Move to Jagran APP

झारखंड में कई स्टेशनों पर रेल टिकट घोटाला, सात निलंबित

झारखंड में कई स्टेशनों पर रेल टिकट घोटाले का मामला सामने आया है।

By Sachin MishraEdited By: Published: Fri, 04 Aug 2017 11:51 AM (IST)Updated: Fri, 04 Aug 2017 11:51 AM (IST)
झारखंड में कई स्टेशनों पर रेल टिकट घोटाला, सात निलंबित
झारखंड में कई स्टेशनों पर रेल टिकट घोटाला, सात निलंबित

जागरण संवाददाता, रांची। रेलवे बोर्ड दिल्ली की टीम द्वारा हटिया स्टेशन में रेल टिकट घोटाला के खुलासे के बाद गुरुवार को की गई प्रारंभिक जांच में टिकट घोटाले का दायरा और बड़ा होने की संभावना बढ़ गई है। इसमें कुछ और रेलवे स्टेशनों के कर्मचारियों के शामिल होने से इन्कार नहीं किया जा सकता है। रांची रेल मंडल के हटिया समेत कई स्टेशनों पर रेल टिकट घोटाला के संकेत मिले हैं।

loksabha election banner

गुरुवार को हुई जांच में कर्रा रेलवे स्टेशन से भी टिकटों की बिक्री की हेराफेरी करने की भी जानकारी मिली। इस पर सीनियर डीसीएम ने संबंधित स्टेशन के सुपरवाइजर को निलंबित करने की चेतावनी जारी की है। वहीं, हटिया रेलवे स्टेशन के यूटीएस (अनारक्षित टिकट सिस्टम) काउंटर में एडीआरएम विजय कुमार सहित सीनियर डीसीएम नीरज कुमार की देखरेख में गुरुवार को टिकट घोटाले की जांच की गई।

घंटों चली जांच में काटे गए टिकट, प्राप्त राशि, पुराने खाते, पुराने टिकट, प्राप्त टिकट की रिपोर्ट व दस्तावेज को जब्त किया गया। इसके साथ ही जांच के लिए अन्य सेक्शन से भी पुराने दस्तावेज और यूटीएस टिकटों से संबंधित कर्मचारियों को बुलाया गया है। इस मामले में तीन रेल अधिकारी के साथ सात क्लर्क को निलंबित कर दिया गया है। इससे पूर्व भी रांची में टिकट बिक्री में हेराफेरी की तीन घटनाएं पूर्व में घट चुकी है और तीनों में हेराफेरी करने वाले रेलवे कर्मचारी को पकड़ा जा चुका है।

दिल्ली की तीन टीमें शामिल

गुरुवार को भी दिल्ली की तीन टीमों ने टिकट बिक्री में हुई हेराफेरी और घोटाला की जांच की और अपने साथ सभी दस्तावेज जब्त करके ले गई। इन टीमों में रेलवे बोर्ड दिल्ली, रेलवे एंटी फोर्ड विंग और सेंट्रल रेलवे विजलेंस शामिल हैं। इसके अलावा रांची मंडल के वाणिज्य विभाग की टीम ने भी पुष्टि के लिए जांच की। जांच में छह माह के टिकट व दस्तावेजों की जांच की जा रही है।

----

'रेलवे बोर्ड की टीम ने जांच की थी। इसके आधार पर 10 लोगों को निलंबित कर दिया गया हैं। आगे ऐसी घटना न हो, इसलिए कई तकनीकी चीजों व नियम-प्रक्रियाओं को बदला जा रहा है। '

-वीके गुप्ता, डीआरएम, रांची रेलमंडल

यह भी पढ़ेंः मिस्ड कॉल से प्यार, धर्म परिवर्तन करा की शादी फिर दे दिया तलाक

यह भी पढ़ेंः शिव सरोज आत्महत्याः थानेदार लाइन हाजिर, सीआइडी जांच शुरू


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.