रांची, जासं। ट्रैफिक पुलिस का डंडा पूरे शहर में चल रहा है। पुलिस वाले भी नहीं बख्शे जा रहे हैं। इसबीच बुधवार को बिना हेलमेट, पिलियन राइडर (बिना हेलमेट पीछे की सवारी) व रांग साइड बाइक चलाने वाले कोतवाली थाना के चालक मुकेश कुमार को 21 हजार का जुर्माना लगाया गया है। ट्रैफिक एसपी अजीत पीटर डुंगडुंग के निर्देश पर 21 हजार का चालान काटा गया है।

जानकारी के अनुसार बुधवार की सुबह ट्रैफिक एसपी रांची यूनिवर्सिटी के पास से गुजर रहे थे। इस दौरान कोतवाली थाने का चालक वहां ड्यूटी पर तैनात ट्रैफिक पुलिसकर्मियों से बहस कर रहा था। यह देख ट्रैफिक एसपी वहां रुके और जानकारी ली। जब पता चला कि वह कोतवाली थाने का होमगार्ड चालक है। तो उसपर दोगुना जुर्माने का निर्देश दिया। इसके बाद पोस्ट के ट्रैफिक पुलिसकर्मियों ने चालान काटा।

इतना ही नहीं, नए मोटरयान के प्रावधानों के अनुसार लाइसेंस भी जब्त किया गया है। जिसे तीन माह के लिए सस्पेंड करने की अनुशंसा की जाएगी। ट्रैफिक एसपी अजीत पीटर डुंगडुंग ने बताया कि नए मोटरयान अधिनियम की धारा 210-बी में पुलिस व परिवहन से जुड़े सरकारी कर्मियों पर दोगुना जुर्माने का प्रावधान है। इसके अनुसार दोगुना राशि का जुर्माना लगाया गया है। 

पुलिस लाइन में बिना हेलमेट-ट्रिपल राइड दिखे तो कट जाएगा चालान

रांची की पुलिस लाइन में बिना हेलमेट या ट्रिपल राइड कोई भी घुसते या निकलते दिखा तो उनका चालान कट जाएगा। इसके लिए ट्रैफिक एसपी अजीत पीटर डुंगडुंग ने एक आदेश जारी करते हुए दो पुलिसकर्मियों को प्रतिनियुक्त किया है। पुलिस लाइन की गेट के समीप स्थित एटीएम के पास हवलदार लवकुश सिंह और सिपाही विजय कुमार ठाकुर को तैनात कर दिया गया है। इन दोनों को पुलिस लाइन में बिना हेलमेट घुसने वालों या निकलने वालों पर निगरानी की जिम्मेदारी दी गई है।

आदेश के बाद पुलिस लाइन में हड़कंप

इस आदेश के पहले ही दिन असर दिखने लगा है। पुलिस लाइन से पुलिसकर्मी हेलमेट पहनकर घुसते और निकले देखे गए। पीछे बैठने वाली सवार (पिलियन राइडर) भी हेलमेट में नजर आए। एक बाइक सवार बिना हेलमेट का मिला, तो पहला दिन होने की वजह से उसे समझा-बुझाकर भेजा गया। ट्रैफिक एसपी के इस आदेश के बाद पूरे पुलिस महकमे में हड़कंप मचा है। सभी आदेश का पालन करने में जुट गए हैं।

मेजर को दी गई निगरानी की जिम्मेवारी

ट्रैफिक एसपी ने आदेश में कहा है कि बिना हेलमेट बाइक चलाने सड़क हादसे में नुकसान की संभावना के अलावा पुलिस की छवि भी धुमिल होती है। बिना हेलमेट बाइक चलाने वालों को रोककर उनसे नियम तोडऩे से संबंधित जुर्माना वसूलने का निर्देश दिया गया है। इसकी निगरानी की जिम्मेदारी मेजर संतोष कुमार को दी गई है। बिना हेलमेट या ट्रिपल राइड घुसने और निकलने वालों पर निगरानी के लिए सुबह सात बजे से लेकर शाम सात बजे तक ड्यूटी पर दो सिपाही तैनात किया गया है।

कोतवाली थाने के चालक का कटा 21 हजार का जुर्माना

बीते बुधवार को बिना हेलमेट, पिलियन राइडर (बिना हेलमेट पीछे की सवारी) व रांग साइड बाइक चलाते पकड़े गए कोतवाली थाना के चालक मुकेश कुमार को 21 हजार का जुर्माना किया गया था। ट्रैफिक एसपी अजीत पीटर डुंगडुंग के निर्देश पर चालान काटा गया है। नए मोटरयान के प्रावधानों के अनुसार लाइसेंस जब्त किया गया है। जिसे तीन माह के लिए सस्पेंड करने की अनुशंसा की जाएगी।

Posted By: Alok Shahi

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस