Move to Jagran APP

संघ प्रमुख मोहन भागवत 26 अप्रैल को स्वयंसेवकों को ऑनलाइन करेंगे संबोधित

Coronavirus in Jharkhand. देश में कोरोना संकट के कारण गंभीर संकट है। वर्तमान परिदृश्‍य को देखते हुए मोहन भागवत बौद्धिक वर्ग को संबोधित करेंगे।

By Sujeet Kumar SumanEdited By: Published: Wed, 22 Apr 2020 12:04 PM (IST)Updated: Wed, 22 Apr 2020 12:41 PM (IST)
संघ प्रमुख मोहन भागवत 26 अप्रैल को स्वयंसेवकों को ऑनलाइन करेंगे संबोधित
संघ प्रमुख मोहन भागवत 26 अप्रैल को स्वयंसेवकों को ऑनलाइन करेंगे संबोधित

रांची, [संजय कुमार]। आरएसएस के सरसंघचालक डाॅक्टर मोहन भागवत 26 अप्रैल रविवार शाम पांच बजे स्वयंसेवकों को ऑनलाइन संबोधित करेंगे। वे वर्तमान परिदृश्य एवं हमारी भूमिका विषय पर अपनी बात रखेंगे। इसे यूट्यूब और आरएसएस के फेसबुक पेज पर सुन सकते हैं। देश में कोरोना संकट के कारण गंभीर संकट है। वर्तमान परिदृश्‍य को देखते हुए मोहन भागवत बौद्धिक वर्ग को संबोधित करेंगे। इन कार्यकर्ताओं का उत्साह बढ़ाने एवं वर्तमान स्थिति पर संघ की बात रखने के लिए आरएसएस के सरसंघचालक डाक्टर मोहन भागवत 26 अप्रैल रविवार शाम पांच बजे स्वयंसेवकों को ऑनलाइन संबोधित करेंगे। इससे पहले भी वर्षप्रतिपदा के दिन संघ प्रमुख ने ऑनलाइन स्वयंसेवकों को संबोधित किया था।

loksabha election banner

3.10 करोड़ लोग व 38 लाख परिवारों तक पहुंचे संघ के स्वयंसेवक

सारा देश आज वैश्विक संकट कोरोना वायरस से उत्पन्न चुनौती का सामना करने में जुटा है। राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के स्वयंसेवक भी समाज के साथ मिलकर अपना योगदान दे रहे हैं। पूरे देश में संघ के तीन लाख से अधिक कार्यकर्ता 3.10 करोड़ लोगों को भोजन एवं  38 लाख से अधिक परिवारों में कच्चा राशन पह़ुंचाने का काम कर चुके हैं। म्यांमार व बांग्लादेश सीमा से लेकर पाकिस्तान सीमा व जम्मू से लेकर कन्याकुमारी तक संघ की ओर से 46000 से अधिक राहत कैंप खोले गए हैं।

धर्म व जाति का बिना कोई भेद किए लोगों की हर तरह से मदद कर रहे हैं। संघ का संस्कार ही है कि झारखंड के गोड्डा में सुबोध हरिजन नाम के ऐसे स्वंयसेवक हैं जिनके घर पर दो शाम का भोजन नहीं है और वे दूसरे को राशन पहुंचाने में रात दिन लगे हैं। अब तक पहाड़ों के ऊपर रहने वाले आदिवासियों के परिवारों को 2500 राशन पैकेट पहुंचा चुके हैं। वे रात दिन इसी चिंता में लगे रहते हैं कि किसी परिवार को भूखे नहीं सोना पड़े। इसमें उनकी कुछ और स्वयंसेवक मदद कर रहे हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.