रांची, जासं। कोरोना संक्रमण के कारण पिछले चार महीने में केवल व्यापार ही नहीं बल्कि त्योहार भी प्रभावित हुए हैं। पिछले दो सप्ताह में रांची में संक्रमण के मामले अचानक तेजी से बढ़ने लगे हैं। ऐसे में लोग भीड़ भरे बाजारों में जाने से बच रहे हैं। बाजार में राखी की खरीदारी पर असर पड़ा है।

वहीं लॉकडाउन के नियमों का पालन करते हुए कई भाई बहन मिल नहीं पायेंगे। ऐसे में इस वर्ष राखी का त्योहार मनाने के तरीके में थोड़ा बदलाव आया है। ज्यादातर लोग राखी वर्चुअली राखी मना रहे हैं। वहीं भाई बहन को गिफ्ट भी ऑनलाइन ऑडर कर रहे हैं। पिछले एक महीने में ऑनलाइन राखी और राखी गिफ्ट की काफी ज्यादा बिक्री हुई है।

गिफ्ट भी कर रहे ऑनलाइन बुक

ऑनलाइन साइट पर अपने सामानों की बिक्री करने वाली रंजना बताती हैं कि उन्होंने राखी के साथ कई गिफ्ट आईटम ऑनलाइन साइट पर पोस्ट किये थे। सभी पर हर वर्ष की अपेक्षा 60 प्रतिशत से ज्यादा अच्छा रिस्पॉंस आया है। वहीं ऑनलाइन बिक्री भी 50 प्रतिशत से ज्यादा बढ़ा है।

उन्होंने बताया कि पिछले कुछ वर्षों में राखी पर बहन को सूट, जींस-टॉप आदि देने का कल्चर काफी बढ़ा है। ऐसे में भाई अपनी बहनों के लिए ऑनलाइन कपड़ों की भी बुकिंग कर रहे हैं। ऑनलाइन बाजार में राखी और उससे जुड़े उत्पादों में पिछले एक महीने में 60-70 प्रतिशत तक मांग और खरीदारी में तेजी आयी है।

डिजिटल पेयमेंट से भेज सकते हैं राखी

कोरोना भाई-बहन के पवित्र प्यार में बाधा नहीं बन सकता। ऐसे में जहां इस वर्ष लोग ऑनलाइन राखी बांधने की सोच रहे हैं, वहीं बहनों को गिफ्ट भी ऑनलाइन ही मिल रहा है। कई लोगों ने बातचीत में बताया कि उनकी बहन पास में नहीं है। ऐसे में वो अपना गिफ्ट डिजिटल पेयमेंट से भेज रहे हैं। इसके लिए पेटीएम, गुगल पे, फोन पे, अमेजॉन पे आदि का इस्तेमाल किया जा सकता है। इसके अलावा आप अपनी बहन को ऑनलाइन गिफ्ट कुपन भी भेज सकते हैं।

यह भी पढ़ें: Raksha Bandhan 2020: 3 अगस्‍त को रक्षाबंधन, वैदिक रक्षासूत्र से बांधें अपने भाई की कलाई; जानें शुभ मुहूर्त

यह भी पढ़ें: Raksha Bandhan 2020: 29 वर्ष बाद सर्वार्थ सिद्धि और आयुष्मान योग, राशि अनुसार बांधें राखी; जानें शुभ मुहूर्त

 

Posted By: Sujeet Kumar Suman

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस