Move to Jagran APP

सावधान! आज जुम्‍मा है... बेहद डराने वाले खुफिया इनपुट, रांची में हिंसा की कड़ी चेतावनी HIGH ALERT

Ranchi Violence आज जुम्‍मा है। 10 जून को जुमे की नमाज के बाद उग्र भीड़ द्वारा रांची में भारी हिंसा-उपद्रव मचाने से सबक लेते हुए रांची पुलिस ने इस बार पुख्‍ता तैयारी की है। रांची पुलिस छावनी बन गई है। चप्‍पे-चप्‍पे पर कड़ा पहरा है। 5000 जवान तैनात हैं।

By Alok ShahiEdited By: Published: Fri, 17 Jun 2022 03:13 AM (IST)Updated: Fri, 17 Jun 2022 08:10 AM (IST)
सावधान! आज जुम्‍मा है... बेहद डराने वाले खुफिया इनपुट, रांची में हिंसा की कड़ी चेतावनी HIGH ALERT
Ranchi Violence: रांची में आज फिर हिंसा-उपद्रव की चेतावनी जारी की गई है।

रांची, जासं। Ranchi Violence खुफिया विभाग के इनपुट बेहद डराने वाले हैं। हेमंत सोरेन सरकार और झारखंड पुलिस मुख्‍यालय को अलर्ट करते हुए इंटेलिजेंस ने कहा है कि राज्‍य के संप्रदाय विशेष में भीतर ही भीतर आग सुलग रही है। 17 जून, शुक्रवार को जुमा नमाज के दौरान उपद्रवी फिर से हिंसा करने की कोशिश कर सकते हैं। बहरहाल, राज्य में धार्मिक स्थलों, संवेदनशील क्षेत्रों में जबरदस्त बैरिकेडिंग कर चप्‍पे-चप्‍पे पर कड़ा पहरा लगा दिया गया है। किसी अनहोनी की आशंका को लेकर रांची पुलिस हाई अलर्ट पर है। शुक्रवार को जुमे की नमाज को देखते हुए पूरे शहर में 5000 जवानों को तैनात किया गया है। इसमें शहीद चौक से लेकर सुजाता चौक तक 3000 जवानों को तैनात किया गया है। बाकी 2000 जवानों को सिटी के अलग-अलग इलाकों में तैनात कर दिया गया है। पुलिस ने 75 संवेदनशील जगहों को चिह्नित कर बैरिकेडिंग लगाई है। मंदिरों की सुरक्षा कड़ी कर दी गई है। किसी को भी धार्मिक स्थल के समीप एकजुट होने की इजाजत नहीं दी गई है।

loksabha election banner

पुलिस ने हिंसा की आशंका को देखते हुए 12 स्पेशल टीम को भी रांची की सुरक्षा में लगाया है। इसमें रैफ, आईआरबी और पुलिस के जवानों के साथ छह वज्र वाहन और छह वाटर केनन को तैनात किया गया है। विशेष परिस्थिति होने पर स्पेशल राइट टीम की मदद ली जाएगी। इस टीम में जवान ग्रेनेड, बुलेट और रबर गोली से लैस होंगे। चार आइपीएस रांची शहर की सुरक्षा व्‍यवस्‍था की लगातार मानीटरिंग करेंगे। इनमें डीआईअी अनीश गुप्ता,ए सएसपी, सिटी एसपी और ग्रामीण एसपी शामिल हैं। सिटी कंट्रोल रुम और स्मार्ट सिटी के कंट्रोल रुम से लोगों पर नजर रखी जाएगी।

यह भी पढ़ें : रांची में आधी रात को अचानक घेरे गए कई मंदिर, पुलिस ने की ये अनाउंसमेंट... कई इलाकों में बैरिकेडिंग

गुरुवार की रात से ही पुलिस एक्टिव, चप्‍पे-चप्‍पे पर कड़ा पहरा

रांची के सभी थानेदारों को आदेश दिया गया है कि गुरुवार की रात से वह अपने अपने इलाके में सक्रिय रहेंगे और रातभर गश्त करेंगे। मेन रोड में रैफ के जवानों ने फ्लैग मार्च किया और लोगों को चेतावनी दी गई कि किसी जगह पर मजमा नहीं लगाएं। किसी के द्वारा मजमा लगाई गई तो उनके खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी। मेन रोड में बैरिकेडिंग करने से पूरा इलाका सुनसान हो गया। जिन दुकानदारों ने अपनी दुकानें खोली थी उन्होंने शाम ढलते ही दुकान बंद कर चलते बने। फुटपाथी दुकानदार भी नदारद रहे।

लोअर बाजार, हिंदपीढ़ी और डेली मार्केट थाने को मिले अतिरिक्‍त पुलिस बल

शहर के लोअर बाजार, हिंदपीढ़ी और डेली मार्केट थाना में अतिरिक्त बल दिया गया है। मेन रोड का पूरा इलाका इन्हीं तीन थानों में आता है। मेन रोड में जिस दिन बवाल हुआ था, इन्हीं थानों की लापरवाही की वजह से समुदाय विशेष के लोग एकजुट हो गए थे। डोरंडा इलाके में स्थित बाजार की बैरिकेडिंग की गई है। बाजार के पास पुलिस की विशेष नजर रहेगी। इसके अलावा शहर की सीमा पर पुलिस की विशेष नजर रहेगी। शहर में कौन लोग आते हैं पुलिस इसका सत्यापन करेगी। संदिग्ध को पकड़ने के बाद उसे थाना लाया जाएगा और सत्यापन करने के बाद ही उसे छोड़ा जाएगा।

रांची हिंसा में पुलिस पर फायरिंग करने वाली दंगाई की हुई पहचान

मेन रोड में उपद्रवियों के द्वारा बवाल करने वालों में एक ऐसा युवक शामिल था, जिसने पुलिस पर कई राउंड फायरिंग किया था। सीसीटीवी की जांच करने के बाद यह खुलासा हुआ है कि घटना के वक्त एक युवक टैक्सी स्टैंड के पास खड़ा होकर हथियार से लगातार गोलियां चला रहा था। युवक ने लाल रंग का शर्ट पहना था। पुलिस ने फुटेज की मदद से युवक का फोटो निकाला है। फोटो के आधार पर युवक की पहचान करने की कोशिश की जा रही है। पुलिस का कहना है कि कुछ जवानों से हथियार भी लूटने का प्रयास किया गया था लेकिन उपद्रवी सफल नहीं हो पाए थे। इसके अलावा कुछ और लोगों की पहचान की गई है।

दो दिनों से कोई गिरफ्तारी नहीं, ठंडी पड़ी पुलिस

पिछले दो दिनों से रांची हिंसा के मामले में किसी उपद्रवी की गिरफ्तारी नहीं हुई है। पुलिस ने कई लोगों को हिरासत में लिया था लेकिन अब सभी से पूछताछ करने के बाद उन्हें छोड़ा जा रहा है। पुलिस की कार्रवाई करने की रफ्तार धीमी पड़ गई है। शहर में उपद्रवियों का पोस्टर जारी करने के बाद उसे तुरंत हटा लिया गया था। इसके बाद से किसी उपद्रवी की गिरफ्तारी नहीं हो पाई है।

नामजद आरोपितों को नहीं पकड़ पाई पुलिस

मेन रोड में बवाल करने के वाले उपद्रवियों के खिलाफ थानों में प्राथमिकी दर्ज हो चुकी है। कई उपद्रवियों को नामजद अभियुक्त बनाया गया था। लेकिन नामजद अभियुक्तों को पकड़ने में पुलिस सफल नहीं हो पा रही है। पुलिस का कहना है कि सत्यापन किया जा रहा है। जांच चल रही है। पुलिस अपने स्तर से कार्रवाई कर रही है। पुलिस ने कुछ लोगों को गिरफ्तार कर जेल भेजा है। इनमें से कुछ आरोपित पहले भी जेल जा चुके हैं। हर इलाके के लोग मेन रोड बवाल में हुए थे शामिलमेन रोड में शहर के हर इलाके में रहने वाले लोग बवाल में शामिल हुए थे। सीसीटीवी फुटेज से खुलासा हुआ है कि डोरंडा,हिंदपीढ़ी और लोअर बाजर इलाके के लोग ज्यादा शामिल हुए थे। इसके अलावा कई अन्य इलाकों के लोग भी शामिल हुए थे।

अंजुमन इस्‍लामिया ने की ये अपील

डोरंडा सेन्ट्रल मुहर्रम कमिटी, अंजुमन इस्लामिया और अमन युथ की ओर से अपील की गई है कि शुक्रवार को लोग अपने अपने इलाकों में नमाज पढ़ें। नमाज पढ़ने के बाद अपने घरों में रहें। प्रशासन के द्वारा धारा 144 लागू है। सोशल मीडिया पर किसी तरह की आपत्तिजनक चीजों को पोस्ट नहीं करें। विरोध प्रर्दशन में शामिल नहीं हों। लोग शांति से रहें और शहर में शांति व्यवस्था कायम रखने में मदद करें।

संवेदनशील जगहों पर होगी वीडियो रिकार्डिंग

पुलिस के द्वारा संवेदनशील जगहों पर वीडियो रिकॉर्डिंग कराई जाएगी। ताकि किसी प्रकार की कोई अनहोनी हो तो पुलिस के पास उसके साक्ष्य मौजूद हों और उपद्रवियों की पहचान की जा सके। रांची के मेन रोड में बवाल करने वालों की पहचान वीडियो फुटेज से की गई है। वीडियो के आधार पर पुलिस सख्त कार्रवाई करेगी।

रांची में आज जुमे की नमाज को देखते हुए ट्रैफिक रूट डायवर्ट

शहर में जुमे की नमाज को देखते हुए शुक्रवार को ट्रैफिक पुलिस ने रूट डायवर्ट किया है। ट्रैफिक डीएसपी जीतवाहन उरांव ने बताया कि नमाज के वक्त सर्जना चौक तक ही वाहनों को आने दिया जाएगा। सर्जना चौक से सभी वाहनों को जेवियर कॉलेज रोड में डायवर्ट कर दिया जाएगा। डोरंडा की ओर से आने वाले वाहनों को मेन रोड की तरफ आने नहीं दिया जाएगा। इन वाहनों को सुजाता चौक से मुंडा चौक की ओर डायवर्ट किया जाएगा। इसके अलावा कर्बला चौक की ओर से मिशन चौक जाने वाले मार्ग को भी डायवर्ट किया जाएगा। मिशन चौक से वाहन को पुरूलिया रोड और कर्बला चौक से चर्च रोड व बहु बाजार की ओर भेजा जाएगा। पुलिस का कहना है कि शहर की स्थिति को देखते हुए जरूरत पड़ी तो रूट डायवर्ट कर दिया जाएगा। इसके अलावा ट्रैफिक के जवानों को हर चौक चौराहे पर सभी लोगों को तैनात किया गया है। आवश्कता अनुसार जवानों को एक जगह से दूसरे जगह पर भेजा जा सकता है।

मौलानाओं ने की घरों में नमाज पढ़ने की अपील

शुक्रवार को जुमे की नमाज के बाद शांति व्यवस्था बहाल करने को लेकर जिला प्रशासन सक्रिय है। इसे लेकर गुरुवार को उपायुक्त छवि रंजन ने रांची की विभिन्न मस्जिदों के मौलानाओं के साथ बैठक की। बैठक में शामिल मौलानाओं ने कहा कि जुमे की नमाज के बाद शांति व्यवस्था बनाए रखी जाएगी। घरों में नमाज पढ़ने की अपील की। उन्होंनें लोगों से कहा कि नमाज अदा करने के बाद अपने घरों में रहें। विशेषकर बच्चों को समझाएं की वह घर से बाहर बेवजह न रहें। उपायुक्त ने कहा कि बेबुनियाद खबरों को न फैलाएं। अपवाहों से बचने की सलाह दी है। किसी भी तरह की जुलूस नहीं निकालने को कहा है, ताकि कोई अप्रिय घटना न घटे। बैठक में पुलिस पदाधिकारियों ने बताया कि शहर के विभिन्न थाना क्षेत्रों में 144 धारा लागू हैं। इसलिए इसका विशेष ख्याल रखने को कहा किया। मौलानाओं ने आश्वस्त किया कि इस संबंध में सभी से अपील किया गया है।

मस्जिदों में नमाज पढ़ने के बाद घरों में रहें

डोरंडा सेंट्रल मुहर्रम कमेटी ने अपील किया है कि जुमे में मस्जिदों में नमाज पढ़ने वाले अपने घरों में रहें। किसी भी सूरत में इंटरनेट मीडिया में अफवाह न फैलाएं। जुलूस निकालने की बात को नकार दें। शहर में 144 की बातों का ख्याल रखें।

पूर्व पार्षद समेत कई लोगों पर लोअर बाजार थाना में प्राथमिकी दर्ज

रांची के लोअर बाजार इलाके में रहने वाले पूर्व पार्षद संजू समेत कई लोगों के खिलाफ पुलिस ने धारा 144 का उल्लघंन करने के आरोप में प्राथमिकी दर्ज की है। पुलिस का कहना है कि वीडियो फुटेज और फोटो के आधार पर इनके खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी। शहर के कई इलाकों में धारा 144 लागू है। इसके बाद भी 13 जून को लोअर बाजार इलाके में इन लोगों ने खुलेआम इसका उल्लघंन किया। पुलिस का कहना है सभी के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.