Move to Jagran APP

Birsa Zoo: पेड़ से लटककर बाड़े में घुसा था बबलू, फिर दौड़कर चला गया बाघिन के पास

पहले बाघिन ने युवक को घूरना शुरू किया। इससे युवक दहशत में आकर हाथ जोड़कर प्रणाम करने लगा। फिर बाघिन ने पंजा मारकर युवक को जमीन पर पटक दिया और गर्दन पर पंजे से वारकर उसे मार डाला।

By Alok ShahiEdited By: Published: Thu, 05 Mar 2020 08:54 AM (IST)Updated: Fri, 06 Mar 2020 05:34 AM (IST)
Birsa Zoo: पेड़ से लटककर बाड़े में घुसा था बबलू, फिर दौड़कर चला गया बाघिन के पास
Birsa Zoo: पेड़ से लटककर बाड़े में घुसा था बबलू, फिर दौड़कर चला गया बाघिन के पास

रांची/ओरमांझी, जेएनएन। रांची के ओरमांझी स्थित बिरसा जैविक उद्यान में बुधवार को एक युवक बाघिन 'अनुष्‍का' को देखते-देखते उसके बाड़े में कूद गया। सुरक्षा घेरे के रूप में बनाए गए 15 फीट के गहरे गड्ढे को पार कर युवक बाघिन के पास तक पहुंच गया तो बाघिन ने हमला कर युवक की जान ले ली। रोंगटे खड़े कर देने वाली इस घटना को लेकर चिडिय़ाघर में हड़कंप मच गया। वहीं दिनभर पूरे शहर में इस घटना की चर्चा रही। घटना की जानकारी मिलते ही बड़ी संख्या में आसपास के लोग भी मौके पर पहुंचे। घटना बुधवार दिन के करीब 11 बजे की है। युवक को मारने के बाद बाघिन अनुष्‍का को केज में बंद कर दिया गया। बिरसा मुंडा बिरसा जू में बाघिन की देखरेख करने वाले संजय उरांव ने बताया कि वह पहले के मुकाबले बेहद सुस्‍त दिख रही है।

loksabha election banner

बाघिन से सामना होते ही हाथ जोड़ करने लगा प्रणाम 

युवक को अपने फील्ड में घुसता देख बाघिन दौड़ती हुई युवक के पास पहुंची। पहले बाघिन ने युवक को घूरना शुरू किया। इससे युवक दहशत में आकर हाथ जोड़कर प्रणाम करने लगा। इस बीच बाघिन ने पंजा मारकर युवक को जमीन पर पटक दिया और गर्दन पर पंजे से वार कर युवक को मार डाला। वहां मौजूद विजिटर्स, मजदूर और पशुपालकों ने शोर मचाया तो बाघिन सीधे अपने केज में चली गई। इस बीच वहां के कर्मियों ने बाघिन के केज को बंद किया और पुलिस व उद्यानकर्मियों को सूचना दी। मौके पर पहुंची पुलिस और जैविक उद्यान के अधिकारियों ने युवक के शव को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए रिम्स भेजा गया।

यह भी पढ़ें : बिरसा जू के बाड़े में कूदा युवक, बाघ ने मार डाला; तीन महीने पहले हुई थी शादी VIDEO

28 वर्षीय वसीम अंसारी उर्फ बबलू मानसिक रूप से था परेशान

मारे गए युवक की पहचान रांची के सदर थाना क्षेत्र के खिजुरटोला निवासी 28 वर्षीय वसीम अंसारी उर्फ बबलू पिता जेयारत अंसारी के रूप में हुई है। बताया जा रहा है कि युवक की मानसिक स्थिति ठीक नहीं थी। प्रत्यक्षदर्शी मजदूर रामजीत उरांव के अनुसार वसीम बिरसा जैविक उद्यान में घुसने के बाद सीधे बाघिन वाले बाड़े के पास पहुंच गया और वहां बाड़े के किनारे रेलिंग से सटे पेड़ की डाली पकड़कर झूल गया। पेड़ से झूलते हुए वह सीधे बाड़े की 15 फीट गहराई वाली गड्ढे में बाघिन के क्षेत्र में कूद गया। फिर गड्ढे से पत्थरनुमा सीढ़ी के सहारे फील्ड पर चढ़ा। इस दौरान बाघिन अनुष्का केज से बाहर थी।

सुरक्षा पर उठे सवाल

इस घटना ने बिरसा जैविक उद्यान की सुरक्षा व्यवस्था की भी कलई खोलकर रख दी। निगरानी के लिए तैनात प्रहरियों से लेकर प्रबंधन तक की कार्यशैली सवालों के घेरे में है। युवक रेलिंग और गड्ढा पार कर फील्ड पर चढ़ गया, लेकिन उसे रोकने में किसी ने तत्परता नहीं दिखाई। मुख्य द्वार को छोड़, पूरे परिसर में सीसीटीवी कैमरा भी नहीं लगा है।

 

बिरसा जैविक उद्यान में ऐसी पहली घटना है। युवक के अचानक बाड़े में प्रवेश कर जाने से बाघिन ने हमला कर दिया। उद्यान में पर्याप्त सुरक्षा है। आगे सीसीटीवी कैमरा लगाने की प्रक्रिया चल रही है। पूरा उद्यान सीसीटीवी कैमरे की जद में होगा। पीके वर्मा, प्रधान मुख्य वन संरक्षक वन्य प्राणी (पीसीसीएफ)।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.