Move to Jagran APP

बोकारो के प्रभात ठाकुर ने आर्ट डायरेक्शन में बॉलीवुड में बनाया मुकाम Ranchi News

प्रभात ठाकुर ने आर्ट डायेरक्टर के रूप मेें निर्देशक प्रियदर्शन की फिल्म हेराफेरी से अपना फिल्मों में काम करने का सफर शुरू किया।

By Alok ShahiEdited By: Published: Sat, 28 Dec 2019 11:52 AM (IST)Updated: Sat, 28 Dec 2019 11:52 AM (IST)
बोकारो के प्रभात ठाकुर ने आर्ट डायरेक्शन में बॉलीवुड में बनाया मुकाम Ranchi News
बोकारो के प्रभात ठाकुर ने आर्ट डायरेक्शन में बॉलीवुड में बनाया मुकाम Ranchi News

रांची, [नवीन शर्मा]। बोकारो के प्रभात ठाकुर ने कला के प्रति समर्पण और काम के प्रति लगन के बल पर आर्ट डायरेक्शन में बॉलीवुड में अपना अलग मुकाम बनाया है। प्रभात ने फिल्म निर्देशक पद्मश्री नील माधव पांडा के निर्देशन में बनी फिल्म कड़वी हवा में प्रोडक्शन डिजाइनर के रूप में भी काम किया है। रांझना व किस्मत कनेक्शन जैसी हिट फिल्मों में भी आर्ट डायरेक्शन किया है। बनारस हिंदू विश्वविद्यालय से एप्लाइड आर्ट्स की पढ़ाई करने के बाद 1993-97 तक फैकल्टी ऑफ विजुअल आट्र्स के रूप में विद्यार्थियों को पढ़ाया।

loksabha election banner

बॉलीवुड का सफर

बीएफए करने के बाद प्रभात सिनेमा के क्षेत्र में काम करने के लिए मुंबई पहुंचे। इन्होंने असिस्टेंट आर्ट डायेरक्टर के रूप मेें निर्देशक प्रियदर्शन की फिल्म हेराफेरी से अपना फिल्मों में काम करने का सफर शुरू किया। इसके बाद खूबसूरत, आवारा पागल दिवाना, आंखे और फिल्म निर्देशक विशाल भारद्वाज की फिल्म मकबूल में काम किया।

आर्ट डायेक्टर के रूप में पाठशाला पहली फिल्म

प्रभात को आर्ट डायेक्टर के रूप में पाठशाला फिल्म पहली बार मौका मिला। इसके बाद यह सिलसिला चल पड़ा। इसमें शाहिद कपूर की किस्मत कनेक्शन का नाम भी जुड़ा। तेरे नाल लव हो गया और रांझना जैसी हिट फिल्म भी इन्हें अपनी कलाकारी दिखाने का मौका मिला।

प्रोडक्शन डिजाइनर का काम 

पद्मश्री नील माधव पांडा के निर्देशन में बनी फिल्म कड़वी हवा में प्रभात को पहली बार प्रोडक्शन डिजाइनर के रूप में काम करने का अवसर मिला। अभिनेता संजय मिश्रा व रणवीर शौरी के अभिनय से सजी इस विचारोत्तेजक फिल्म में प्रभात ने अपनी प्रतिभा का बेहतरीन प्रदर्शन किया।

टीवी सीरियल में भी किया काम

प्रभात ने कई टीवी सीरियल में भी काम किया है। इनमें प्रमुख आम्रपाली, हर घर कुछ कहता है, अद्धांगिनी, हम लड़कियां और भागोंवाली प्रमुख हैैं।

आनेवाली वेब सीरीज और फिल्में

प्रभात अब वेब सीरीज में भी काम कर रहे हैैं। हाल में ही पटना में उन्होंने झारखंड के फिल्म डायरेक्टर अविनाश दास के निर्देश में बन रही वेब सीरीज रनअवे लुगाई की शुटिंग पूरी की है। इसके अलावा बहुत हुआ सम्मान, गाजियाबाद की सरोज और कलर ब्लैक का काम भी पूरा हो चुका है।

झारखंड के युवाओं को संदेश

करीब बीस साल से हिंदी फिल्म इंडस्ट्रीज में काम करनेवाले प्रभात कहते हैैं कि झारखंड के युवाओं को सपने बड़े देखने चाहिए। जीवन में संभावनाओं का आकाश अनंत है बस आपको अपने पंखों पर भरोसा होना चाहिए। आप जिस क्षेत्र में आपकी रूचि हो उस क्षेत्र को चुने। इसके बाद अपनी पूरी ताकत उस में झोंक दें। हर क्षेत्र में संघर्ष है बस अपनी क्षमता पर भरोसा रखें और मन लगाकर काम करें तो जरूर सफलता मिलेगी। आर्ट के क्षेत्र में भी आज काफी स्कोप है बस आपको किसी अच्छे इंस्टीच्यूट जैसे नेशनल स्कूल आफ डिजाइन, अहमदाबाद (एनआइडी) से सही ढंग से पढ़ाई कर आगे बढऩा है।

यह भी पढ़ें- कचरे से CNG गैस का होगा उत्पादन, चिप वाले स्मार्ट डस्टबिन लगेंगे Ranchi News


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.