रांची, जेएनएन। IRCTC Indian Railways प्रधानमंत्री  नरेंद्र  मोदी की ओर से मंगलवार को एकबार फिर से घोषित किए गए 3 मई तक लॉक डाउन के चलते भारतीय रेल ने कोई भी ट्रेन नहीं चलाने का फैसला किया है| पीएम मोदी के देश केे नाम संबोधन खत्‍म होते ही रेलवे ने ट्वीट कर लॉक डाउन पीरियड में तमाम ट्रेेेेनों के रद किए जाने और यात्री सुविधाएं निरस्त रहने की जानकारी दी| इस बीच ऑनलाइन बुक किए गए सभी टिकट स्वत: रद हो गए हैं| रेलवे ने इस बारे मेें पहले ही आगाह कर दिया था| आइआरसीटीसी की वेेेबसाइट से 14 अप्रैल के बाद की यात्रा के लिए तमाम  रिजर्वेशन कैंसिल कर टिकट का पैसा संबंंधित खाते में रिफंड किया जा रहा है| 

ससे पहले खबर आई थी कि 14 अप्रैल को लॉक डाउन खत्म होने पर रेलवे चुनिंदा ट्रेनें चला सकती हैं। इनमें रेलवे की प्रीमियम ट्रेनें शामिल रहीं। रेलवे ने इसके लिए प्‍लानिंग भी कर रखी है। रेल मंत्रालय ने लॉक डाउन खोले जाने की स्थिति में कोरोना वायरस से अधिक प्रभावित, कम प्रभावित और बेहद कम प्रभावित इलाकों के लिए रेलवे परिचालन पर विचार किया है। ट्रेन संचालन के लिए सभी जोनल महाप्रबंधकों को प्‍लान के साथ तैयार रहने को कहा गया है। हालांकि रेलवे की ओर से फिर से स्‍पष्‍ट किया गया है कि जब तक केंद्र सरकार के स्‍तर पर लॉक डाउन हटाने के बारे में फैसला नहीं किया जाता, तब तक ये ट्रेनें नहीं चलाई जाएंगी। कहा गया है कि ट्रेन परिचालन शुरू होने की तारीखों का एलान अभी करना सही नहीं है। सबकुछ लॉक डाउन के हटने पर निर्भर करता है। तारीखों के कयास  लगाए जाने से यात्रियों में भ्रम या अफरातफरी फैल सकती है।

कोरोना वायरस महामारी को लेकर देशभर में लागू किए गए लॉक डाउन के बाद रेलवे ने अपनी तमाम मेल, एक्सप्रेस और पैसेंजर ट्रेनों का परिचालन रोक दिया था, इन ट्रेनों को 14 अप्रैल को लॉक डाउन हटने के बाद एक बार फिर से 15 अप्रैल, बुधवार से शुरू करने के कयास लग रहे थे। रेलवे की ओर से प्राथमिकता के आधार पर 45 से 65 ट्रेनों के परिचालन की तैयारी की गई है, इसमें हावड़ा रांची शताब्दी एक्सप्रेस भी शामिल है। इन सभी 45 से 65 ट्रेनों को 21 अप्रैल, मंगलवार तक एक हफ्ते के लिए चलाने की प्‍लानिंग की गई थी।

जिन ट्रेनों को चलाने की तैयारी है, उनमें हावड़ा नई दिल्ली राजधानी, सियालदह-नई दिल्ली राजधानी, हावड़ा-मुंबई मेल, हावड़ा-कालका मेल, कोलकाता-जम्मूतवी एक्सप्रेस, हावड़ा-देहरादून एक्सप्रेस, हावड़ा-रांची शताब्दी एक्सप्रेस, हावड़ा-नई दिल्ली पूर्वा एक्सप्रेस, हावड़ा-जोधपुर एक्सप्रेस, सियालदह-नई दिल्ली दुरंतो एक्सप्रेस और भागलपुर-रांची वनांचल एक्सप्रेस शामिल हैं। रेलवे की ये सभी 45 से 65 ट्रेनें केंद्र सरकार की ओर से 14 अप्रैल को लॉक डाउन हटाने पर ही चलाई जाएंगी।

यहां देखें लॉक डाउन के बाद की रेलवे की प्‍लानिंग

 

Posted By: Alok Shahi

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस