Move to Jagran APP

सही पहनावे से भी बेहतर होगी आपकी बॉडी

अगर आप अपने ड्रेसअप का खयाल नहीं रखते हैं, तो आपको नुकसान भी हो सकता है।

By Edited By: Published: Sun, 01 Apr 2018 08:21 PM (IST)Updated: Mon, 02 Apr 2018 02:21 PM (IST)
सही पहनावे से भी बेहतर होगी आपकी बॉडी
सही पहनावे से भी बेहतर होगी आपकी बॉडी

रांची : जिम जाने के पहले कई बातों का ध्यान रखना जरूरी होता है। इसमें सबसे अहम है सही पहनावे का चयन करना। रोज सुबह उठकर जिम जाने वाले और कसरत करने वाले किन-किन चीजों का ध्यान नहीं रखते। अच्छी डाइट, समय और यहा तक कि कब उन्हें कौन सी एक्सरसाइज करनी है, उसका भी। लेकिन इन सबके बीच जिम और कसरत करने वाले बहुत से लोग एक खास चीज का ध्यान नहीं रखते हैं और वह है उनका पहनावा। आपकी कसरत का आपके शरीर को सही ढंग से फायदा पहुंचे, इसके लिए जरूरी है कि आपका पहनावा भी इसके अनुरूप हो।

loksabha election banner

अगर आप अपने ड्रेसअप का खयाल नहीं रखते हैं, तो आपको नुकसान भी हो सकता है। कैसे कपड़े पहनें वर्कआउट के समय हमारा शरीर गर्म हो जाता है, इसलिए उस दौरान या उससे पहले और बाद में हमारी क्लोथिंग उचित होनी चाहिए। जिम में व्यायाम के लिए जाते समय इनलाइन से आउटलाइन तक हमें अपने कपड़ों पर ध्यान देना चाहिए। सही कपड़े पहनना चाहिए, जिससे व्यायाम करने में सहूलियत हो और तापमान की वजह से शरीर को भी परेशानी न हो। योग का अभ्यास करने वालों को एथलीटों जैसे सिंथेटिक कपड़े नहीं पहनने चाहिए। आपके पसीने का बढ़ना या कम होना, कुछ खास पदार्थो से तय होता है। कच्चा रेशम और सूती शरीर के लिए सबसे अच्छे हैं।

ये शरीर पर हल्के रहते हैं। बाजार में हैं यह उपलब्ध जूते आपके पैरों को सुरक्षित रखने और उन्हें मजबूत बनाने के लिए सही जूतों को चुनाव करना बहुत जरूरी होता है। अगर आप रनिंग एक्सरसाइज कर रहे हैं तो आपको अच्छे रनिंग शूज जरूर पहनना चाहिए। इसके अलावा आपके पैरों के सभी हिस्सों जैसे पिंडली, घुटनों और टखनों की सही रखने के लिए अच्छे जिम शूज पहनें। हूडी टीशर्ट कसरत करते वक्त आपको पसीना आता है। सिर से पसीना आने पर आपको कसरत करने में बाधा होती है। जब आपके बाल बड़े हों तो ये समस्या और होती है। इसके लिए आपको अच्छी स्वेट रजिस्टेंट हूडी टीशर्ट पहननी चाहिए। इससे आपको सिर में पसीना नहीं आएगा। कसरत करने से पहले और जिम जाने से पहले पसीना सोखने वाली टी-शर्ट को जरूर पहनना चाहिए। इससे आप पसीने में भीगे नजर नहीं आएंगे।

फिटनेस ट्रैकर फिट रहने के लिए आपको अपनी दैनिक कैलोरी और हार्ट रेट का हिसाब रखना बहुत जरूरी होता है। जिम करने वाले और फिटनेस के प्रति सजग रहने वाले लोगों के सामने हर रोज की कैलोरी का हिसाब रखना एक बड़ी चुनौती होती है। लेकिन अब बाजार में आसानी से उपलब्ध फिटनेस ट्रैकर बैंड्स आपके स्वास्थ्य की निगरानी रखेंगे। इसके लिए फिटनेस ट्रैकर को जरूर पहनें। मोजे कसरत करते वक्त आप जूतों के साथ मोजे तो पहनेंगे ही, लेकिन पैरों में पसीना आने से आपके मोजों से दुर्गध आने लगती है। साथ ही अच्छी क्वालिटी के मोजे इस्तेमाल नहीं करने से पैरों में फफोले और फुंसियों आदि की शिकायत हो सकती है। जिम में कसरत के दौरान आपको अच्छी क्वालिटी के कॉटन टोवेल वाले मोजे पहनने चाहिए। क्या कहते हैं जिम इंस्ट्रक्टर आपको जिम करते वक्त कई चीजों का ध्यान रखने की जरूरत है। कई बार लोग ऐसे कपड़े पहन कर आ जाते हैं, जिसमें उनके शरीर में आक्सीजन पहुंच ही नहीं पाता। ज्यादा टाइट कपड़े पहन कर भी एक्सरसाइज करने से शरीर पर बुरा प्रभाव पड़ता है। आदित्य, जिम संचालक


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.