Move to Jagran APP

RIMS COVID 19 Ward: जज हुए भर्ती तो सुधरने लगी रिम्स के कोविड वार्ड की व्यवस्था

Jharkhand COVID 19 Updates ऑक्सीजन पाइपलाइन चालू करने की प्रक्रिया शुरू हुई। रिम्स उपाधीक्षक ने रिम्स निदेशक को पत्र लिखा है।

By Sujeet Kumar SumanEdited By: Published: Wed, 19 Aug 2020 09:20 AM (IST)Updated: Wed, 19 Aug 2020 09:20 AM (IST)
RIMS COVID 19 Ward: जज हुए भर्ती तो सुधरने लगी रिम्स के कोविड वार्ड की व्यवस्था
RIMS COVID 19 Ward: जज हुए भर्ती तो सुधरने लगी रिम्स के कोविड वार्ड की व्यवस्था

मनोज ङ्क्षसह, रांची : झारखंड हाई कोर्ट के जस्टिस केपी देव की नाराजगी के बाद रांची स्थित राजेंद्र आयुर्विज्ञान संस्थान (रिम्स) का प्रबंधन व्यवस्था को दुरुस्त करने में जुट गया है। मंगलवार को पेइंग वार्ड के सौ बेड के लिए ऑक्सीजन पाइपलाइन की व्यवस्था चालू करने की प्रक्रिया प्रारंभ हो गई है। कोविड-19 के मरीजों की बढ़ती संख्या को देखते हुए रिम्स के पेइंग वार्ड को भी कोविड वार्ड बनाया गया है। इसमें ऑक्सीजन का पाइप सभी रूम तक पहुंचा दिया गया है। लेकिन, ऑक्सीजन की सेंट्रल प्रॉसेङ्क्षसग यूनिट नहीं लगने की वजह से किसी भी रूम में ऑक्सीजन की व्यवस्था नहीं है। प्रोटोकॉल के अनुसार कोरोना संक्रमित मरीजों को कभी भी ऑक्सीजन की जरूरत पड़ सकती है, ऐसे में रिम्स प्रबंधन की लापरवाही से भारी नुकसान हो सकता है। बहरहाल, जब से हाई कोर्ट के जज उस वार्ड में भर्ती हुए हैं, तब से व्यवस्था में कुछ सुधार होता दिख रहा है। रिम्स के उपाधीक्षक ने पेइंग वार्ड में ऑक्सीजन सप्लाई यूनिट की व्यवस्था के लिए रिम्स निदेशक को पत्र लिखा है। इस पत्र में कोविड-19 के मरीजों का हवाला देते हुए जल्द कार्य किए जाने की बात कही गई है। करीबी सूत्रों की मानें तो पेइंग वार्ड के लिए एक साल पहले इलेक्ट्रिक जेनरेटर लगाया गया है, लेकिन अभी तक उसका उपयोग नहीं हो रहा है।

loksabha election banner

-------------

दूसरे रूम में शिफ्ट हुए जज :

सोमवार की दोपहर को जस्टिस केपी देव को रिम्स के पेइंग वार्ड में भर्ती कराया गया था। यहां पर अव्यवस्था देखने के बाद उन्होंने कड़ी नाराजगी जताई। इसके बाद उनके रूम की सभी चीजों को दुरुस्त कर दिया गया। फिलहाल रिम्स प्रबंधन की ओर से रात में ही एक रूम को सैनिटाइज किया गया और मंगलवार की सुबह उन्हें उसी रूम में शिफ्ट कर दिया गया। हालांकि, उनके ससुर की उम्र को देखते हुए एहतियात के तौर पर पहले से निर्धारित कोविड वार्ड में शिफ्ट किया गया है।

--------------

परिजनों की रिपोर्ट निगेटिव :

जस्टिस केपी देव व उनके ससुर के कोरोना पॉजिटिव पाए जाने के बाद उनके परिजनों का भी सोमवार को सैंपल लिया गया था। राहत की बात यह है कि मंगलवार को आई रिपोर्ट में सभी को निगेटिव बताया गया है।

-----------------


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.