रांची, डिजिटल डेस्क। Jharkhand News : आकांक्षी जिलों में शुमार आदिवासी बहुल झारखंड के सिमडेगा जिले के लिए 22 जनवरी का दिन काफी महत्वपूर्ण रहा। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने सिमडेगा उपायुक्त सुशांत गौरव से विकास संबंधी मुद्दों पर आनलाइन रिपोर्ट ली। उनसे विकास योजनाओं की जानकारी ली।

देश के पांच राज्यों के पांच जिलों का जाना हाल

डीसी सुशांत गौरव ने बताया कि आकांक्षी जिलों के डेवलपमेंट के आधार पर प्रधानमंत्री देश के चुनिंदा पांच जिलों के उपायुक्त से बात कर जिले के विकास और चुनौतियों पर चर्चा की। इन चुनिंदा पांच जिलों में झारखंड का सिमडेगा जिले को भी शामिल किया गया था।

सिमडेगा उपायुक्त को मिला तीन मिनट का समय

डीसी सुशांत गौरव ने बताया कि सिमडेगा जिले को रिव्यू के लिए तीन मिनट का समय मिला। यह जिले के लिए एक महत्वपूर्ण क्षण रहा, जो जिले की उन्नति में सहायक साबित होगा।

इन राज्यों के इन जिलों के डीसी से हुई बातचीत

जानकारी के अनुसार प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जिन 5 जिलों से बात किए, उनमें मेघालय का रिभोई जिला शामिल रहा। इसी तरह जम्मू कश्मीर का बारामुला जिला और महाराष्ट्र का नंदूरबार तथा कर्नाटक का यादगिर जिला शामिल रहा। झारखंड से सिर्फ एक जिला सिमडेगा ही शामिल रहा, जबकि यहां कई जिले आकांक्षी जिलों में शामिल हैं।

इस तरह के विकास कराए जा रहे आकांक्षी जिलों में

मालूम हो कि आकांक्षी जिलों में केंद्र सरकार की ओर से शिक्षा, स्वास्थ्य, वित्तीय समावेशन, कृषि और आधारभूत ढांचा के विकास पर कार्य किया जा रहा है। समय समय पर नीति आयोग की ओर से इसका मूल्यांकन भी कराया जाता है। विशेष रूप से चयनित इन जिलों में विकास के कार्य तेजी से हो रहे हैं।

पीएम नरेन्द्र मोदी ने सिमडेगा उपायुक्त से की बात, देखें विडियो

Edited By: Sanjay Kumar