Move to Jagran APP

ओरमांझी कांड: शेख बेलाल को सूफिया से थी नफरत, पैसों के लिए किसी से भी बना लेती थी शारीरिक संबंध

Sheikh Bilal Ormanjhi Murder ओरमांझी में मिली सिरकटी युवती की लाश मामले में पुलिस की छानबीन में कई अहम जानकारियां मिली हैं। शव की पहचान न हो इसलिए सिर को लेकर वापस आया और चंदवे बस्ती के समीप स्थित अपने खेत में दफनाकर नष्ट करने के लिए नमक डाल दिया।

By Sujeet Kumar SumanEdited By: Published: Wed, 13 Jan 2021 12:00 AM (IST)Updated: Wed, 13 Jan 2021 12:18 PM (IST)
ओरमांझी कांड: शेख बेलाल को सूफिया से थी नफरत, पैसों के लिए किसी से भी बना लेती थी शारीरिक संबंध
शेख बेलाल और सूफिया परवीन। फाइल फोटो

रांची, राज्‍य ब्‍यूरो। रांची के ओरमांझी थाना क्षेत्र स्थित साईं नाथ विश्वविद्यालय के पास जिराबेड़ा जंगल से बरामद सिरकटी लाश मामले में पुलिस को जो जानकारी मिली है वह नफरत में की गई हत्या की ओर संकेत कर रही है। छानबीन में पता चला है कि युवती का चरित्र ठीक नहीं था। वह लड़कों को फांसती, उनके साथ अवैध संबंध स्थापित कर फोटो खिंचवाती और फिर ब्लैकमेल कर रुपये ऐंठने की कोशिश करती थी। युवती के पहले पति से भी पुलिस को छानबीन में इससे संबंधित कई अहम जानकारी मिली। शेख बेलाल को भी उसने ब्लैकमेल किया और बात नहीं बनने पर ही युवती ने पिठोरिया थाने में शेख बेलाल के खिलाफ दहेज प्रताड़ना का केस दर्ज करवा दिया।

loksabha election banner

युवती की इस सच्चाई से अवगत होने के बाद से ही शेख बेलाल नफरत की आग में जल रहा था। उसे इस बात का गुस्सा तो था ही, उसे दो जनवरी को पहली पत्नी से विवाद के बाद मौका मिल गया और उसने पहली पत्नी के साथ मिलकर युवती की हत्या कर दी। जिराबेड़ा जंगल में गला काटने के बाद इसी नफरत की वजह से शेख बेलाल ने युवती के प्राइवेट पार्ट पर तेज धारदार हथियार से हमला किया, लेकिन हथियार प्राइवेट पार्ट के बगल में लगा, जिससे वहां की हड्डी व नस कट गया था।

घर में गला घोटकर हत्या की, फिर जिराबेड़ा जंगल में ले जाकर रेत डाला था गला

ओरमांझी थाना क्षेत्र में साईं नाथ विश्वविद्यालय के समीप जिराबेड़ा स्थित जंगल से तीन जनवरी को बरामद युवती की सिरकटी निर्वस्त्र लाश से संबंधित गुत्थी को पुलिस ने सुलझा लिया है। अब तक की छानबीन में घटना को अंजाम देने की जो कहानी सामने आई है उसके अनुसार मारी गई सूफिया परवीन मुख्य हत्यारोपित शेख बेलाल की कथित दूसरी पत्नी थी। पुलिस हिरासत में शेख बेलाल की पहली पत्नी साबो व नाबालिग बेटे ने जो जानकारी दी है उसके अनुसार दो जनवरी को सूफिया शेख बेलाल के घर में थी।

शेख बेलाल की पहली पत्नी साबो से सूफिया का अक्सर झगड़ा होता था। दो जनवरी को भी विवाद हुआ इसके बाद शेख बेलाल व उसकी पहली पत्नी ने मिलकर पहले सूफिया परवीन की गला घोंटकर हत्या कर दी। दो जनवरी की रात करीब नौ से दस बजे के बीच सूफिया के शव को मोटरसाइकिल पर बैठाकर चंदवे बस्ती से दो किलोमीटर दूर शेख बेलाल व उसकी पहली पत्नी साबो साईं नाथ विश्वविद्यालय के समीप जिराबेड़ा जंगल में ले गए। जिराबेड़ा जंगल को शेख बेलाल अच्छी तरह से जानता था, क्योंकि वह एक सुनसान जगह है, जहां कोई नहीं जाता था।

वहां शव को निर्वस्त्र कर दिया, ताकि कपड़ा से उसकी पहचान न हो सके। इसके बाद गला काटकर सूफिया का सिर अलग कर दिया। शेख बेलाल ने गुस्से में शव के प्राइवेट पार्ट के पास भी काट दिया था। वहां से कपड़ा व सिर को लेकर शेख बेलाल व उसकी पत्नी घर आए और चंदवे बस्ती के पास स्थित अपने खेत में सिर को रात में ही दफना दिया और उसमें नमक डाल दिया, ताकि सिर नष्ट हो जाए। कपड़ा कहां नष्ट किया, इस बिंदु पर छानबीन जारी है। पुलिस को सूफिया का कुछ कपड़ा मिल गया है।

शेख बेलाल बेटे को बरामद खेत में भीड़भाड़ देखने के लिए भेजता था

घटना के दिन से ही शेख बेलाल पुलिस की गतिविधियों पर नजर रख रहा था। उसके नाबालिग बेटे ने हत्या में शामिल होने से खुद को इंकार किया है। उसने पुलिस को केवल इतना ही बताया है कि उसके पिता शेख बेलाल उसे अक्सर खेत में देखने के लिए कहते थे कि कहीं वहां कोई भीड़भाड़ तो नहीं है। बेटे का पता था कि वहां सिर दफनाया गया है, किसी को पता नहीं चले, इसलिए शेख बेलाल बेटे को इसपर नजर रखने के लिए कहता था।

गांव के लोगों ने कहा, शेख बेलाल को फांसी की सजा मिले

पिठोरिया थाना क्षेत्र के चंदवे बस्ती में युवती की हत्या के बाद से ही ग्रामीणों में मुख्य हत्यारोपित शेख बेलाल के प्रति नफरत है। शेख बेलाल आपराधिक प्रवृति का युवक है। उसके इस कृत्य के प्रति चंदवे बस्ती के लोगों ने इस घटना की न सिर्फ निंदा की, बल्कि पुलिस-प्रशासन से मांग की है कि शेख बेलाल को फांसी की सजा मिलनी चाहिए।

बगल में है चचेरे भाई का घर, किसी ने नहीं सुनी कोई आवाज

चंदवे बस्ती में शेख बेलाल के घर से सटा हुआ उनके चचेरे भाई शेख जमाल का घर है। शेख जमाल ने कहा कि उस घर में उनके बूढ़े माता-पिता रहते हैं। शेख जमाल थोड़ी दूरी पर स्थित अपने दूसरे घर में सपरिवार रहते हैं। दो जनवरी की रात शेख बेलाल के घर में सूफिया परवीन की हत्या हुई, लेकिन अगल बगल के लोगों को इसकी भनक भी नहीं लगी। आसपास के लोगों ने हत्या के बिंदु पर कोई भी जानकारी होने से इंकार किया है।

सिर बरामद स्थल पर पहुंचे एसएसपी व उनकी पूरी टीम

पिठोरिया थाना क्षेत्र के चंदवे बस्ती में जहां युवती का सिर मिला, वहां मंगलवार को रांची के सीनियर एसपी सुरेंद्र कुमार झा, ग्रामीण एसपी मोहम्मद नौशाद आलम, डीएसपी साइबर क्राइम यशोधरा, सिल्ली के डीएसपी व आधा दर्जन से अधिक अधिकारी, टेक्निकल सेल के पदाधिकारी, राज्य विधि विज्ञान प्रयोगशाला की पूरी टीम पहुंची थी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.