Move to Jagran APP

राज्‍यसभा चुनाव में हारने के लिए दांव नहीं लगाएगी कांग्रेस, धनकुबेर के आगे आने पर 'हाथ' का साथ

Rajya Sabha Election 2020 कांग्रेस और झामुमो पूरी तरह से आश्‍वस्‍त थे कि भाजपा रघुवर को उम्मीदवार बनाएगी ऐसे में आजसू और बागी विधायकों का साथ लेकर कांग्रेस राज्यसभा पहुंच जाएगी।

By Alok ShahiEdited By: Published: Thu, 12 Mar 2020 01:24 PM (IST)Updated: Thu, 12 Mar 2020 06:28 PM (IST)
राज्‍यसभा चुनाव में हारने के लिए दांव नहीं लगाएगी कांग्रेस, धनकुबेर के आगे आने पर 'हाथ' का साथ
राज्‍यसभा चुनाव में हारने के लिए दांव नहीं लगाएगी कांग्रेस, धनकुबेर के आगे आने पर 'हाथ' का साथ

रांची, राज्य ब्यूरो। Rajya Sabha Election 2020 राज्यसभा चुनाव में उम्मीदवारों की घोषणा के वक्त एक ऐसा भी माहौल बन रहा है कि कांग्रेस अपना उम्मीदवार ही घोषित ना करे। इसके पीछे तो कारण बताया जा रहा है आंकड़ों का नहीं होना लेकिन असली कारण है पूर्व सीएम रघुवर दास का उम्मीदवार नहीं बनाया जाना। कांग्रेस और झामुमो पूरी तरह से विश्वास कर रहे थे कि भाजपा रघुवर को उम्मीदवार बनाएगी और ऐसे में आजसू और कुछ बागी विधायकों का साथ लेकर कांग्रेस राज्यसभा में पहुंच जाएगी लेकिन आखिरी समय में भाजपा ने अपना रुख बदल लिया और प्रदेश अध्यक्ष दीपक प्रकाश को राज्यसभा का उम्मीदवार घोषित कर दिया।

loksabha election banner

इस घोषणा से भाजपा के पुराने सहयोगी आजसू और निर्दलीय विधायक अमित यादव का साथ मिलता दिख रहा है। इस प्रकार भाजपा आसानी से जीत दर्ज करती दिख रही है। दूसरी ओर, कांग्रेस का कोई उम्मीदवार खड़ा भी हुआ तो हार को रोकना मुश्किल ही नहीं नामुमकिन होगा। 

धनकुबेर की तलाश

झारखंड में खाली हो रहीं राज्यसभा की दो सीटों में से विधायकों की संख्या के आधार पर एक सीट झामुमो के पक्ष में जा रही है और दूसरी सीट पर कांग्रेस की दावेदारी है। कांग्रेस आंकड़ों में कमजोर होने के कारण पार्टी के बाहर के किसी धनकुबेर की तलाश में बताई जा रही है, जिसे साथ देकर आजसू और निर्दलीय विधायकों को भाजपा का समर्थन करने से रोका जाए। ऐसे भी झारखंड में धनकुबेर आसानी से जीत दर्ज करते रहे हैं। आजसू समर्थित परिमल नाथवाणी लगातार दो बार जीत दर्ज कर चुके हैं और दोनों बार उन्हें निर्दलीय व अन्य दलगत विधायकों का भी साथ मिला है। 

ऐसी है कांग्रेस की रणनीति

  • आंकड़े उम्मीदवार के पक्ष में ना हुए तो किसी को मैदान में उतारने के पक्ष में नहीं पार्टी का बड़ा तबका
  • निर्दलीय विधायकों का स्पष्ट रुख सामने नहीं आने को भी कारण मान रहे लोग, बदलेगा स्टैंड
  • देर शाम तक स्थिति होगी स्पष्ट, अब किसी धनकुबेर के आगे आने पर पार्टी दे सकती है साथ

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.