Move to Jagran APP

Indian Railways: 3 मई के बाद इन बदलावों के साथ चलेंगी ट्रेनें, जानें रेलवे की क्‍या है तैयारी

Indian Railways भारतीय रेल ने लॉकडाउन के बाद ट्रेन चलाने की तैयारियां शुरू कर रखी हैं झारखंड के स्टेशनों पर रेलकर्मी स्वास्थ्यकर्मी और आरपीएफ इसके लिए मॉक ड्रिल कर रहे हैं।

By Alok ShahiEdited By: Published: Tue, 28 Apr 2020 08:59 PM (IST)Updated: Fri, 01 May 2020 06:02 AM (IST)
Indian Railways: 3 मई के बाद इन बदलावों के साथ चलेंगी ट्रेनें, जानें रेलवे की क्‍या है तैयारी
Indian Railways: 3 मई के बाद इन बदलावों के साथ चलेंगी ट्रेनें, जानें रेलवे की क्‍या है तैयारी

रांची, जेएनएन। IRCTC Indian Railways भारतीय रेल ने 3 मई, लॉकडाउन के बाद ट्रेन चलाने की तैयारियां शुरू कर रखी हैं, झारखंड के अलग-अलग स्टेशनों पर रेल कर्मी, स्वास्थ्य कर्मी और आरपीएफ इसके लिए मॉक ड्रिल कर रहे हैं। तीन मई को लॉक डाउन खत्‍म होने के बाद भारतीय रेल ट्रेन परिचालन को धीरे-धीरे व्‍यवस्थित कर सकती है। ट्रेन संचालन शुरू करने का आदेश मिलने की संभावना को देखते हुए आंतरिक तौर पर रेलवे ने अपनी तैयारियों पर अमल शुरू कर दिया है।

loksabha election banner

संभव है कि तीन मई के बाद पटरियों पर रेलवे के अलग-अलग जाेन में स्‍टाफ शटल दौड़ने लगे। चक्रधरपुर रेल मंडल में ट्रेन संचालन शुरू करने को लेकर लॉकडाउन खत्म होने का इंतजार किया जा रहा है। रेल कर्मचारियों से लैस स्‍टाफ शटल को पूरी तरह सैनिटाइज करने के बाद ही चलाया जाएगा। इस ट्रेन में बैठने वाले सभी रेल कर्मचारियों को तमाम सुरक्षा एहतियात के साथ टाटानगर से चक्रधरपुर तक ले जाया जाएगा। इस ट्रेन में इंजन के अलावा सिर्फ दो कोच रहेंगे। इस ट्रेन में बैठने वाले रेलकर्मियों को शारीरिक दूरी का पूरा ख्‍याल रखना होगा।

इधर 3 मई को लॉकडाउन खत्‍म होने के बाद रेल परिचालन की संभावनाओं को देखते हुए देवघर के मधुपुर स्‍टेशन पर बीते दिन मॉक ड्रिल का आयोजन किया गया। यहां स्‍वास्‍थ्‍य विभाग के साथ आरपीएफ और रेल परिचालन से जुड़े अधिकारियों व रेलकर्मियों ने अपनी तैयारियों को परखा। बताया गया कि लॉक डाउन समाप्‍त होने के बाद पूरी सुरक्षा एहतियात के साथ ट्रेन सेवाएं बहाल की जाने की संभावना है। हालांकि ट्रेन चलाए जाने की तिथि अभी तय नहीं हुई है। ट्रेन सेवा कबसे शुरू होगी इस बारे में ऊपर के आदेश का इंतजार किया जा रहा है।

इधर ट्रेन संचालन शुरू करने का आदेश मिलने की संभावना को देखते हुए रेलवे ने तैयारियां शुरू कर दी हैं। जोनल रेलवे स्टेशनों पर रेल अधिकारियों का आना-जाना बढ़ गया है। अधिकारी तय रूटों के स्टेशनों पर ट्रेन परिचालन की तैयारियां परख रहे हैं। ट्रेन संचालन शुरू करने की स्थिति में यह तय किया जा रहा है कि स्टेशन पहुंचने वाले यात्रियों को किस तरह शारीरिक दूरी का पालन कराते हुए व्यवस्थित किया जाएगा। मालूम हो कि कोरोना वायरस महामारी को लेकर देशभर में लागू किए गए लॉक डाउन के बाद रेलवे ने अपनी तमाम मेल, एक्सप्रेस और पैसेंजर ट्रेनों का परिचालन रोक दिया है।

इधर टाटानगर से राउरकेला के लिए रोज जाने वाली पेट्रोलिंग स्‍पेशल ट्रेन का परिचालन रविवार से बंद कर दिया गया है। एक आरपीएफ जवान के काेरोना पॉ‍जिटिव मिलने के बाद अब रेल ट्रैक की निगरानी भी बंद हो गई है। बता दें कि प्रधानमंत्री  नरेंद्र  मोदी की ओर से घोषित किए गए 3 मई तक लॉक डाउन के चलते भारतीय रेल ने कोई भी ट्रेन नहीं चलाने का फैसला किया है। पीएम मोदी के देश के नाम संबोधन खत्‍म होते ही रेलवे ने ट्वीट कर लॉक डाउन पीरियड में तमाम ट्रेनों के रद किए जाने और यात्री सुविधाएं निरस्त रहने की जानकारी दी। इस बीच ऑनलाइन बुक किए गए सभी टिकट स्वत: रद हो गए। रेलवे ने इस बारे में पहले ही आगाह कर दिया था। आइआरसीटीसी की वेबसाइट से 14 अप्रैल के बाद की यात्रा के लिए तमाम  रिजर्वेशन कैंसिल कर टिकट का पैसा संबंंधित खाते में रिफंड कर दिया गया है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.