Move to Jagran APP

मेडिकल जांच के दौरान बहाना बनाकर भागा कैदी, पुलिस अब कर रही तलाश Ranchi News

पुलिसकर्मी आरोपित फैजान को लेकर रांची के सदर अस्पताल में मेडिकल जांच के लिए पहुंची थी। जहां उसने शौच का बहाना बनाया और दीवार से कूदकर भाग निकला।

By Alok ShahiEdited By: Published: Fri, 03 Jan 2020 03:08 PM (IST)Updated: Fri, 03 Jan 2020 03:08 PM (IST)
मेडिकल जांच के दौरान बहाना बनाकर भागा कैदी, पुलिस अब कर रही तलाश Ranchi News
मेडिकल जांच के दौरान बहाना बनाकर भागा कैदी, पुलिस अब कर रही तलाश Ranchi News

रांची, जासं। रांची से फिर एक कैदी पुलिस को चकमा देकर फरार हो गया। गुरुवार को गोंदा थाने की पुलिस जिस झपटमारी के आरोपित को जेल भेजने से पहले मेडिकल के लिए लेकर गई थी, उसने शौच का बहाना बनाया और दीवार से कूदकर भाग निकला। फरार कैदी झपटमारी का आरोपित फैजान खान है। वह उत्तर प्रदेश के मेरठ जिले के निसारीगेट थाना क्षेत्र के अहमद नगर लक्खीपुरा गली नंबर 15 का रहने वाला है। उसे बीते एक जनवरी को झपटमारी कर भागने के दौरान पकड़ा गया था। गोंदा थानेदार अवधेश ठाकुर ने खुद खदेड़कर पकड़ा था।

loksabha election banner

जानकारी के अनुसार गिरफ्तारी के बाद जेल भेजे जाने से पहले नियमित प्रक्रिया के तहत गोंदा थाने के पुलिसकर्मी झपटमारी के आरोपित फैजान को लेकर रांची के सदर अस्पताल में मेडिकल जांच के लिए पहुंची थी। जहां, मेडिकल कराने से पहले ही सदर अस्पताल परिसर में फैजान ने शौच के लिए कहा। उसे हथकड़ी लगाए पुलिसकर्मी सदर अस्पताल के पश्चिमी छोर की दीवार के पास ले गए। जहां से वह करीब 15 फीट ऊंची दीवार से कूदकर भाग निकला। वह हथकड़ी का चूड़ा भी साथ ले गया। जबकि रस्सी पुलिसकर्मियों के हाथ में रह गई। घटना के बाद पुलिसकर्मियों के होश उड़ गए। 

इन पुलिसकर्मियों को चकमा दे कैदी हुआ फरार 

कैदी फैजान को लेकर दारोगा सुनील कुमार पांडेय, प्रशिक्षु दारोगा प्रदीप शर्मा, हवलदार कृष्णदेव राम और सिपाही आरक्षी मंजीत भगत लेकर मेडिकल के लिए सदर अस्पताल गए थे। मेडिकल करवाने के लिए दोनों दारोगा पर्चा कटवाने चले गए थे। हवलदार और सिपाही हथकड़ी लगाकर फैजान खान को लेकर बाहर खड़े थे। इसी बीच फैजान ने कहा कि उसे शौच के लिए जाना है। इस पूरे प्रकरण की जांच रिपोर्ट सदर डीएसपी से मांगी गई है। रिपोर्ट मिलने के बाद एसएसपी संबंधित पुलिसकर्मियों पर कार्रवाई करेंगे। 

कैदी मौका मिलते ही फरार हो गया

कैदी ने दो पुलिसकर्मियों को अपने पास से अलग देख हवलदार व सिपाही को शौच के लिए बोला। यह सुनकर पुलिसकर्मी दीवार के पास ले गए। वहां मौका मिलते ही रस्सी से चूड़ा खोला और फरार हो गया। कैदी फैजान को जिस दीवार के पास ले जाया गया था। वह शौचालय की पिछली दीवार है। शौचालय का प्रवेश द्वारा अलबर्ट एक्का चौक की ओर है। घटना के बाद पुलिसकर्मी शौचालय जाकर तलाश कर रहे थे। लेकिन वह भाग चुका था। मामले में प्रशिक्षु दारोगा प्रदीप शर्मा के बयान पर लोअर बाजार थाने में प्राथमिकी दर्ज की गई है। 

झपटमारी के बाद पकड़ा गया था आरोपित 

मेरठ का रहने वाला अपराधी फैजान खान रांची में रहकर लूटपाट और छिनतई की घटनाओं को अंजाम दे रहा था। बीते एक जनवरी को फैजान सौविक मन्ना नाम के युवक से मोबाइल छिनतई कर भाग रहा था। इस दौरान गोंदा थाना प्रभारी ने घेराबंदी कर उसे कांके रोड से दबोचा था। गिरफ्तारी के बाद फैजान के पास से छिनतई के 10 मोबाइल भी बरामद किए गए थे। 

फुटेज में थड़पखना गली जाता दिखा 

भागने के दौरान कैदी फैजान को शहर की सीसीटीवी फुटेज में देखा गया है। फुटेज में वह अलबर्ट एक्का चौक होते हुए दुर्गा मंदिर के बगल वाली गली से थड़पखना की ओर जाता दिखा है। पुलिस उसके भागने वाले रूट पर तलाश कर रही है। इसके अलावा शहर के सभी लोहार से भी जानकारी ली गई। जहां से हथकड़ी कटवाए जाने की संभावना है। 

एक दिन पहले पुलिस ने की थी ब्रीफिंग 

एक दिन पहले एक जनवरी को अपराधी फैजान के पकड़े जाने पर गोंदा थानेदार अवधेश ठाकुर ने प्रेस ब्रीफिंग की थी। पुलिस ने एक मीडिया रिलीज भी जारी की थी। जेल भेजे जाने से पहले वह पुलिस को चकमा देकर भाग निकला। पुलिस संबंधित आरोपित की तलाश के लिए उसके गिरोह के अपराधियों का पता लगा रही है। 

कैदी के भागने मामले में डीएसपी से रिपोर्ट मांगी गई है। रिपोर्ट मिलने के बाद लापरवाही बरतने वाले पुलिसकर्मियों पर कार्रवाई की जाएगी।- अनीश गुप्ता, एसएसपी रांची। 

हाल में कैदियों की फरार होने की घटनाएं 

  • 18 अक्टूबर 2019- बरियातू में दोहरे कांड के आरोपित  आशीष घोष रिम्स में पुलिस को चकमा देकर हथकड़ी खोल फरार हो गया था। वह हथकड़ी का रस्सी सरका चूड़ा खोलकर भाग गया था। बाद में पुलिस ने उसे चुटिया इलाके से पकड़ा था। 
  • 28 मई 2019- साहेबगंज की पुलिस कुख्यात अपराधी कृष्णा मंडल को रांची के रिम्स में ईलाज कराने के लिए लायी थी। रांची के लालपुर क्षेत्र से पुलिस को चकमा देकर वह फरार हो गया। कृष्णा मंडल राजमहल जेल में बंद था। दो पुलिसकर्मियों के सोने के दौरान कैदी फरार हुआ था। 
  •  16 मई 2018- जरीया कटरमाली निवासी हत्यारोपी बुधराम उरांव रिम्स से पुलिसकर्मियों को चकमा देकर फरार हो गया था। उसके खिलाफ बेड़ो थाने में हत्या के दो मामले और आम्र्स एक्ट का एक मामला दर्ज है। धुर्वा पुलिस ने गिरफ्तार कर उसे जेल भेजा था। 
  •  24 जनवरी 2018- रिम्स में इलाजरत कैदी पिंटू बाथरूम की खिड़की तोड़कर फरार हो गया था। वह डालटेनगंज का रहनेवाला है। उसे चोरी के मामले में डालटेनगंज पुलिस ने जेल भेजा था।
  •  13 जनवरी 2019- रांची में जेल ले जाने के दौरान सदर पुलिस को चकमा देते हुए ऑटो से कूदकर एक नाबालिग समेत तीन कैदी फरार हो गए थे। दस लाख रुपये के गहने की चोरी के आरोप में घर के मालिक ने ही पकड़कर पुलिस को सौंपा था।

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.