Move to Jagran APP

Ranchi Traffic: बेफिक्र रहें, मई तक कांटाटोली चौक नहीं होगा ब्लॉक

Ranchi Traffic. वैकल्पिक मार्गों की तैयारी जब तक नहीं होगी पूरी तब तक संभव नहीं होगा चौराहे का ब्लॉकेज। रिहर्सल के बाद ही वैकल्पिक मार्गों को शुरू किया जाएगा।

By Alok ShahiEdited By: Published: Sat, 30 Mar 2019 01:47 PM (IST)Updated: Sat, 30 Mar 2019 02:04 PM (IST)
Ranchi Traffic: बेफिक्र रहें, मई तक कांटाटोली चौक नहीं होगा ब्लॉक
Ranchi Traffic: बेफिक्र रहें, मई तक कांटाटोली चौक नहीं होगा ब्लॉक

रांची, जासं। शहरवासी निश्चिंत रहें। फ्लाइओवर निर्माण के तहत कांटाटोली चौक को ब्लॉक नहीं किया जाएगा। ऐसा इसलिए क्योंकि जुडको, नगर निगम और ट्रैफिक में आपसी समन्वय की कमी है। ट्रैफिक एसपी ने कांटाटोली चौक को ब्लॉक करने की तैयारी पर हामी तो भर दी है। वहीं नगर आयुक्त के आदेशानुसार इंफोर्समेंट टीम भी वैकल्पिक मार्गों से अतिक्रमण हटा रही है। लेकिन जुडको अलग राग अलाप रहा है।जुडको के अधिकारियों की मानें तो जब तक वैकल्पिक मार्गों पर वाहनों को डायवर्ट करने की तैयारी पूरी नहीं हो जाती, तब तक कांटाटोली चौक को ब्लॉक करना संभव नहीं होगा।

loksabha election banner

रिहर्सल सफल हुआ तब लगेगा ब्लॉक
अधिकारियों ने यह भी बताया कि जैसे-जैसे पाइलिंग का काम आगे बढ़ाया जा रहा है, सर्विस रोड की चौड़ाई कम होती जा रही है। खासकर बड़े वाहनों को इस मार्ग से होकर आवागमन करने में काफी परेशानी हो रही है। फिलहाल कांटाटोली-वाइएमसीए मार्ग पर 81 पाइल (जमीन के नीचे) का निर्माण हो चुका है। शेष 80 पाइल का निर्माण नहीं हो पाया है। ऐसे में वैकल्पिक मार्गों की तैयारी करने के बाद रिहर्सल भी करना होगा। यदि रिहर्सल सफल हुआ तभी कांटाटोली चौक को ब्लॉक किया जाएगा। 

निकास मार्ग का करना होगा चौड़ीकरण
खादगढ़ा बस स्टैंड के निकास द्वार का करना होगा चौड़ीकरण। वर्तमान में यह सड़क काफी संकीर्ण है। नगर निगम की ओर से चिन्ह्ति चार भूखंडों का अधिग्रहण अब तक नहीं किया गया है। प्रवेश द्वार बंद किए जाने के बाद निकास मार्ग से ही यात्री बसों का आवागमन होगा। 

वैकल्पिक मार्गों को करना होगा अतिक्रमणमुक्त
बहुबाजार चौक से कांटाटोली की ओर आने वाले वाहनों को बहुबाजार चौक से कर्बला चौक की ओर डायवर्ट करना होगा। लालपुर व कोकर चौक की ओर जाने वाले वाहनों को कर्बला चौक से गुदड़ी चौक, मिशन चौक, प्लाजा चौक होते हुए लालपुर व कोकर की ओर डायवर्ट करना होगा। 

सब्जी मार्केट को करना होगा शिफ्ट
लालपुर-कोकर मार्ग से सब्जी मार्केट को किसी दूसरे स्थल पर शिफ्ट करनी होगी। डिस्टिलरी पुल के समीप बनाए जा रहे अंडरग्राउंड सब्जी मार्केट का निर्माण भी कछुए की चाल के अनुरूप कराया जा रहा है। आसपास के क्षेत्रों में सब्जी विक्रेताओं को शिफ्ट करने के लिए कोई उपयुक्त जमीन भी नहीं है। 

मिशन चौक पर ट्रैफिक जाम का करना होगा समाधान
कांटाटोली चौक को ब्लॉक करने के बाद मिशन चौक पर सबसे अधिक ट्रैफिक का दबाव होगा। इस मार्ग पर मेन रोड से डंगरा टोली की ओर जाने वाले वाहन, डंगरा टोली से मेन रोड की ओर आने वाले वाहनों का दबाव भी होगा। इसके अलावा कर्बला चौक व प्लाजा चौक से मिशन चौक की ओर आने वाले वाहनों का भी दबाव अन्य दिनों की अपेक्षा ज्यादा होगी। गर्मी के मौसम में वाहनों के आवागमन को दुरुस्त करने में ट्रैफिक पुलिस के पसीने छूटेंगे। 

ट्रैफिक एसपी की ओर से वैकल्पिक मार्गों की पूरी तैयारी करने के बाद ही कांटाटोली चौक को ब्लॉक किया जाएगा। ब्लॉकेज की समयावधि लंबी नहीं की जाएगी। चौक के इर्द-गिर्द पाइलिंग, अंडरग्राउंड वायङ्क्षरग व पाइपलाइन का काम पूरा करने के बाद बलॉकेज हटा दिया जाएगा, ताकि लोगों को ज्यादा दिनों तक परेशानी न हो। - अशोक कुमार, जीएम (प्रोजेक्ट वर्क) जुडको।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.