Move to Jagran APP

हथकड़ी लगाए कैदी फरार, पीछे-पीछे भागते हाथ मलती रह गई पुलिस

राजधानी राची के सिविल कोर्ट परिसर से एक कैदी बुधवार को फरार हो गया। हड़कड़ा सरका कर कैदी भाग गया। पुलिस उसके पीछे-पीछे भागते रही लेकिन वह हाथ नहीं आया।

By JagranEdited By: Published: Thu, 20 Dec 2018 08:41 AM (IST)Updated: Thu, 20 Dec 2018 08:41 AM (IST)
हथकड़ी लगाए कैदी फरार, पीछे-पीछे भागते हाथ मलती रह गई पुलिस
हथकड़ी लगाए कैदी फरार, पीछे-पीछे भागते हाथ मलती रह गई पुलिस

जागरण संवाददाता, राची : राची सिविल कोर्ट में पेशी के लिए लाया गया एक कैदी भाग गया। बुधवार को वाक्या कुछ ऐसा दिखा जैसे किस्सा-कहानियों में चोर-पुलिस। चोर आगे-आगे, पुलिस पीछे-पीछे। चोर तेज निकला और पुलिस हाथ मलती रह गयी। दरअसल कोतवाली पुलिस ने मोबाइल चोरी के आरोप में पुरानी रांची निवासी सत्येंद्र वर्मा को पकड़ा था। उसे जेल भेजने के लिए न्यायालय में पेशी के लिए लेकर पुलिस पहुंची थी। पुलिस ने जैसे ही जीप से उसे उतारा वह हथकड़ी समेत भागने लगा। भागने के दौरान पुलिसकर्मी उसके पीछे भागे। पकड़ो-पकड़ो बोलकर पुलिस पीछे-पीछे और अपराधी आगे-आगे भागता रहा। सिविल कोर्ट के गेट पर तैनात सुरक्षाकर्मी भी उस समय गायब थे। आखिर में वह पुलिस की नजरों से ओझल हो गया। थक-हारकर पुलिस ने इसकी सूचना अपने वरीय अधिकारियों को दी। आला अधिकारियों ने उन्हें फटकार लगायी और साथ ही उसे पकड़ने की हिदायत भी दी।

loksabha election banner

दो पुलिसकर्मी सस्पेंड : इधर कैदी भागने के मामले को गंभीरता से लेते हुए एसएसपी अनीश गुप्ता ने सिपाही प्रदीप कुमार गुप्ता और मनिंद्र को सस्पेंड कर दिया है। इन दोनों पुलिसकर्मियों पर लापरवाही का आरोप लगाते हुए कोतवाली डीएसपी अजित कुमार विमल ने एसएसपी को अनुसंशा की थी। इसके बाद कार्रवाई की गई।

मूल रूप से पटना का है रहनेवाला : सत्येंद्र मूल रूप से पटना के खुसरूपुर का रहनेवाला है। मंगलवार रात वह रेडियम रोड स्थित जगन्नाथ अस्पताल से मोबाइल चोरी करते रंगेहाथ पकड़ा गया था। उसे लेकर कोतवाली थाने में पदस्थापित जमादार मुकेश कुमार लेकर कोर्ट पहुंचे थे। सत्येंद्र के भागने के बाद राची पुलिस उसकी तलाश में जुटी है। वायरलेस के माध्यम से सभी को अलर्ट किया गया है। पीसीआर व गश्ती दल को तस्वीरें भेजी गईं हैं। हालांकि पुलिस अभी तक उसे पकड़ नहीं पाई है। मरीज के परिजन ने दर्ज कराई थी एफआइआर :

आरोपित सत्येंद्र वर्मा के खिलाफ जगन्नाथ अस्पताल में भर्ती मरीज अनिल उराव के भाई राजीव उराव ने कोतवाली थाना में प्राथमिकी दर्ज कराई थी। बताया था कि मंगलवार रात करीब 11: 30 बजे केबिन में घुसकर सत्येंद्र मोबाइल चोरी कर रहा था। उसी दौरान उसकी पकड़कर धुनाई की। इसके बाद पुलिस को सौंप दिया था। पुलिस की पूछताछ में उसने मोबाइल चोरी के बात कबूल ली थी। उसके पास से मोबाइल भी बरामद किया गया था। इसके बाद उसे जेल भेजने के लिए कोर्ट भेजा गया था। प्रत्यक्षदर्शी बोले, बड़े पेट लेकर दौड़ रहे थे पुलिसकर्मी :

कैदी के भागने के दौरान कोर्ट परिसर और उसके बाहर अफरा-तफरी मची थी। प्रत्यक्षदर्शियों का कहना था कि पुलिसकर्मियों के बड़े पेट की वजह से कैदी नहीं पकड़ा गया। कैदी छरहरा शरीर का था। वह तेजी से भागता रहा। उसे पकड़ने में कोई कामयाब नहीं हुआ।

----------

पुलिस बता रही ये थ्योरी : इधर, पुलिस अलग थ्योरी बता रही है। पुलिस का कहना है कि दो बजे न्यायालय में पेशी के लिए कैदी को लेकर पहुंची थी। कैदी को सीजेएम कोर्ट में पेश किया जाना था। कोतवाली थाने में पदस्थापित जमादार मुकेश कुमार आरोपित सत्येंद्र के खिलाफ दर्ज प्राथमिकी को कंप्यूटर में इंट्री कराने चले गए। वहीं अन्य पुलिसकर्मी कैदी सत्येंद्र को सीजेएम कार्यालय के बाहर लेकर खड़े हो गए। सभी पुलिसकर्मी आपस में बातचीत करने में मशगूल थे। उनका ध्यान कैदी की ओर नहीं था। मौके का फायदा उठाकर कैदी ने पहले हथकड़ी में लगे रस्से को खोला। इसके बाद हथकड़ी के साथ धीरे से वहा से खिसक लिया। जब जमादार एफआईआर इंट्री कराकर पहुंचे तो देखा कि कैदी गायब है। सिविल कोर्ट में हर तरफ पुलिसकर्मियों ने खोजा, लोगों से कैदी के बारे में पूछा। मगर उन्हे कोई जानकारी हासिल नहीं हुई।

प्रदीप पहले भी हो चुका है निलंबित : सिविल कोर्ट परिसर से पहले भी कैदी भाग चुका है। दिलचस्प यह है कि उस समय भी कोतवाली थाने में कास्टेबल के पद पर पदस्थापित प्रदीप कुमार गुप्ता एक कैदी को कोर्ट लेकर गए थे। उसी दौरान एक कैदी भाग गया था। मामले में प्रदीप कुमार गुप्ता को उस समय निलंबित किया गया था। बावजूद इसके कोतवाली थानेदार ने कैदी की सुरक्षा की जिम्मेवारी प्रदीप कुमार को सौंपी गई।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.