जासं, रांची : सावन में मेहंदी महिलाओं की पसंद तो थी ही, लेकिन अब युवतियों में भी इसका क्रेज खूब देखा जा रहा है। बस डिजाइन उन्हे अलग तरह की पसंद आती है, हालाकि मेहंदी आर्टिस्ट कई तरह के डिजाइन के साथ इस बार लोगों की जरूरत पूरी कर रहे हैं। मेहंदी ने भी वक्त के साथ बड़े रंग बदले हैं। शगुन और रीत की प्रतीक मेहंदी मॉडर्न जमाने के साथ बदलावों को भी अपना रही हैं। यही वजह है कि आज के मेहंदी आर्टिस्ट्स डिजाइन से लेकर रंग तक में अलग-अलग एक्सपेरिमेंट कर रहे हैं। पहले जहा सिर्फ राजस्थानी, एरेबिक आदि डिजाइन चलन में थे, अब कई तरह के मॉडर्न डिजाइन आर्टिस्ट लेकर आए हैं।

मेहंदी के लेटेस्ट ट्रेंड खाली स्पेस देता है यूनीक लुक जैसा कि नाम से साफ हो रहा है, इस स्टाइल में मेहंदी कुछ इस तरह से लगाई जाती है कि एक खास शेप की खाली जगह यानी ब्लैंक स्पेस डिजाइन में निकल के आता है। यह ब्लैंक स्पेस मेहंदी को जहा एक यूनिक लुक देता है। वहीं, इससे मेहंदी लगाने में भी कम वक्त लगता है और मेहंदी सूख भी जल्दी जाती है। हाफ ऐंड हाफ स्टाइल इस स्टाइल में एक हाथ की मेहंदी दूसरे हाथ की मेहंदी की पूरक होती है। मतलब कि दोनों हाथों को साथ रखने पर डिजाइन पूरा होता है। यह स्टाइल काफी डिफरंट है पर लगाने के बाद यह उभरकर आता है। मेहंदी से टैटू मेहंदी जहा फेस्टिव सीजन या किसी खास वक्त पर लगाई जाती है, वहीं टैटू एक ऐसी चीज है जो परमानेंटली शरीर का हिस्सा बन जाता है। ऐसे में टैटू की शौकीन लेडीज इस मेहंदी को ट्राई कर सकती हैं जो असली टैटू जैसा न दर्द चाहती हैं न ही इसका परमानेंट असर। इस मेहंदी का डिजाइन बिल्कुल टैटू की तर्ज पर रहता है। फ्लोरल डिजाइन हर मेहंदी डिजाइन में अलग-अलग तरह के फूलों का इस्तेमाल आम बात है, लेकिन आजकल पॉपुलर एरेबिक स्टाइल में पूरा डिजाइन ही फ्लोरल की मदद से बनता है। इसमें बड़े-छोटे फूलों की बेल, जाल और शेडिंग से ही पूरे हाथ पर डिजाइन बनाया जाता है। जरदोजी इस मेहंदी स्टाइल में जरदोजी वाली कढ़ाई की ही तरह बेहद बारीक डिजाइन बनाए जाते हैं। इसके बेल और बूटे कई बार कस्टमर अपनी ड्रेस के डिजाइन से भी मैच कर बनवाते हैं।

इस मेहंदी में कलरफुल मेहंदी और ग्लिटर, स्पार्कल और स्टोन का भी इस्तेमाल किया जाता है क्योंकि इनके यूज से इसे बिल्कुल असली इंब्रॉयडरी वाला लुक मिल जाता है। आजकल ये स्टाइल बहुत ज्यादा चलन में है। इंडो वेस्टर्न सबसे ज्यादा हिट अलग-अलग सेलिब्रिटीज को फॉलो करने वाले कस्टमर्स हमसे उनकी तरह मेहंदी लगवाने की डिमाड करते हैं। बाकी महिलाएं कटवर्क, जरदोजी, ज्वैलरी डिजाइन भी लगवाने आ रही हैं। कई युवतियों की माग थोड़ी हल्की लेकिन डिफरेंट स्टाइल की मेहंदी की है। हमारे यहा मेहंदी के पैकेजेज डिजाइन और साइज के हिसाब से तय किए गए हैं। हमारे यहा मेहंदी लगाने की कीमत 150 रूपये से लेकर 1000 रूपये तक है। सावन में मेहंदी लगवाने के लिए कई युवतिया आती हैं। कृष्णा, मेहंदी आर्टिस्ट

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस