Move to Jagran APP

Budget 2020: रघुवर ने सराहा तो आजसू ने की तारीफ, जदयू नेताओं के अलग-अलग बोल

Union Budget 2020. आम बजट को झारखंड के कुछ नेताओं ने सराहा है तो कुछ नेताओं ने इसे जनता को मूर्ख बनाने वाला बजट बताया है।

By Sujeet Kumar SumanEdited By: Published: Sat, 01 Feb 2020 09:35 PM (IST)Updated: Sat, 01 Feb 2020 09:35 PM (IST)
Budget 2020: रघुवर ने सराहा तो आजसू ने की तारीफ, जदयू नेताओं के अलग-अलग बोल
Budget 2020: रघुवर ने सराहा तो आजसू ने की तारीफ, जदयू नेताओं के अलग-अलग बोल

रांची, राज्य ब्यूरो। केंद्रीय आम बजट को पूर्व मुख्यमंत्री रघुवर दास ने देश की अर्थव्यवस्था को सुदृढ़ करने वाला बताया वहीं, एनडीए से अलग होकर विधानसभा चुनाव लडऩे वाली आजसू ने बजट की तारीफ की है। झारखंड प्रदेश के जदयू नेताओं के बजट पर अलग-अलग सुर नजर आ रहे हैं।

loksabha election banner

देश की प्रगति को गति देने वाला बजट : रघुवर दास

पूर्व मुख्यमंत्री रघुवर दास ने दशक के पहले दूरदर्शी, विकासोन्मुखी और नए भारत का निर्माण करने वाले बजट को पेश करने के लिए वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण को बधाई दी है। रघुवर दास ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में नए भारत का निर्माण हो रहा है। यह बजट इस कार्य में तेजी लाएगा। बजट में भाजपा के मूलमंत्र अंत्योदय को आधार बनाया गया है।

बजट देश की अर्थव्यवस्था को सुदृढ़ करने, आम आदमी की क्रय शक्ति को बढ़ाने और देश की प्रगति को गति देने वाला बजट है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री के नेतृत्व में मजबूत अर्थव्यवस्था बनाने की दिशा में यह बजट मील का पत्थर साबित होगा। रघुवर ने रांची में आदिवासी संग्रहालय की स्थापना की घोषणा के लिए प्रधानमंत्री का विशेष रूप से आभार जताया है। कहा, इससे राज्य में पर्यटन और रोजगार को बढ़ावा मिलेगा।

आजसू के बदले सुर, बजट की जमकर तारीफ की

विधानसभा चुनाव के दौरान एनडीए से अलग होकर चुनाव लडऩे वाली आजसू पार्टी के सुर बदल गए हैं। पार्टी ने शनिवार को प्रस्तुत आम बजट की जमकर तारीफ की। पार्टी के केंद्रीय अध्यक्ष सुदेश महतो ने जहां इसे तरक्की का नया नजरिया बताया, वहीं पार्टी के वरिष्ठ नेता व सांसद चंद्रप्रकाश चौधरी ने कहा कि इससे झारखंड को भी लाभ मिलेगा। बताते चलें कि चंद्रप्रकाश बजट सत्र को लेकर एनडीए की हुई बैठक में भी शामिल हुए थे।

सुदेश महतो बजट पर प्रतिक्रिया देते हुए उम्मीद जताई है कि यह बजट देश को तेजी से आगे जाने वाला साबित होगा। कहा कि रांची में आदिवासी संग्रहालय की स्थापना का प्रस्ताव झारखंड में जनजातीय विकास को नया आयाम देगा। कृषि क्षेत्र के लिए 2.83 लाख करोड़ रुपये के आवंटन के साथ-साथ किसानों के लिए 16 सूत्री फॉर्मूले की घोषणा से ग्रामीण अर्थव्यवस्था सुदृढ़ हो सकती है।

अनुसूचित जाति तथा पिछड़े वर्ग के विकास के लिए 85 हजार करोड़ तथा जनजातीय विकास के लिए 53 हजार 700 करोड़ रुपये का प्रावधान अहम बात है। वहीं, सांसद चंद्रप्रकाश चौधरी ने कहा कि बजट में किसानों का विशेष ध्यान रखा गया है। मध्यम वर्ग के हितों की रक्षा के साथ-साथ आयकर दाताओं को राहत दी गई है। स्वास्थ्य के क्षेत्र में मेडिकल कॉलेजों की स्थापना और मिशन इंद्रधनुष का विस्तार अच्छा प्रयास है।

यह बजट भारतीय अर्थव्यवस्था को बुनियादी तौर पर मजबूत करने वाला है। सांसद ने बजट में रांची में जनजातीय संग्रहालय की स्थापना की घोषणा तथा आदिवासी कल्याण के लिए 53 हजार करोड़ रुपये के प्रावधान को स्वागत योग्य कदम बताया है। उन्होंने रेल बजट की भी सराहना करते हुए कहा कि इसमें रेल सुविधा बढ़ाने के साथ-साथ रेल यात्रियों का भी ख्याल रखा गया है।

आम बजट पर जदयू नेताओं के सुर अलग-अलग

लोकसभा में शनिवार को प्रस्तुत 2020-21 के आम बजट पर प्रदेश जदयू के नेताओं के अलग-अलग सुर हैं। प्रदेश महासचिव व प्रवक्ता श्रवण कुमार ने बजट पर प्रतिक्रिया देते हुए इसे स्वागत योग्य बताया। कहा कि आम बजट में किसानों के अलावा स्वास्थ्य एवं शिक्षा पर विशेष ध्यान दिया गया है, जो सराहनीय है। दूसरी तरफ, एक अन्य प्रदेश महासचिव जफर कमाल ने इसे जनता को मूर्ख बनाने वाला बजट बताया। कहा कि एक ओर लोगों को टैक्स से कुछ राहत मिली है, वहीं दूसरी तरफ जीवन बीमा पॉलिसी व अन्य पर मिलने वाली छूट का लाभ अब नहीं मिल पाएगा। इस तरह, एक तरफ बजट से फायदा हुआ, तो दूसरी तरफ नुकसान।

आम आदमी की आय और क्रय शक्ति बढ़ानेवाला बजट : महेश पोद्दार

सांसद महेश पोद्दार ने आम बजट पर कहा कि इसके माध्यम से आम आदमी की आय व क्रय शक्ति बढ़ाने, आधारभूत संरचना निर्माण में निजी क्षेत्र के उद्यमियों को जोडऩे का प्रयास किया गया है। बजट में कर प्रणाली को सरल बनाकर मध्यम वर्ग को राहत देने वाला, गरीबों, दलितों, वंचितों, किसानों, युवाओं, महिलाओं और उद्यमियों के सपने पूरे करने वाला है। एक ओर जहां मध्यम वर्ग को कर राहत मिली है वहीं कॉरपोरेट व व्यापार जगत को बढ़ावा देने का प्रयास हैं।

महेश पोद्दार ने बेहतरीन बजट के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण को बधाई दी है। कहा कि कृषि और उसके सहयोगी क्षेत्र के लिए बजट में प्रस्तावित 16 बिंदु वाले सुनियोजित एक्शन कार्यक्रम 2022 तक किसानों की आय को दोगुना करने की प्रतिबद्धता दर्शाने वाले हैं। उन्होंने झारखंड की राजधानी रांची में आदिवासी संग्रहालय की स्थापना के प्रस्ताव के लिए आभार जताया है।

गांव, गरीब और किसानों का बजट : अन्नपूर्णा देवी

कोडरमा सांसद अन्नपूर्णा देवी ने वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण द्वारा संसद में पेश किए गए बजट को गांव, गरीब और किसानों का बजट करार दिया है। उन्होंने कहा कि बजट में सभी वर्गों के हित का ख्याल रखा गया है। मध्यमवर्गीय परिवारों को आय कर में बड़ी राहत देकर सरकार ने नए वर्ष का तोहफा दिया है। वहीं दूसरी तरफ बजट का मुख्य फोकस देश में आधारभूत संरचना का विकास है। 100 लाख करोड़ रुपये का प्रावधान आधारभूत संरचना के लिए किया गया है।

किसानों के आय वृद्धि के लिए 16 सूत्री योजना पर काम होगा। रोजगार के नए अवसर तैयार हो इसपर भी सरकार ने अपनी मंशा जाहिर कर दी है। उन्होंने कहा कि जिस तरह का बजट आज संसद में आया है उससे कहा जा सकता है की जल्द ही भारत अर्थव्यवस्था में लंबी छलांग लगाएगा। पांच ट्रिलियन डॉलर वाली अर्थव्यवस्था का जो वादा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किया है वह जल्द ही पूरा होगा। उन्होंने वित्त मंत्री के रांची में ट्राइबल म्यूजियम खोलने के प्रस्ताव का भी स्वागत किया है।

देश अर्थव्यवस्था को गति मिलेगी : राकेश प्रसाद

राज्य 20 सूत्री कार्यक्रम कार्यान्वयन समिति के पूर्व उपाध्यक्ष राकेश प्रसाद ने कहा कि वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने नए भारत की उम्मीदों का बजट पेश किया है। उन्होंने आर्थिक विकास और एक दूसरे की चिंता करने वाले समाज के निर्माण पर केंद्रित बजट प्रस्तुत किया। बजट में नए भारत के निर्माण के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की परिकल्पना को साकार करने के सारे अवयव मौजूद हैं। कहा कि इस बजट से न केवल अर्थव्यवस्था को गति मिलेगी बल्कि देश के अंतिम पंक्ति में खड़े व्यक्ति का समग्र कल्याण भी होगा।

पांच खरब की अर्थव्यवस्था का रोड मैप है बजट : सुनील सिंह

आम बजट 2020-2021 का स्वागत करते हुए चतरा सांसद सुनील कुमार सिंह ने कहा कि यह बजट इस दशक का पहला बजट है जो प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के सपनों के नये भारत के निर्माण की रूपरेखा है। यह बजट आने वाले समय में देश की 5 खरब (ट्रिलियन) की अर्थव्यस्था बनाने का रोड मैप है। बजट मध्यम वर्ग, किसान, मजदूर, गांव, गरीब, महिला एवं युवाओं को समर्पित है।

संतुलित, सर्वस्पर्शी और सर्व समावेशी बजट पेश करने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी एवं वित्त मंत्री निर्मला सीतारमन को बधाई। बजट का लक्ष्य लोगों को रोजगार उपलब्ध कराने, कारोबार को मजबूत करना, सभी अल्पसंख्यकों, अनुसूचित जाति, जनजाति, महिलाओं की आकांक्षाओं को पूरा करना है। पानी की कमी को देखते हुए 100 जिलों में पानी की व्यवस्था के लिए बड़ी योजना चलाई जाएगी, ताकि किसानों को पानी की दिक्कत ना आए।

देश की आकांक्षाओं को पूरा करने वाला बजट : संजय सेठ

केंद्रीय बजट पर रांची केसांसद संजय सेठ ने कहा कि 2019 में देश की जनता ने भाजपा को प्रचंड बहुमत दिया। यह बहुमत देश को न सिर्फ राजनीतिक बल्कि आर्थिक रूप से मजबूत बनाने के लिए भी मिला था। केंद्र सरकार इस दिशा में गम्भीरता से काम कर रही है। वर्ष 2020-21 को लेकर वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण द्वारा पेश किया गया बजट देश की आकांक्षाओं को पूरा करने का बजट है।

देश की जनता की जितनी आकांक्षाएं हैं, उन आकांक्षाओं को पूरा करने के उद्देश्य से यह बजट बनाया गया है। शिक्षा और नौकरी को ध्यान में रखते हुए बजट में राशि का प्रावधान किया गया है। नई शिक्षा नीति को लेकर आम बजट में चर्चा व इसके लिए बड़ी राशि का प्रावधान बताता है कि सरकार नई शिक्षा नीति के निर्माण में आम नागरिकों को भी शामिल करने वाली है। मजदूर-किसान व महिला वर्ग के विकास के लिए भी बजट में कई प्रावधान किए गए हैं।

उन्होंने कहा कि झारखंड के लिए यह बजट बहुत ही अच्छा है। यह पहला मौका है, जब पर्यटन व रोजगार को साथ लेकर केंद्र सरकार ने राज्य पर विशेष ध्यान दिया है। झारखंड में आदिवासी संग्रहालय की स्थापना को लेकर केंद्र सरकार ने गंभीरता दिखाई है।आदिवासी संस्कृति व उनके इतिहास को संरक्षण देने की दिशा में यह जोरदार कदम है। इससे पर्यटन के साथ साथ रोजगार के अवसर भी मिलेंगे।

झारखंड विश्व के मानचित्र पर अपनी मजबूत छाप बनाने में सफल होगा। इसके लिए सेठ ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण व पूरी कैबिनेट को धन्यवाद कहा। सेठ ने कहा कि इसके आदिवासी कल्याण के लिए 53 हजार करोड़ रुपये की घोषणा यह बताता है कि केंद्र सरकार आदिवासियों के विकास और कल्याण के लिए बहुत गंभीर है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.