रांची : उपायुक्त मनोज कुमार ने समाहरणालय में आयोजित मीडिया संवाद में बताया कि कांटाटोली और हरमू रोड में फ्लाईओवर के निर्माण को लेकर फरवरी माह के अंत तक भू-अधिग्रहण की प्रक्रिया पूरी कर ली जाएगी। कांटाटोली में सभी को नोटिस दे दिया गया है। जल्द ही हरमू रोड में भी नोटिस दिया जाएगा, ताकि समय पर फ्लाईओवर का निर्माण हो सके।

अरगोड़ा से कटहल मोड़ तक सड़क चौड़ीकरण होना है। इस चौड़ीकरण में भू अधिग्रहण का कार्य शुरू हो गया है। लेकिन, स्थानीय लोगों द्वारा व्यावसायिक दर पर मुआवजा मांगा जा रहा है। इस उपायुक्त ने कहा कि व्यावसायिक भवन या जमीन होने पर ही मुआवजा व्यावसायिक दर पर दिया जाएगा। इसके लिए उन्हें साबित करना होगा कि जमीन व्यावसायिक है। आवासीय भवन होने की स्थिति में किसी भी हाल में व्यावसायिक मुआवजा नहीं दिया जाएगा।

जरूरत पड़ने पर हटाए जाएंगे कट

यातायात व्यवस्था सुदृढ़ करने के लिए उपायुक्त मनोज कुमार ने बताया शहर के कई कट को बंद किया गया है। लेकिन, इस कट पर अभी आकलन किया जा रहा है। अगर जरूरत पड़ी कि कट को हटाने से जाम की स्थिति नहीं होगी, तो उसे हटाया जाएगा।

पहली दिसंबर से धान खरीद केंद्रों की होगी शुरुआत

एक दिसंबर से किसानों से धान की खरीदारी की जाएगी । उन्होंने कहा कि 17 रुपये प्रति किलो जिसका निधार्रित दर रखा गया है। इस बार अच्छी वर्षा को देखते हुए अच्छी फसल होने का अनुमान लगाया जा रहा है। धान क्रय के लिए 31 केंद्रों का चयन किया गया है।

एंबुलेंस की मिल रही है बेहतर सेवा

15 नवंबर 2017 से एंबुलेंस सेवा-108 एवं जोहार योजना शुरू की गई है। उन्होंने कहा कि एंबुलेंस सेवा के तहत 29 एंबुलेंस रांची जिला को आनी है। अब तक आठ एंबुलेंस रांची को मिली हैं। जल्द ही अन्य एंबुलेंस मिल जाएंगी। वर्तमान में एंबुलेंस की बेहतर सेवा मरीजों को मिल रही है। जोहार योजना का मकसद आय को दोगुना करना

जोहार योजना का मकसद गरीबी रेखा स नीचे जीवन यापन कर रहे लोगों की आय स्तर को दोगुना करना है। उन्होंने कहा कि इस योजना के तहत 17 जिले के 68 ब्लॉक को लिया गया है। रांची जिला में इसके तहत 5 ब्लॉक को चयन किया गया है। आने वाले समय में इसको बढ़ाया जाएगा। इस अवसर पर अनुमंडल पदाधिकारी,सदर, सिटी डीएसपी, अपर समाहत्र्ता रांची, जिला उप निर्वाचन पदाधिकारी, डीआरडीए की निदेशक , जिला सूचना एवं जन संपर्क पदाधिकारी, सहित अन्य उपस्थित थे।

Posted By: Jagran

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप