Move to Jagran APP

DDC ने सदर अस्पताल और बाबा रिसलदार में ऑक्सीजन रिफिलिंग के लिए विशेष कोषांग का किया गठन

रांची डीडीसी विशाल सागर ने सदर अस्पताल और बाबा रिसलदार (यूसीएचसी) में ऑक्सीजन रीफिलिंग कोषांग की समीक्षा की। उप विकास आयुक्त विशाल सागर ने सदर अस्पताल डिस्ट्रिक्ट कोविड हेल्थ सेंटर तथा बाबा रिसलदार शहरी सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र का निरीक्षण कर ऑक्सीजन रिफिलिंग कोषांग की विशेष रूप से समीक्षा की।

By Vikram GiriEdited By: Published: Sun, 02 May 2021 08:48 AM (IST)Updated: Sun, 02 May 2021 08:48 AM (IST)
DDC ने सदर अस्पताल और बाबा रिसलदार में ऑक्सीजन रिफिलिंग के लिए विशेष कोषांग का किया गठन
DDC ने सदर अस्पताल और बाबा रिसलदार में ऑक्सीजन रिफिलिंग के लिए विशेष कोषांग का किया गठन। जागरण

रांची, जासं । रांची डीडीसी विशाल सागर ने सदर अस्पताल और बाबा रिसलदार (यूसीएचसी) के ऑक्सीजन रीफिलिंग कोषांग की समीक्षा की। इसके साथ ही उप विकास आयुक्त विशाल सागर ने सदर अस्पताल डिस्ट्रिक्ट कोविड हेल्थ सेंटर तथा बाबा रिसलदार शहरी सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र  का निरीक्षण कर ऑक्सीजन रिफिलिंग कोषांग की विशेष रूप से समीक्षा की। इस दौरान डीडीसी विशाल सागर ने प्रतिनियुक्त शिक्षकों और पदाधिकारियों से ऑक्सीजन रिफिलिंग कोषांग से ऑक्सीजन की आवश्यकता के  संबंध में जानकारी प्राप्त की तथा उन्हें आवश्यक दिशा निर्देश भी दिया।

loksabha election banner

ऑक्सीजन रिफिलिंग की सम्पूर्ण जानकारी और दिशा-निर्देश

इस दौरान उप विकास आयुक्त ने प्रतिनियुक्त शिक्षकों एवं पदाधिकारियों को ऑक्सीजन रीफिलिंग के बारे में विस्तारपूर्वक जानकारी दी। डीडीसी ने बताया कि अस्पताल में ऑक्सीजन की आवश्यकतानुसार निर्बाध रूप से आपूर्ति करना उनका मुख्य कार्य होगा। सभी प्रतिनियुक्त शिक्षक  संबंधित अस्पताल के चिकित्सकों तथा प्रतिनियुक्त नोडल पदाधिकारी और मैनिफ़ोल्ड इंचार्ज से समन्वय स्थापित कर ऑक्सीजन की निर्बाध रूप से आपूर्ति करना सुनिश्चित करेंगे।

ऑक्सीजन की डिमांड और सप्लाई  का हमेशा आंकलन करते रहेंगे। इस कार्य में किसी भी प्रकार की चूक बर्दाश्त नहीं की जाएगी। आवश्यकता का आंकलन करते हुए पर्याप्त मात्रा में ऑक्सीजन सिलिंडर को संबंधित अस्पताल के सुरक्षित कोटे में भी रखना सुनिश्चित करेंगे। जिससे विपरीत परिस्थिति का सामना करने की नौबत नहीं आएगी। डिमांड के हिसाब से ऑक्सीजन रिफिलिंग का भी कार्य निरन्तर करते रहने का निदेश दिया गया।

खाली सिलिंडरों की तत्काल रिफिलिंग

प्रतिनियुक्त सभी शिक्षकों एवं पदाधिकारियों को यह सख्त निर्देश दिया गया है कि दोनों अस्पतालों में खाली हुए ऑक्सीजन सिलेंडर को तत्काल रिफिल करवाना सुनिश्चित करेंगे। जैसे ही सिलिंडर खाली होता है तो प्रतिनियुक्त मजिस्ट्रेट को इसकी अविलंब सूचना देंगे। ताकि रिफिलिंग का कार्य शीघ्रातिशीघ्र शुरू किया जा सके।  दोनों अस्पतालों के मैनीफोल्ड ऑक्सीजन सिलेंडर के लिए पूर्व से वाहन चिन्हित करना सुनिश्चित करेंगे तथा लोडिंग एवं अनलोडिंग का कार्य सुव्यवस्थित तरीके से कराएंगे। साथ ही साथ चिन्हित रीफिलरों से समन्वय स्थापित करते हुए बिना विलंब के ऑक्सीजन सिलेंडर का निर्बाध आपूर्ति सुनिश्चित करेंगे।

मैनीफोल्ड टेक्नीशियन खाली सिलिंडर की देंगे जानकारी

मैनीफोल्ड टेक्नीशियन ऑक्सीजन सिलेंडर के खाली होने की जानकारी उपलब्ध कराएंगे। जिला परिवहन पदाधिकारी को इसकी सूचना देंगे जिला परिवहन पदाधिकारी रिफिलिंग का कार्य कराना सुनिश्चित करेंगे।

इस अवसर पर अनुमंडल पदाधिकारी सदर उत्कर्ष गुप्ता, डा पंकज सिन्हा समेत प्रतिनियुक्त दंडाधिकारी एवं कर्मी उपस्थित रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.