Move to Jagran APP

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 11 जनवरी को सीएम हेमंत सोरेन से करेंगे सीधी बात, कोरोना टीका पर बड़ा एलान संभव

PM Modi Video Conferencing प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सोमवार 11 जनवरी को शाम 4 बजे सभी राज्‍यों के मुख्‍यमंत्रियों से वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिये बात करेंगे। झारखंड के मुख्‍यमंत्री हेमंत सोरेन भी कोरोना वैक्‍सीन को लेकर हो रही इस अहम बैठक में शामिल होंगे।

By Alok ShahiEdited By: Published: Fri, 08 Jan 2021 08:41 PM (IST)Updated: Sat, 09 Jan 2021 06:58 AM (IST)
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 11 जनवरी को सीएम हेमंत सोरेन से करेंगे सीधी बात, कोरोना टीका पर बड़ा एलान संभव
PM Modi Video Conferencing: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सोमवार को शाम 4 बजे मुख्‍यमंत्री से वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिये बात करेंगे।

रांची, राज्‍य ब्‍यूरो। PM Modi Video Conferencing, PM Modi VC with CM प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सोमवार 11 जनवरी को शाम 4 बजे सभी राज्‍यों के मुख्‍यमंत्रियों से वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिये बात करेंगे। झारखंड के मुख्‍यमंत्री हेमंत सोरेन भी इस अहम बैठक में शामिल होंगे। प्रधानमंत्री कार्यालय की ओर से जारी सूचना के मुताबिक पीएम मोदी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से सभी राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ कोरोना वायरस वैक्‍सीन, COVID-19 की अद्यतन स्थिति और टीकाकरण रोलआउट पर चर्चा करेंगे।

loksabha election banner

झारखंड में कभी भी हो सकती है कोरोना टीकाकरण अभियान की लांचिंग

राज्य में कोरोना वायरस के संक्रमण के खिलाफ टीकाकरण अभियान की लांचिंग कभी भी हो सकती है। टीका की पहली खेप कभी भी यहां पहुंच सकती है। राज्य के पदाधिकारियों को इसे लेकर तैयार रहने को कहा गया है। एक दिन पूर्व केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डा. हर्षवद्र्धन द्वारा देश में कोरोना टीकाकरण की तैयारियों का जायजा लेने के बाद केंद्र के राष्ट्रीय स्वास्थ्य अभियान (एनएचएम) के अभियान निदेशक, डा. वंदना गुरनानी ने शुक्रवार को वीडियो कांफ्रेंसिंग कर तैयारियों की जानकारी ली। इस क्रम में ही उन्होंने राज्य के पदाधिकारियों को अभियान की लांचिंग के लिए तैयार रहने का कहा।

हालांकि, केंद्रीय अभियान निदेशक ने टीका आने या लांचिंग की तिथि का खुलासा अभी नहीं किया है। वीडियो कांफ्रेंसिंग के क्रम में यह भी बताया गया कि पूरे देश में पांच हजार सेशन साइटों पर टीकाकरण अभियान की एक साथ लांचिंग होगी। इनमें 129 साइट झारखंड में हैं। बताया जाता है कि दो-दो साइटों में वीडियो कांफ्रेंसिंग की भी व्यवस्था करने को कहा गया है, ताकि ऑनलाइन लांचिंग में उसे केंद्रीय स्तर पर आयोजित होने वाले कार्यक्रम से जोड़ा जा सके। केंद्रीय अभियान निदेशक ने शुक्रवार को हुए पूर्वाभ्यास की भी जानकारी ली। साथ ही, टीका के सही तापमान में रखरखाव के लिए एयरपोर्ट से सेशन साइट तक की व्यवस्था की जानकारी ली। उन्होंने सेशन साइटों को पूरी तरह फिक्स करने तथा वहां सारे इंतजाम शीघ्र सुनिश्चित करने पर जोर दिया। वीडियो कांफ्रेंसिंग में राज्य से स्वास्थ्य सचिव डा. नितिन मदन कुलकर्णी, अभियान निदेशक रविशंकर शुक्ला व अन्य पदाधिकारी उपस्थित थे। 

कोरोना टीकाकरण से पहले हुआ राज्य में सबसे बड़ा पूर्वाभ्यास

कोरोना टीकाकरण को लेकर झारखंड पूरी तरह तैयार है। इसमें किसी तरह की कमियां न रहे इसे सुनिश्चित करने के लिए कोरोना टीकाकरण शुरू होने से पहले शुक्रवार को पूरे राज्य में एक साथ इसका पूर्वाभ्यास (ड्राई रन) हुआ। राज्य के सभी जिलों के सदर अस्पतालों तथा सभी सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों में यह पूर्वाभ्यास हुआ। इस पूर्वाभ्यास में सरकारी अस्पतालों के अलावा निजी अस्पतालों के हेल्थ केयर वर्कर भी लाभुक के रूप में शामिल हुए। 

सभी चयनित सेशन साइटों पर हुए इस पूर्वाभ्यास में कोरोना टीकाकरण की वे सभी प्रक्रियाएं हूबहू पूरी की गईं, जो केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा जारी दिशा-निर्देश के तहत वास्तविक टीकाकरण के दौरान पूरी की जानी हैं। कोल्ड चेन प्वाइंट से लेकर केंद्र तक टीका पहुंचाने, लाभुकों के केंद्र पर आने, उनकी जांच, कोविन पोर्टल पर उनके निबंधन का मिलान, प्रमाणपत्रों की पहचान, टीका लगाने से लेकर आधे घंटे तक पर्यवेक्षण में रखने आदि की सारी गतिविधियों का पूर्वाभ्यास हुआ। सिर्फ टीका नहीं पड़ा। सभी जिलों में बनाई गई सेशन साइटों पर 25-30 लाभुकों को टीका देने का पूर्वाभ्यास हुआ।

इस दौरान सभी साइटों पर पांच-पांच वैक्सीनेटर ऑफिसरों के अलावा, डब्ल्यूएचओ तथा यूनिसेफ के विशेषज्ञ व जिला प्रशासन के पदाधिकारी मौजूद थे। टीकाकरण की सभी गतिविधियों को कोविन साफ्टवेयर में रन कराया जिससे टीकाकरण में हुई कुछ परेशानियों और कमियों की पहचान हुई। अब पूर्वाभ्यास के दौरान सामने आई कमियों को दूर करने का प्रयास किया जा रहा है। बता दें कि इससे पहले राज्य के छह जिलों रांची, पलामू, पाकुड़, चतरा, सिमडेगा तथा पूर्वी सिंहभूम में चयनति केंद्रों पर दो जनवरी को पूर्वाभ्यास हुआ था। शुक्रवार को इन जिलों में दोबारा पूर्वाभ्यास हुआ।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.