Move to Jagran APP

राज्‍यसभा चुनाव 2020: किसकी होगी जीत, किसकी मिट्टी पलीद; जानें विस्‍तार से

Rajya Sabha Election 2020 झारखंड में 2 सीटों पर हो रहे राज्‍यसभा चुनाव में कुल 3 उम्‍मीदवार मैदान में हैं। झामुमो से शिबू सोरेन भाजपा से दीपक प्रकाश और कांग्रेस से शहजादा अनवर...

By Alok ShahiEdited By: Published: Sun, 14 Jun 2020 08:45 AM (IST)Updated: Sun, 14 Jun 2020 10:26 PM (IST)
राज्‍यसभा चुनाव 2020: किसकी होगी जीत, किसकी मिट्टी पलीद; जानें विस्‍तार से
राज्‍यसभा चुनाव 2020: किसकी होगी जीत, किसकी मिट्टी पलीद; जानें विस्‍तार से

रांची, जेएनएन। Rajya Sabha Election 2020 झारखंड में 2 सीटों पर हो रहे राज्‍यसभा चुनाव में कुल 3 उम्‍मीदवार जंग के मैदान में हैं। झामुमो से शिबू सोरेन, भाजपा से दीपक प्रकाश और कांग्रेस से शहजादा अनवर प्रत्‍याशी बनाए गए हैं। इनमें झारखंड मुक्ति मोर्चा के उम्‍मीदवार शिबू सोरेन की जीत संख्‍या बल के आधार पर पक्‍की है। जबकि भाजपा के उम्‍मीदवार प्रदेश अध्‍यक्ष दीपक प्रकाश की जीत भी कमोबेश आसान मानी जा रही है। ऐसे में कांग्रेस उम्‍मीदवार शहजादा अनवर इस रण के भंवर में फंसते दिख रहे हैं।

loksabha election banner

राज्‍यसभा चुनाव के लिए 19 जून को वोटिंग होनी है। संभवत: इसी दिन शाम में नतीजे का एलान भी कर दिया जाएगा। प्रदेश में वर्तमान सियासी माहौल की बात करें तो एनडीए के घटक दलों में शुमार आजसू एकबार फिर से भाजपा के साथ खड़ी दिख रही है। जबकि एक-दो निर्दलीय विधायकों के साथ का दावा भी पार्टी की ओर से किया जा रहा है। यूपीए की ओर से जहां झामुमो प्रमुख शिबू साेरेन को जीत का सेहरा पहनाया जाना तय है, वहीं शहजादा अनवर पर दांव लगाने वाली कांग्रेस की प्रतिष्‍ठा इस चुनाव में फंस गई है।

राज्‍यसभा चुनाव के लिए झारखंड कोटे से खाली हो रहीं 2 सीटों के ग‍णित को समझें तो राज्‍य विधानसभा की 81 सीटों में से मौजूदा 79 विधायक इस बार वोटिंग करेंगे। इस लिहाज से राज्‍यसभा चुनाव में एक उम्‍मीदवार की जीत के लिए 27 विधायकों के समर्थन की जरूरत है। मुख्‍यमंत्री हेमंत सोरेन के दुमका सीट छोड़ने के बाद जहां झामुमो के पास 29 विधायकों का संख्‍या बल है। वहीं भाजपा के सदन में कुल 25 विधायक हैं। बाबूलाल मरांडी के भाजपा में शामिल होने के बाद बीजेपी का संख्‍या बल अब 26 पर पहुंच गया है।

राज्‍य विधानसभा में आजसू के दो विधायक हैं। सदन में कांग्रेस की स्थिति की बात करें तो उसके 16 विधायक इस बार जीतकर आए हैं। इनमें बेरमो के विधायक राजेंद्र प्रसाद सिंह के निधन के बाद कांग्रेस का संख्‍या बल घटकर 15 रह गया है। जबकि बाबूलाल मरांडी की पार्टी झाविमो के भाजपा में विलय के बाद कांग्रेस में शामिल हुए 2 विधायक प्रदीप यादव और बंधु तिर्की को जोड़कर पार्टी के पास कुल 17 विधायक हैं। इस बार राज्‍य विधानसभा में लालू प्रसाद यादव की पार्टी राष्‍ट्रीय जनता दल के पास भी एक विधायक है।

झारखंड विधानसभा में ताजा दलगत स्थिति पर नजर डालें तो यूपीए खेमे से झामुमो के पास 29, कांग्रेस के पास 15+2 और राजद से 1 विधायक हैं। वहीं एनडीए खेमे में भाजपा के पास 25+1, आजसू के पास 2 विधायक हैं। इस बार विधानसभा में 2 निर्दलीय, 1 एनसीपी और एक विधायक भाकपा माले के हैं। बहरहाल, 19 जून को राज्‍यसभा चुनाव के लिए 2 सीटों पर होने वाले मतदान की तैयारी अंतिम चरण में है। राजनीतिक दल जहां जीत की पक्‍की रणनीति बनाने में जुटे हैं, वहीं आयोग की ओर से तमाम चुनावी गतिविधियों पर पैनी नजर रखी जा रही है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.