Move to Jagran APP

Ranchi:उत्पाद विभाग ने राजस्व के सभी आंकड़ों को छोड़ा पीछे, आगामी वित्तीय वर्ष के लिए रखा 2360 करोड़ का लक्ष्य

उत्पाद एवं मद्य निषेध विभाग ने अलग राज्य बनने के बाद राजस्व प्राप्ति में अब तक के सभी आंकड़ों को पीछे छोड़ दिया है। अब तक का सर्वाधिक राजस्व वित्तीय वर्ष 2019-20 में था तब विभाग को 2009.19 करोड़ रुपये का राजस्व मिला था।

By Dilip KumarEdited By: Mohit TripathiPublished: Thu, 30 Mar 2023 10:49 PM (IST)Updated: Thu, 30 Mar 2023 10:49 PM (IST)
Ranchi:उत्पाद विभाग ने राजस्व के सभी आंकड़ों को छोड़ा पीछे, आगामी वित्तीय वर्ष के लिए रखा 2360 करोड़ का लक्ष्य
छत्तीसगढ़ की परामर्शी के बाद अब चारों प्लेसमेंट एजेंसियां भी विभाग से होंगी बाहर।

राज्य ब्यूरो, रांची: उत्पाद एवं मद्य निषेध विभाग ने अलग राज्य बनने के बाद राजस्व प्राप्ति में अब तक के राजस्व के सभी आंकड़ों को पीछे छोड़ दिया है। विभाग ने वित्तीय वर्ष 2022-23 में 30 मार्च तक 2054 करोड़ रुपये का राजस्व हासिल कर लिया है।

loksabha election banner

2013-24 के लिए 2360 करोड़ का रखा गया है लक्ष्य

अब तक का सर्वाधिक राजस्व वित्तीय वर्ष 2019-20 में था, तब विभाग को 2009.19 करोड़ रुपये का राजस्व मिला था। उत्पाद विभाग ने आगामी वित्तीय वर्ष 2023-24 के लिए 2360 करोड़ रुपये का राजस्व लक्ष्य रखा है और इसके लिए सबकुछ पूरी तरह व्यवस्थित करने की तैयारी चल रही है।

जेएसबीसीएल के माध्यम से हो रही शराब की बिक्री

विभाग के अधिकारिक सूत्रों के अनुसार, राज्य में शराब की बिक्री के लिए मैनपावर उपलब्ध कराने वाली पूर्व की चारों प्लेसमेंट एजेंसियों की बैंक गारंटी जब्त करने के बाद उन्हें निविदा से बाहर कर दिया गया है। राज्य में शराब की बिक्री झारखंड राज्य बेवरेजेज कॉरपोरेशन लिमिटेड (जेएसबीसीएल) के माध्यम से हो रही है।

जेएसबीसीएल ने मैन पावर उपलब्ध कराने वाली कंपनियों के लिए निकाली निविदा

जेएसबीसीएल ने मैन पावर उपलब्ध कराने वाली कंपनियों के लिए निविदा निकाली है। इसके माध्यम से राज्य के सात जोन में नई कंपनियां आ चुकी हैं, जो आगामी वित्तीय वर्ष में उस जोन में मैन पावर उपलब्ध कराएंगी। शेष जोन में भी कंपनियों के चयन की प्रक्रिया चल रही है और उम्मीद है कि बहुत जल्द ही वहां भी मैन पावर की समस्या का समाधान हो जाएगा।

नकली शराब रोकने को होगी मजबूत पहल

विभागीय अधिकारियों ने बताया कि आगामी वित्तीय वर्ष में शराब की आपूर्ति सामान्य रहेगी। पूर्व में जो भी समस्याएं आ रहीं थीं, उन्हें दूर करने की पूरी कोशिश हुई है। नकली शराब की आपूर्ति न हो, इसके लिए मानीटरिंग सिस्टम को दुरुस्त किया गया है। शराब के निर्माण से लेकर खुदरा उत्पाद दुकानों से बिक्री तक प्रत्येक स्तर पर ट्रैक एंड ट्रेस व्यवस्था लागू की गई है। इसे सख्ती से लागू किया जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.