रांची, जासं। एसबीआइ के पुराने मैजिस्ट्रीप डेबिट कार्ड बंद होने शुरू हो गए हैं। कई एसबीआइ ग्राहकों के पुराने एटीएम कार्ड ब्लॉक हो चुके हैं। जबकि उन्हें अब भी नया कार्ड नहीं मिला है। कई ग्राहकों ने तो बैंकों में शिकायत की है कि उनका कार्ड ब्लॉक कर दिया गया। मुंबई से स्पीड पोस्ट से नया कार्ड भेजने का मैसेज भी आ गया, परंतु 15 से 20 दिन होने के बाद भी कार्ड घर पर नहीं पहुंचा।

वहीं बैंक का कहना है कि प्रत्येक दिन आठ से 10 कार्ड ब्रांच में वापस आ जा रहे हैं। फिर ग्राहकों को फोन किया जा रहा है। इसमें समय लग रहा है। एसबीआइ सेक्टर दो ब्रांच में तो इस तरह के दर्जनों कार्ड पड़े हैं। एसबीआइ ग्राहक विवेक ने बताया कि उनका एटीएम कार्ड काम नहीं कर रहा है। सेक्टर तीन के एक ग्राहक ने कहा कि उनका कार्ड 26 नवंबर से काम नहीं कर रहा है। पता सही रहने के बाद भी नया कार्ड अभी तक नहीं पहुंचा है।

शिकायत करने पर ब्रांच से कहा गया कि आपका कार्ड वापस मुंबई चला गया है। वापस ब्रांच में आने में समय लगेगा। वहीं इस संबंध में एसबीआइ के सामान्य बैंकिंग के सहायक महाप्रबंधक सुनील कुमार गुप्ता ने बताया कि पुराने एटीएम कार्ड ब्लॉक होने की शिकायतें आ रही हैं। लेकिन यह किस वजह से बंद हो रही है, पता करना होगा। हालांकि उन्होंने यह भी कहा कि हो सकता जिनका एटीएम कार्ड मुंबई से इश्यू हो गया उनके कार्ड बंद हुए होंगे। और ग्राहक का सही पता या पत्ते में गड़बडी के कारण उन तक कार्ड नहीं पहुंचा पाया होगा।

पता सही रहने पर भी डाकिया नहीं पहुंचा रहा कार्ड : एसबीआइ का नया कार्ड मुंबई से स्पीड पोस्ट से भेजा जा रहा है। चलने पर मैसेज आ जा रहा है। लेकिन कार्ड नहीं मिलता है। कई ग्राहकों का कहना है कि पता सही रहने के बाद भी कार्ड डाकिया नहीं पहुंचा रहा है। इससे बैंक ग्राहकों को काफी परेशानी हो रही है।

अगले वर्ष से बंद हो जाएंगे पुराने एटीएम कार्ड : गौरतलब है कि एसबीआइ ग्राहकों के पास मैजिस्ट्रिप कार्ड को बदलने के लिए 31 दिसंबर तक का समय है। इसके बाद उनका एटीएम कार्ड काम करना बंद कर देगा। इसके बदले उन्हें ईएमवी कार्ड दिए जाएंगे। कौन से कार्ड होंगे बंद वैसे क्लासिक और मैस्ट्रो कार्ड जो मैजिस्ट्रीप हैं। यानी जिनमें चिप नहीं लगा है। सभी ब्लॉक हो जाएंगे। वहीं एसबीआइ के सहायक महाप्रबंधक ने यह भी कहा कि जिनको नया एटीएम कार्ड मिल चुका है। वे जितनी जल्द हो सके नए कार्ड का इस्तेमाल शुरू कर दें।

ईएमवी एटीएम कार्ड में क्या है खास : सुनील कुमार गुप्ता ने बताया कि इस नए कार्ड से क्लोनिंग की समस्या दूर होगी। इसके साथ ही इस नए ईएमवी कार्ड में मैजिस्ट्रिप कार्ड की तुलना में डाटा ज्यादा सेफ है।ऐसे बदल सकते हैं पुराना कार्ड पुराना एटीएम कार्ड बदलने के लिए आपके पास दो विकल्प हैं। पहला ऑनलाइन और दूसरा ऑफलाइन। पहले विकल्प के तहत आप ऑनलाइन एसबीआइ पर नए एटीएम कार्ड के लिए आवेदन कर सकते हैं। वहीं इसके अलावा ग्राहक अपने होम ब्रांच में जाकर नया एटीएम कार्ड ले सकते हैं।