Move to Jagran APP

President Kovind in Ranchi: कल रांची आएंगे राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, दो दिनों के दौरे पर जाएंगे गुमला-देवघर

रांची में करीब तीन हजार अतिरिक्त अधिकारी व जवान तैनात किए जा रहे हैं ताकि सुरक्षा संबंधित कोई चूक न होने पाए। पुलिस मुख्यालय ने सभी जिलों को इससे संबंधित आदेश जारी कर दिया है।

By Alok ShahiEdited By: Published: Wed, 26 Feb 2020 09:11 AM (IST)Updated: Thu, 27 Feb 2020 08:22 AM (IST)
President Kovind in Ranchi: कल रांची आएंगे राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, दो दिनों के दौरे पर जाएंगे गुमला-देवघर
President Kovind in Ranchi: कल रांची आएंगे राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, दो दिनों के दौरे पर जाएंगे गुमला-देवघर

रांची, राज्य ब्यूरो। President of India राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद 28 फरवरी को रांची आयेंगे। वे सेंट्रल यूनिवर्सिटी झारखंड (सीयूजे) के पहले दीक्षांत समारोह में हिस्सा लेंगे। दीक्षांत समारोह का आयोजन 28 फरवरी को विवि के चेड़ी-मनातू स्थित नये कैंपस शाम 4.40 बजे समारोह में उपस्थित रहेंगे। वहां वे साढ़े पांच बजे तक रहेंगे। दीक्षांत समारोह के समापन के बाद राष्ट्रपति राजभवन लौटेंगें। दूसरे दिन 29 को वे विशुनपुर व देवघर जायेंगे।

loksabha election banner

राष्ट्रपति के आगमन पर प्रतिनियुक्त पुलिस के जवानों की ब्रीफिंग, हाई अलर्ट

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद की 28 फरवरी को रांची आगमन पर पुलिस ने सुरक्षा व्यवस्था की तैयारी पूरी कर ली है। एयरपोर्ट से लेकर सीयूजे स्थित कार्यक्रम स्थल सहित पूरे शहर में अतिरिक्त तीन हजार पुलिस बलों की प्रतिनयुक्ति की गई है। एयरपोर्ट से कांके रोड होते हुए सड़क मार्ग से राष्ट्रपति  के सीयूजो तक पहुंचने का कार्यक्रम निर्धारित है। राष्ट्रपति की सुरक्षा में लगे  पुलिसकर्मियों की  ब्रीफ़िंग शुरू हो गई है। फिलहाल  पुलिस लाइन में मेजर पुलिसकर्मियों को ब्रीफिंग दे रहे हैं। सुरक्षा में प्रतिनियुक्त पुलिसकर्मियों को सुरक्षा ड्यूटी के दौरान हाई अलर्ट पर रहने का निर्देश दिया गया है। कुछ देर में एसएसपी अनीश गुप्ता पहुंचकर जवानों को दिशा-निर्देश देंगे।

सुरक्षा के लिए चार आइपीएस, 24 डीएसपी, 60 इंस्पेक्टर और 250 सबइंस्पेक्टरों को तैनात किया जाएगा। राष्ट्रपति के रांची पहुंचने के बाद एयरपोर्ट से लेकर चेड़ी मनातू स्थित सीयूजे कैंपस  तक की रूट के लिए तैयारी की गई है। राष्ट्रपति के गुजरने वाली रूट पर पुलिस के जवान तैनात होंगे। साथ ही इस रूट की हर ऊंची इमारतों से भी पुलिस के जवान निगरानी करेंगे। फिलहाल सैकड़ों की संख्या में पुलिस बल सीयूजे कैंपस में तैनात किए जा चुके हैं।

तीन लेयर पर होगी जांच

चेड़ी मनातू स्थित सीयूजे कैंपस में तीन लेयर की सुरक्षा होगी। तीनों लेयर में जांच के बाद ही लोगों को प्रवेश कराया जाएगा। इसे लेकर एसएसपी ने निर्देश दिया है कि हर लेयर पर तैनात पुलिसकर्मियों को अच्छे से पेश आना है। कार्यक्रम में पहुंचने वालों से पुलिसकर्मी उलझें नहीं। कोई संदिग्ध लगने पर उनका सत्यापन किया जाए। प्रवेश द्वार पर तैनात पुलिसकर्मियों को विशेष सतर्कता बरतने की जरूरत है। चूंकि प्रवेश द्वार पर तैनात पुलिसकर्मियों की ही मुख्य भूमिका है। मेटल डिटेक्टर से अच्छी तरह जांच के बाद ही लोगों को भीतर भेजा जाएगा।

गुमला और देवघर भी जाएंगे महामहिम

महामहिम भारत के राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद के दो दिवसीय झारखंड दौरे को लेकर तैयारियां तेज हो गई हैं। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के 28-29 फरवरी को प्रस्तावित रांची आगमन को लेकर सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए जा रहे हैं। राष्‍ट्रपति कोविंद अपने इस दो दिवसीय दाैरे के क्रम में रांची के अलावा, गुमला और देवघर भी जा रहे हैं। रांची में करीब तीन हजार अतिरिक्त अधिकारी व जवान तैनात किए जा रहे हैं, ताकि सुरक्षा संबंधित कोई चूक न होने पाए।

पुलिस मुख्यालय ने सभी जिलों को इससे संबंधित आदेश जारी कर दिया है। प्रतिनियुक्त अधिकारी व जवानों को 26 फरवरी को रांची में योगदान देने के लिए आदेश दिया गया है। वे एक मार्च तक रांची में प्रतिनियुक्त रहेंगे।पुलिस मुख्यालय से मिली जानकारी के अनुसार रांची में पुलिस निरीक्षक स्तर के 70 अधिकारी, दारोगा-जमादार स्तर के 326 अधिकारी, लाठीधारी पुरुष जवान 2,325 व 50 महिला लाठीधारी पुलिसकर्मी तैनात किए गए हैं। इसके अतिरिक्त बम निरोधक दस्ता की चार टीम, तीन अश्रु गैस वाहन, दो रैपिड एक्शन पुलिस व दो श्वान दस्ता को कार्यक्रम स्थल आदि की सुरक्षा में लगाया गया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.