Move to Jagran APP

उसके नक्सली पिता की हो गई मौत, तो अब इस बेटी ने मांगी सरकारी नौकरी; जानें पूरा मामला

झारखंड सरकार की आत्मसमर्पण नीति के तहत आत्मसमर्पण करने वाले नक्सली की मृत्यु होने की स्थिति में एक आश्रित को लाभ का प्रावधान किया गया है।

By Alok ShahiEdited By: Published: Wed, 09 Oct 2019 10:20 PM (IST)Updated: Wed, 09 Oct 2019 10:20 PM (IST)
उसके नक्सली पिता की हो गई मौत, तो अब इस बेटी ने मांगी सरकारी नौकरी; जानें पूरा मामला
उसके नक्सली पिता की हो गई मौत, तो अब इस बेटी ने मांगी सरकारी नौकरी; जानें पूरा मामला

रांची, राज्य ब्यूरो। आत्मसमर्पण करने वाले पलामू के विश्रामपुर थाना क्षेत्र के घासीदाग के एक नक्सली संजय सिंह उर्फ विश्वनाथ सिंह की मौत के बाद अब उसकी आश्रित बेटी सरिता ने अनुकंपा के आधार पर सरकारी नौकरी मांगी है। उसने सरकार को पत्र लिखकर अपनी इच्छा जाहिर की है। पत्र मिलने के बाद झारखंड सरकार के गृह कारा एवं आपदा प्रबंधन विभाग ने विशेष शाखा के एडीजी से पत्राचार कर पूरे मामले में रिपोर्ट मांगी है।

loksabha election banner

गृह विभाग ने बताया है कि नक्सली की आश्रित पुत्री कुमारी सरिता को अनुकंपा के आधार पर नियुक्ति के लिए जिला अनुकंपा समिति की अनुशंसा प्राप्त है। विभाग ने विशेष शाखा से पूछा है कि अनुग्रह अनुदान की राशि किसे दी जानी है, अनुकंपा के आधार पर किस पद पर नियुक्ति की जानी है, इसका जिक्र जिला अनुकंपा समिति के पत्र में नहीं है। विशेष शाखा से आश्रित पुत्री की वैवाहिक स्थिति, परिवार के अन्य सदस्यों का अनापत्ति शपथ पत्र, आश्रित का आपराधिक इतिहास व डीजीपी की अनुशंसा की भी मांग की गई है। सभी संबंधित कागजात शीघ्र देने को कहा गया है ताकि उसपर विचार किया जा सके।

अब तक कई नक्सलियों को मिल चुकी है नौकरी

आत्मसमर्पण करने वाले कई नक्सलियों को सरकारी नौकरी मिल चुकी है। कुछ सिपाही में भर्ती हुए हैं। सरकार की आत्मसमर्पण नीति के अनुसार जो सुविधा आत्मसमर्पण करने वाले नक्सली को प्राप्त है, वही सुविधा उक्त नक्सली की मृत्यु की स्थिति में आश्रित को भी है। अमूमन अनुकंपा पर गृह रक्षा वाहिनी का सिपाही या फिर एसपीओ बनाने से लेकर तकनीकी प्रशिक्षण आदि करवाने का प्रावधान है। अगर आश्रित की शैक्षणिक व अन्य योग्यता बेहतर है तो उसे सिपाही तक की नौकरी भी दी जाती है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.