Move to Jagran APP

Illegal Diesel Business: रांची में डीजल के अवैध कारोबार का खुला पोल, जमीन कारोबार मंदा पड़ा तो करने लगा चोरी, गिरफ्तार

Jharkhand Crime News रांची के रातू बाइपास से 100 फीट की दूरी पर डीजल के अवैध कारोबार के चोरी का पोल खुला है। जमीन कारोबार मंदा पड़ा तो डीजल का अवैध कारोबार करने लगा। पुलिस ने डीजल की कालाबजारी कर रहे चार शातिर को रंगेहाथों गिरफ्तार किया है।

By Sanjay KumarEdited By: Published: Tue, 15 Feb 2022 10:46 AM (IST)Updated: Tue, 15 Feb 2022 10:47 AM (IST)
Illegal Diesel Business: रांची में डीजल के अवैध कारोबार का खुला पोल, जमीन कारोबार मंदा पड़ा तो करने लगा चोरी, गिरफ्तार
Jharkhand Crime News: रांची में डीजल के अवैध कारोबार का खुला पोल

रातू, जासं। Jharkhand Crime News झारखंड की राजधानी रांची में रातू थाना क्षेत्र के सिमलिया ग्राम में डीजल का अवैध कारोबार में लिप्त सरगना सहित चार आरोपितों को पुलिस ने धर दबोचा। पुलिस ने टुलू पंप के सहारे टैंकर जेएच 11 क्यू 8051 से डीजल निकालते रंगेहाथों गिरफ्तार कर लिया है। पुलिस को देख तीन-चार लोग फरार हो गए जबकि धंधे का सरगना सिमलिया निवासी इस्तियाक मंसूरी, सेफ मंसूरी एवं टैंकर के ड्राइवर व खलासी को पकड़ लिया। पुलिस मौके से प्लास्टिक के सिंटेक्स, ड्रम एवं जरकिन में अवैध तरीके से भंडारित की गई सैकड़ो लीटर डीजल व पेट्रोल के कागजात दिखाने कहा तो आरोपित नहीं दे सके। पूछताछ के बाद पुलिस ने चारों आरोपित को गिरफ्तार कर लिया।

loksabha election banner

वहीं, डीजल भरे ट्रैंकर व हजारों लीटर डीजल-पेट्रोल जब्त कर लिया। ग्रामीण एसपी नौशाद आलम ने बताया कि स्थानीय लोगों द्वारा सूचना दी गई थी कि यहां प्रतिदिन 10 से 12 टैंकर आता है और उसमें से पेट्रोल डीजल की चोरी होती है। सूचना पर एसपी के निर्देश रातू थाना के प्रशिक्षु डीएसपी अंकिता राय के नेतृत्व में छापेमारी कर अवैध धंधा का भंडाफोड़ किया गया।

पहले जमीन का करता था कारोबार

जानकारी के अनुसार इस्तियाक मंसूरी पहले जमीन कारोबार करता था। जमीन का धंधा ठीक नहीं चलने पर डीजल-पेट्रोल की चोरी में जुट गया। करीब पांच सालों से इस धंधे से जुड़ा हुआ था। इस गिरोह में दर्जनभर लोग शामिल हैं जिसे पुलिस तलाश रही है। जब्त किया गया टैंकर खूंटी से लोहरदगा जाना था।

बायपास से गुजरने वाले ट्रैंकर ड्राइवर को कर लिया था सेट, मिट्टी तेल और कैमिकल मिलाकर करता था मेकअप

पुलिस के अनुसार आरोपित पूरा खेल टैंकर ड्राइवर की मिलीभगत से होता था। इसके प्रत्येक टैंकर से 250 से तीन सौ लीटर पेट्रोल डीजल की चोरी करता था। वहीं, उसकी भरपाई मिट्टी तेल और कैमिकल डालकर करता था। इसके एवज में टैंकर ड्राइवर को मोटी रकम दिया जाता था। जिस जगह पर यह धंधा चलता था बाइपास से इसकी दूरी महज 100 फीट होगी। जबकि आरोपित मिट्टी तेल और कैमिकल मिलाकर मेकअप करता था।

ऊंचे चाहरदीवारी के अंदर चल रहा था चोरी का खेल

दोपहर लगभग तीन बजे डीएसपी अंकिता राय ने सशस्त्र बल के साथ सिमलिया में छापामारी किया तो देखा की अवैध तरीके से सैकड़ो लीटर डीजल व पेट्रोल जैसे पदार्थ भंडारित हैं। टुलू पंप से टैंकर से डीजल निकाला जा रहा था। पुलिस को देखकर अफरा तफरी मच गई। कुछ लोग दीवाल फांद कर फरार होने में सफल रहा। वहीं, इस्तियाक मंसूरी व सेफ मंसूरी पकड़ा गया। पुलिस हिरासत में लिए गए टैंकर के ड्राइवर व खलासी से पूछताछ कर रही है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.