Move to Jagran APP

Weather Update: दो हफ्ते तक झारखंड में झमाझम बारिश, बंगाल की खाड़ी में बन रहा निम्न दाब क्षेत्र

मौसम विभाग ने दावा किया है कि अगले दो सप्ताह में भरपूर बारिश होगी। मौसम विभाग के निदेशक एसडी कोटाल ने बताया कि दो-तीन दिनों की बारिश से कमी का आंकड़ा 40 फीसद हो गया।

By Edited By: Published: Sat, 27 Jul 2019 05:36 AM (IST)Updated: Sat, 27 Jul 2019 10:26 PM (IST)
Weather Update: दो हफ्ते तक झारखंड में झमाझम बारिश, बंगाल की खाड़ी में बन रहा निम्न दाब क्षेत्र
Weather Update: दो हफ्ते तक झारखंड में झमाझम बारिश, बंगाल की खाड़ी में बन रहा निम्न दाब क्षेत्र

रांची, जासं। राज्य में मानसून की बारिश भले ही कम हुई हो। लेकिन मौसम विभाग ने दावा किया है कि आगामी दो सप्ताह में भरपूर बारिश होगी। रविवार को राज्‍य के दक्षिणी जिलों में एक दो जगहों पर भारी बारिश की संभावना है। रांची और आसपास के क्षेत्रों में हल्‍के से मध्‍यम दर्जे की बारिश होने की संभावना जताई गई है। मौसम विभाग के निदेशक एसडी कोटाल ने बताया कि फिलहाल दो-तीन दिनों की बारिश से पूरे राज्य में बारिश की कमी का आंकड़ा 44 फीसद से 40 फीसद तक पहुंच गया है। बंगाल की खाड़ी में पहले निम्न दाब क्षेत्र का निर्माण हो चुका है। जबकि 31 जुलाई तक दूसरा निम्न दाब क्षेत्र बनने की संभावना है। लिहाजा आगामी दो सप्ताह तक पूरे राज्य में भरपूर बारिश होने की संभावना है।

loksabha election banner

संभवत: इस बारिश से पूर्व में हुई कम बारिश की भरपाई भी होगी। निम्न दाब क्षेत्र के कारण हो रही बारिश मौसम विभाग के निदेशक एसडी कोटाल ने बताया कि फिलहाल बंगाल की खाड़ी में बने निम्न दाब क्षेत्र के कारण ही राज्य के अधिकांश हिस्सों में बारिश हो रही है। पश्चिम बंगाल के उत्तरी भाग व आसपास के क्षेत्रों में साइक्लोनिक सर्कुलेशन के प्रभाव के कारण उत्तर-पश्चिम बंगाल की खाड़ी व उससे सटे पश्चिम बंगाल के तटीय क्षेत्रों में निम्न दाब क्षेत्र का निर्माण हुआ है।

जबकि समुद्रतल से ऊपर 7.6 किलोमीटर क्षेत्र में साइक्लोनिक सर्कुलेशन का असर है, जो दक्षिण-पश्चिम की ओर बढ़ रहा है। फिलहाल मानसून टर्फलाइन फालोदी, अलवर, आगरा, बांदा, चुर्क, गया, पुरुलिया निम्न दाब क्षेत्र के मध्य से होते हुए उत्तर-पश्चिम बंगाल की खाड़ी व उससे सटे पश्चिम बंगाल के तटीय क्षेत्रों तक स्थित है। इसके अलावा साइक्लोनिक सर्कुलेशन से जुड़ा टर्फलाइन निम्न दाब क्षेत्र से उत्तरी राजस्थान, झारखंड व छत्तीसगढ़ तक स्थित है। जबकि सुमद्रतल से ऊपर 3.1 व 7.6 किमी. क्षेत्र में दक्षिणी उत्तर प्रदेश आसपास के क्षेत्रों में साइक्लोनिक सर्कुलेशन का असर है। इसके अलावा उत्तर-पश्चिम बंगाल की खाड़ी व आसपास के क्षेत्रों में 31 जुलाई तक एक अन्य निम्न दाब क्षेत्र बनने की संभावना है।

27 व 30 को भारी बारिश होने की संभावना
मौसम पूर्वानुमान के तहत निदेशक ने बताया कि शनिवार को राज्य के उत्तर-पूर्वी, दक्षिण-पूर्वी व मध्य जिलों में एक-दो स्थानों पर भारी बारिश होने की संभावना है। जबकि 30 जुलाई को राज्य के दक्षिण-पूर्वी व मध्य जिलों में एक-दो स्थानों पर भारी बारिश होने की संभावना है। शनिवार व रविवार को राज्य के अधिकांश स्थानों पर हल्के से मध्यम दर्जे की बारिश होगी।

29 जुलाई को राज्य के दक्षिणी व मध्य जिलों में कई स्थानों पर हल्के से मध्यम दर्जे की बारिश होगी, जबकि शेष स्थानों पर हल्की बारिश होगी। 30 जुलाई को राज्य के कई स्थानों पर हल्के से मध्यम दर्जे की बारिश होगी। उन्होंने बताया कि रांची व आसपास के क्षेत्रों में शनिवार व रविवार को हल्के से मध्यम दर्जे की बारिश होगी। जबकि 29-30 जुलाई को मध्यम से भारी बारिश होने की संभावना है।

पिछले 24 घंटे में कहां कितनी बारिश हुई
पुटकी : 69.6 मिमी., टुंडी : 50 मिमी., तोरपा : 30 मिमी., कोलेबिरा, हिरणपुर, मैथन सिकादिया : 20 मिमी., रामगढ़, चक्रधरपुर, चांडिल, रामगढ़, डालटनगंज, विश्रामपुर, महारो, जामताड़ा, गोड्डा, नंदाडीह, खुशियारी : 10 मिमी. शुक्रवार का तापमान (डिसे. में) शहर अधिकतम न्यूनतम रांची 31.5 23.3 कांके 30.9 23.4 जमशेदपुर 32.0 26.1 डालटनगंज 32.4 25.1 बोकारो 31.6 25.6 चाईबासा 31.8 25.0 दुमका 32.4 26.6 पाकुड़ 31.3 25.3 आ‌र्द्रता की मात्रा (फीसद में) शहर अधिकतम न्यूनतम रांची 86 89 जमशेदपुर 78 95 चाईबासा 89 93 बोकारो 92 91 चाईबासा 81 78

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.