Move to Jagran APP

Ranchi Nagar Nigam: 7 मंजिला है रांची नगर निगम का चमचमाता भवन, 15 नवंबर को होगा उद्घाटन

Ranchi Municipal Corporation झारखंड राज्य के स्थापना दिवस पर नगर निगम का कार्यालय नई इमारत में शिफ्ट होगा। इसके निर्माण में 41 करोड़ रुपये की लागत आई है।

By Sujeet Kumar SumanEdited By: Published: Sun, 20 Sep 2020 01:37 PM (IST)Updated: Sun, 20 Sep 2020 01:37 PM (IST)
Ranchi Nagar Nigam: 7 मंजिला है रांची नगर निगम का चमचमाता भवन, 15 नवंबर को होगा उद्घाटन
Ranchi Nagar Nigam: 7 मंजिला है रांची नगर निगम का चमचमाता भवन, 15 नवंबर को होगा उद्घाटन

रांची, [मुजतबा हैदर रिजवी]। राजधानी के कचहरी रोड में जिला समाहरणालय की इमारत के पास 41 करोड़ रुपये की लागत से नवनिर्मित बिल्डिंग में नगर निगम का कार्यालय 15 नवंबर तक शिफ्ट हो जाएगा। राज्य की स्थापना दिवस के जश्न के साथ ही नगर निगम की नई इमारत का उद्घाटन होगा। अभी तक जुडको और नगर आयुक्त के दौरान जो सहमति बनी है उसके अनुसार राज्य के स्थापना दिवस तक नगर सरकार इस नई बिल्डिंग में शिफ्ट हो जाएगी।

loksabha election banner

बताया जा रहा है कि कोरोना महामारी के इस काल में पुरानी बिल्डिंग में नगर निगम के अधिकारियों और कर्मचारियों को दिक्कत हो रही है। नगर आयुक्त मुकेश कुमार ने शुक्रवार को इस नई बिल्डिंग का जायजा लिया। नगर निगम का नया कार्यालय आठ मंजिला बनाया गया है। इसके ग्राउंड फ्लोर पर जनता से जुड़ी शाखाओं के कार्यालय रखे जाएंगे।

ग्राउंड फ्लोर पर आम आदमी होल्डिंग टैक्स समेत अन्य टैक्स जमा कर सकते हैं। गौरतलब है कि होल्डिंग टैक्स, वाटर टैक्स आदि जमा करने और जन्म व मृत्यु प्रमाण पत्र लेने के अलावा अन्य कार्यों के लिए रोज 500 से ज्यादा लोग नगर निगम आते हैं। इसलिए इससे जुड़े कार्यालय ग्राउंड फ्लोर पर रखे गए हैं ताकि लोगों को सीढ़ी चढऩे में कोई दिक्कत न हो।

जानें कैसी है नगर निगम की नई इमारत

  • 3 जुलाई 2017 को हुआ था नगर निगम की बिल्डिंग का शिलान्यास
  • 41 करोड़ की लागत से बनी है नई बिल्डिंग
  • 7 मंजिल का है नगर निगम का भवन
  • हर शाखा के लिए अलग-अलग बनाए गए हैं कमरे
  • स्टैंडिंग कमेटी बोर्ड व पार्षदों के लिए बनाया गया है कॉमन रूम
  • बिल्डिंग के बगल में बनाया गया है खूबसूरत पार्क
  • कैंपस में रेन वाटर हार्वेस्टिंग की भी रखी गई है सुविधा
  • ऊपर की मंजिलों पर जाने के लिए 4 लिफ्ट और दो सीढियों का है इंतजाम
  • ग्राउंड फ्लोर पर बनाए गए हैं अलग-अलग किओस्क
  • आम लोगों के लिए भी एक स्वागत कक्ष
  • 200 लोगों के बैठने के लिए बना है वेटिंग रूम
  • कैंपस के लिए कैफेटेरिया

मेयर के ऐतराज पर बदला गया था डिजाइन

फस्र्ट फ्लोर पर ही आम लोगों के बैठने के लिए वेटिंग हॉल भी बनाया गया है। पहले यह कार्यालय छठे तल्ले पर रखा गया था। लेकिन मेयर ने इस पर ऐतराज किया और इसके बाद इसका डिजाइन बदला गया। तब टैक्स जमा करने और जन्म व मृत्यु प्रमाण पत्र शाखा के कार्यालय ग्राउंड फ्लोर पर बनाए गए। यही नहीं ग्राउंड फ्लोर पर लोगों के बैठने के लिए 200 कुर्सियों का भी इंतजाम किया गया है। शिकायत शाखा भी ग्राउंड फ्लोर पर ही रहेगी। यहीं जनता की शिकायतें भी ली जाएंगी।

ऊपर की मंजिलों पर जाने के लिए लगी है चार लिफ्ट

भवन के ऊपर की मंजिलों पर जाने के लिए किसी को कोई दिक्कत नहीं होगी। नई बिल्डिंग में चार-चार लिफ्ट लगाई गई हैं। दो सीढिय़ों की व्यवस्था की गई है।

पार्किंग की है समुचित व्यवस्था

यहां पार्किंग की व्यवस्था भी की गई है। उसमें एक साथ 200 दो पहिया वाहन और 70 चार पहिया वाहन खड़े किए जा सकते हैं। इसलिए पार्किंग के लिए यहां पर कोई दिक्कत नहीं होगी। सभी चैंबर में अटैच्ड टॉयलेट रहेंगे। वेटिंग हाल में भी टॉयलेट की व्यवस्था रहेगी। आम लोगों के लिए भी टॉयलेट का इंतजाम किया गया है।

इन तल्लों पर ये हैं कार्यालय

पहला तल्ला : नई इमारत के पहले फ्लोर पर मेयर और नगर आयुक्त के चैंबर होंगे। पहले फ्लोर पर ही बोर्ड मीटिंग हाल और समीक्षा बैठक कक्ष भी है। ताकि मेयर और नगर आयुक्त को किसी तरह की कोई दिक्कत नहीं हो और वे उसी तल्ले पर जाकर मीटिंग ले सकें।

दूसरा तल्ला : डिप्टी मेयर और उप नगर आयुक्त के कार्यालय होंगे।

तीसरा तल्ला : पानी बिजली और स्वास्थ्य शाखा के कार्यालय होंगे।

चौथा तल्ला : चीफ इंजीनियर और अन्य इंजीनियरों के कार्यालय होंगे।

पांचवां तल्ला : विधि शाखा के साथ ही कार्यालय अधीक्षक का चेंबर बनाया गया है।

सातवां तल्ला : स्मार्ट सिटी का कार्यालय रखा गया है।

'जुडको के अधिकारियों से बात चल रही है। हम चाहते हैं कि जितनी भी जल्दी हो नगर निगम का कार्यालय नए भवन में शिफ्ट हो जाए। क्योंकि, कोरोना महामारी के इस काल में पुरानी इमारत में जगह कम होने की वजह से दिक्कत हो रही है।' -मुकेश कुमार, नगर आयुक्त रांची।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.