रांची, [जागरण स्‍पेशल]। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गुरुवार को एक बार फिर झारखंड आ रहे हैं। जल-जंगल-जमीन के इस वन प्रदेश से केंद्र की कई महत्‍वाकांक्षी योजनाओं की शुरुआत कर चुके पीएम मोदी इस बार झारखंड को तीन बड़ी सौगात देंगे। इसमें बिहार से अलग हुए झारखंड को नए विधानसभा भवन भी शामिल है। इससे पहले उज्‍ज्‍वला योजना, आयुष्‍मान योजना की लांचिंग और अंतरराष्‍ट्रीय योग दिवस पर पीएम मोदी रांची में योग कर सार्वजनिक रूप से झारखंड के प्रति अपने गहरे लगाव को प्रदर्शित कर चुके हैं।

झारखंड विधानसभा का नया भवन देश का सबसे भव्‍य और तमाम अत्‍याधुनिक स‍ुविधाओं से लैस कहा जा रहा है। अब तक के सभी राज्‍यों के विधानसभा भवन से उन्‍नत तकनीकी सुविधाएं भी यहां मौजूद हैं। अलग राज्‍य बनने के करीब 19 साल बाद किराये के विधानसभा भवन से झारखंड को मुक्ति मिल रही है। यहां झारखंड की संस्‍कृति की सतरंगी झलक भी देखी जा सकती है। वर्ष 2000 में तत्‍कालीन प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी ने ही बिहार से अलग नया राज्‍य बनाकर झारखंड का सपना साकार किया था। अब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी नए झारखंड विधानसभा भवन का तोहफा राज्‍य को दे रहे हैं। आइए जानते हैं नई-नवेली झारखंड विधानसभा के इस भवन की खासियतें...

नए विधानसभा भवन में क्‍या है खास

  1. राजधानी रांची के धुर्वा में 39 एकड़ में बना है विधानसभा भवन
  2. तीन मंजिला है विधानसभा का भवन
  3. 465 करोड़़ की लागत से बना है विधानसभा भवन
  4. 12 जून 2015 को हुआ था विधानसभा भवन का शिलान्‍यास
  5. 57220 वर्ग मीटर में बना है विधानसभा भवन
  6. देश में पहला सबसे ऊंचा गुंबद वाला विधानसभा भवन
  7. 37 मीटर है विधानसभा भवन के गुंबद की ऊंचाई
  8. देश की पहली पेपरलेस विधानसभा
  9. जल संचयन और ऊर्जा संरक्षण की मुकम्‍मल व्‍यवस्‍था है विधानसभा भवन में
  10. सौर ऊर्जा से विधानसभा भवन में होगी बिजली की आपूर्ति


सीएम ने लिया तैयारियों का जायजा
प्रधानमंत्री के 12 सितंबर को रांची आगमन को लेकर मुख्यमंत्री रघुवर दास ने बुधवार को रांची के कूटे स्थित नवनिर्मित विधानसभा भवन और मुख्य कार्यक्रम स्थल श्री जगन्नाथ मैदान एचईसी का दौरा किया। यहां उन्‍होंने तैयारियों का जायजा लिया एवं आवश्यक दिशा-निर्देश भी दिए। ज्ञात हो कि 12 सितंबर को देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी राज्य की सबसे बड़ी पंचायत नए विधानसभा भवन का उद्घाटन करेंगे। इस मौके पर सीएम के साथ मुख्‍य सचिव डीके तिवारी, सीएम के प्रधान सचिव सुनील वर्णवाल, कृषि सचिव पूजा सिंघल, रांची के उपायुक्‍त, एसएसपी व अन्‍य अधिकारी मौजूद थे।

Posted By: Alok Shahi

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप