रांची, राज्य ब्यूरो। मंडल कारा गुमला में गुंडों की शराब और कवाब पार्टी मामले में कारा महानिरीक्षक मनोज कुमार को सोमवार को गुमला जिला प्रशासन की जांच रिपोर्ट मिल गई है। जेल आइजी को पहले से ही कारा उप महानिरीक्षक हामिद अख्तर ने जांच रिपोर्ट भेजी थी। अब गुमला जिला प्रशासन की भी जांच रिपोर्ट मिल गई है। कारा निरीक्षणालय में दोनों रिपोर्ट की समीक्षा की जा रही है। मंगलवार को इस संबंध में जेल निरीक्षणालय कोई ठोस कार्रवाई कर सकता है।

रिपोर्ट में प्रशासन की लापरवाही की पुष्टि

दोनों ही रिपोर्ट में मंडल कारा गुमला में प्रशासनिक लापरवाही की पुष्टि हो चुकी है। अपराधी सुजीत सिन्हा ने अपने साथियों के साथ गुमला जेल में पार्टी की, तस्वीर ङ्क्षखचवाई और उसे वायरल करवाया। अब गुमला जेल प्रशासन की लापरवाही उजागर होने के बाद उम्मीद है कि इसमें जेल निरीक्षणालय जवाबदेही तय करते हुए कार्रवाई करेगा। संभव है कुख्यात कैदियों का भी जेल स्थानांतरण होगा।

पुलिस मुख्यालय के स्तर पर भी चल रही है समीक्षा

मंडल कारा गुमला में गुंडो की पार्टी के मामले में पुलिस मुख्यालय के स्तर पर भी समीक्षा चल रही है। पुलिस मुख्यालय ने एसपी गुमला से जांच रिपोर्ट मांगी थी। गुमला के एसपी ने पुलिस मुख्यालय को एसडीओ व डीएसपी गुमला की जांच रिपोर्ट भेज दी है। यह भी बताया है कि इस पूरे प्रकरण में गुमला में प्राथमिकी भी दर्ज कर ली गई है, जिसकी जांच चल रही है। पुलिस मुख्यालय के स्तर पर भी जेल में बंद कुख्यात अपराधियों की गतिविधियों की समीक्षा की जा रही है। संभव है पुलिस मुख्यालय के स्तर से भी जेल प्रशासन से ऐसे कैदियों के स्थानांतरण की अनुशंसा की जाएगी।

Edited By: Madhukar Kumar