रांची, जागरण संवाददाता। कोरोना के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए राष्ट्रीय पल्स पोलियो टीकाकरण कार्यक्रम की तिथि 23 जनवरी से बढ़ाकर अब 27 फरवरी कर दी गई है। केंद्र सरकार के इम्यूनाइजेशन डिवीजन ने गुरुवार को एक पत्र राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन झारखंड को भेज पुनर्निर्धारित तिथि की जानकारी दी है। जिसके बाद राजधानी सहित पूरे राज्य में 27 फरवरी से शुरु होगा अभियान।

कोरोना के कारण बदला गया पल्स पोलियों का टीका अभियान

रांची सिविल सर्जन डा विनोद कुमार ने बताया कि उनकी ओर से पूरी तैयारियां कर ली गई थी। 23 जनवरी को लेकर हर पहलुओं पर काम किया जा चुका था। लेकिन अचानक पत्र मिलने के बाद इसे फिलहाल टाल दिया गया है। टीकाकरण के लिए पहले ही पोलियो का टीका व टीकाकरण में होने वाले खर्च का भुगतान किया जा चुका है।मालूम हो कि केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय की संयुक्त आयुक्त (टीकाकरण) डा वीणा धवन नेजारी पत्र में इस बात का जिक्र किया है कि कोरोना के बढ़ते संक्रमण के आधार पर पल्स पोलियो टीकाकरण कार्यक्रम की तिथि को बदला गया है।

जल्द शुरु होगा टीकाकरण

पुनर्निधारित तिथि को पल्स पोलियो टीकाकरण पूर्व की भांति संचालित होगा और इसमें कोविड संबंधी व्यवहारों का पालन किया जाएगा। दूसरी ओर केंद्र सरकार द्वारा जारी पत्र में अधिकतम पल्स पोलियो टीकाकरण के भी निर्देश दिये गए हैं ताकि राज्य को पूरी तरह से पोलियो मुक्त बनाया जा सके।

Edited By: Madhukar Kumar