रांची, जासं। Christmas Preparation क्रिसमस के नजदीक आते ही बाजार में रौनक बढ़ गई है। दुकानों पर लोगों की भीड़ इन दिनों जुट रही है। वहीं दूसरी ओर बच्चे क्रिसमस डे के लिए उपहार खरीदने में भी व्यस्त हैं। बाजार में दस हजार तक के सांता क्लॉज ड्रेस उपलब्ध हैं। रांची के स्कूलों में भी क्रिसमस गैदरिंग का कार्यक्रम शुरू हो गया है। इसमें आयोजित होने वाली विभिन्न प्रतियोगिताओं में बच्चों में सांता क्लॉज बनने की धूम है। स्कूलों व पार्क आदि में आयोजित होने वाले कार्यक्रम में बच्चे बढ़-चढ़ कर हिस्सा ले रहे हैं। इन दिनों बाजार में कई तरह के क्रिसमस की पोशाक भी उपलब्ध है जो विभिन्न कीमतों पर मिल रही है। राजधानी के मेन रोड से लेकर अपर बाजार में न सिर्फ  सांता के  गिफ्ट उपलब्ध हैं, बल्कि सांता क्लॉज की पोशाक की विशाल रेंज भी मौजूद है।

रेंट पर भी  सांता ड्रेस

सांता की ड्रेस बाजार में 250 रुपये से लेकर एक हजार रुपये तक में उपलब्ध है। बच्चों की उम्र और साइज के हिसाब से ड्रेस की कीमत बढ़ती और घटती है। अगर माता-पिता बच्चों के लिए नई ड्रेस नहीं खरीदना चाहते हैं, तो मेन रोड पर कई ऐसी दुकानें हैं जहां बच्चों के लिए सांता की ड्रेस 200 से 500 रुपये में एक दिन के रेंट पर मिल रही है। इस ड्रेस को लेने के लिए 500 रुपये तक की सिक्योरिटी मनी डिपाजिट करनी पड़ती है।

बड़ों के लिए भी बाजार में हैं खास

इस साल कॉलेज के छात्रों के लिए भी बाजार में सांता के कपड़े और गिफ्ट आइटम मौजूद हैं। बड़ों के लिए सांता के कपड़े दो हजार से लेकर 35 सौ तक में उपलब्ध हैं। इसके साथ ही कई आकर्षक गिफ्ट भी बाजार में हैं। सांता क्लॉज बनने के लिए बाजार में सांता के मुखौटे और टोपी भी किशोरों और युवाओं में लोकप्रिय हैं। मुखौटों की कीमत 60 रुपये से शुरू हो रही है। इनकी कीमत साइज के हिसाब से बढ़ती है। 75 रुपये से फर वाले टोपी उपलब्ध है। अधिक कीमत के मुखौटों में सांता की दाढ़ी लगी है।

क्रिसमस ट्री को सजाने के लिए एलईडी की भी है डिमांड

बाजार में कई प्रकार के क्रिसमस ट्री उपलब्ध है। नार्मल क्रिसमस ट्री 10 इंच से लेकर 8 फीट तक की उपलब्ध है, जिसकी कीमत 20 रुपये से लेकर 1500 रुपये है। वहीं एलइडी क्रिसमस ट्री दो हजार से लेकर बारह हजार तक की उपलब्ध है। इसके अलावा इसे सजाने के लिए बेल बॉल 50 रुपये से लेकर 250 रुपये तक के पैक में उपलब्ध हैं। इसके अलावा रीद 150 से 500 रुपये, ग्र्रीलीटर 20 से 50 रुपये आदि मेंं उपलब्ध हैं।

कई तरह के सांता

  • प्लेन सांता :  हर साल की तरह सांता क्लॉज का साधारण रूप 350 रुपये में उपलब्ध है। छोटा सांता क्लॉज 55 से लेकर 110 रुपये और मध्यम कद के सांता 85 से 200 रुपये तक उपलब्ध हैं।
  • म्यूजिकल सांता : म्यूजिकल सांता क्लॉज की कीमत 599 रुपये है। ये सांता क्लॉज क्रिसमस के गीत गाते हुए नजर आएंगे।
  • रॉकिंग व स्केटिंग सांता : रॉकिंग व स्केटिंग सांता क्लॉज गीत गाते, झूमते और चलते-फिरते नजर आएंगे। इसकी कीमत 2000 रुपये तक है।
  • सांता का स्टेच्यू : सांता क्लॉज के स्टेच्यू 279 रुपये में उपलब्ध हैं। ये स्टेच्यू  क्रिसमस गिफ्ट के रूप में एक दूसरे को दिए जा सकते हैं।

बच्चों के साथ बड़े भी क्रिसमस को लेकर उत्साह दिखा रहे हैं। बाजार में चुनाव लेकर थोड़ी मंदी थी। मगर आज फिर से बाजार संभल गया है। 3 से 10 साल तक के बच्चों के सांता के कपड़ों की मांग काफी ज्यादा है।-नीरज कुमार, दुकानदार

Posted By: Alok Shahi

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस