Move to Jagran APP

सरयू राय बोले- माइंस संचालन को लेकर SAIL का रवैया ठीक नहीं, लीज रद करने की अनुशंसा करेगी समिति

Saryu Roy Jharkhand News Garhwa Samachar विधानसभा की सामान्य प्रयोजन समिति ने गढ़वा में डोलोमाइट खदान के संचालन के प्रति कंपनी के रुख पर नाराजगी जताई। समिति ने मजदूरों की बकाया मजदूरी का भुगतान करने के निर्देश दिए।

By Sujeet Kumar SumanEdited By: Published: Tue, 10 Aug 2021 10:03 PM (IST)Updated: Wed, 11 Aug 2021 01:44 PM (IST)
सरयू राय बोले- माइंस संचालन को लेकर SAIL का रवैया ठीक नहीं, लीज रद करने की अनुशंसा करेगी समिति
Saryu Roy, Jharkhand News, Garhwa Samachar समिति ने मजदूरों की बकाया मजदूरी का भुगतान करने के निर्देश दिए।

श्री बंशीधर नगर (गढ़वा), जासं। झारखंड विधानसभा की सामान्य प्रयोजन समिति ने गढ़वा के तुलसीदामर में स्थित भारतीय इस्‍पात प्राधिकरण (SAIL) के कच्‍चा माल प्रभाग (RMD) की डोलोमाइट खदान के संचालन के प्रति अंसतोष जाहिर किया है। समिति सेल की लीज रद करने की अनुशंसा करेगी। मंगलवार को गढ़वा में आरएमडी सेल के प्रतिनिधियों और खदान के मजदूरों के साथ बैठक करते हुए समिति के सभापति विधायक सरयू राय ने यह बातें कही। उन्होंने कहा कि समिति लीज रद करने के लिए अनुशंसा के साथ सरकार को प्रतिवेदन सौंपेगी।

prime article banner

साथ ही माइंस को आक्शन के लिए सरकार से आग्रह करेगी। जो नई कंपनी माइंस को चलाएगी, वही मजदूरों की बकाया मजदूरी का भुगतान करेगी। मजदूरों के बकाया भुगतान को लेकर कंपनी के जवाब पर नाराजगी जाहिर करते हुए राय ने कहा कि कंपनी ने डीएमओ के यहां पत्र लिखकर मामले को और पेचीदा बना दिया है। मामले को सही जगह रखना चाहिए। कंपनी को सचिव व सरकार से मिलना चाहिए था। उन्होंने कहा कि कंपनी के लोग नहीं चाहते हैं कि खदान खुले और मजदूरों की बकाया मजदूरी का भुगतान कर उन्हें रोजगार दिया जाए।

तकनीकी अड़चनों को मजदूर नहीं, बल्कि कंपनी ही दूर कर सकती है। उन्होंने चेतावनी देते हुए कहा कि माइंस चलाने के लिए सही दिशा में जाइए नहीं तो सरेंडर कर दीजिए। आरएमडी सेल के जीएम ने समिति के निर्देश पर अपने वरीय अधिकारियों से बात कर एक माह के अंदर मजदूरों की बकाया मजदूरी का भुगतान करने की बात कही। समिति के सभापति विधायक सरयू राय ने सेल के मजदूरों की बकाया मजदूरी के भुगतान व खदान को बंद रखने के संबंध में दिए गए जवाब के प्रति नाराजगी जताई।

राय ने कहा कि आप लोग मजदूरों की बकाया मजदूरी भुगतान करने व डोलोमाइट माइंस को चालू करने को लेकर कंपनी का रुख लापरवाही भरा है। मजदूरों की क्या गलती है, जो पत्थर तोड़ कर मजदूरी की बाट जोह रहे हैं। उन्हें न तो मजदूरी का भुगतान हो रहा है और न ही काम मिल रहा है। माइंस चलाना है तो एडिशनल लीज के लिए प्रक्रिया पूरी कर माइंस चालू कराइए। इसपर जीएम ने समिति के निर्देश पर अपने वरीय अधिकारियों से बात कर एक माह के अंदर मजदूरों की बकाया मजदूरी के भुगतान की बात कही।

माइंस को बंद करना चाहती है कंपनी

समिति सदस्य व भवनाथपुर विधायक भानु प्रताप शाही ने कहा कि आरएमडी सेल माइंस को बंद करना चाहती है। सेल के जीएम से उन्होंने कहा कि मामले को स्पष्ट कीजिए। सरकार को कठघरे में मत खड़ा कीजिए। शाही ने कहा कि आप लीज होल्डर हैं, लेकिन माइंस खुले इस दिशा में कोई सकारात्मक प्रयास नहीं कर रहे हैं। जो पेनाल्टी है, उसे भी नहीं दे रहे हैं। इसका खामियाजा मजदूर भुगत रहे हैं। आप लोगों ने पहले घाघरा माइंस को बंद किया। फिर तुलसीदामर को।

यहां के लोगों ने चार हजार एकड़ जमीन सेल को दी है। इसके बदले में उन्हें काम नहीं मिल रहा है। जिन्होंने काम किया है, उन्हें मजदूरी का भुगतान नहीं हो रहा है। मौके पर समिति सदस्य सह महागामा विधायक दीपिका पांडेय सिंह, राजमहल के विधायक अनंत ओझा, उपायुक्त राजेश कुमार पाठक, डीपीआरओ, एसडीओ जयवर्धन कुमार, गढ़वा के एसडीओ जियाउल हक, एसडीपीओ प्रमोद कुमार केशर सहित जिले के अधिकारी, सेल के अधिकारी व मजदूर यूनियन के प्रतिनिधि उपस्थित थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.