Move to Jagran APP

रांची का सपारोम नया सराय गांव बना स्‍वच्‍छता की मिसाल, पीएम मोदी ने मन की बात में किया जिक्र

Mann Ki Baat Ranchi Hindi News मोदी ने कहा कि सपारोम नया सराय गांव के बारे में जानकार बहुत अच्छा लगा। तालाब वाली जगह को लोग पहले खुले में शौच के लिए इस्तेमाल करते थे। अब यहां स्वच्छ भारत अभियान के तहत पार्क बना दिया गया है।

By Sujeet Kumar SumanEdited By: Published: Sun, 24 Oct 2021 12:34 PM (IST)Updated: Mon, 25 Oct 2021 09:15 AM (IST)
रांची का सपारोम नया सराय गांव बना स्‍वच्‍छता की मिसाल, पीएम मोदी ने मन की बात में किया जिक्र
Mann Ki Baat, Ranchi Hindi News अब यहां स्वच्छ भारत अभियान के तहत पार्क बना दिया गया है।

रांची, डिजिटल डेस्‍क। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज मन की बात में रांची के नगड़ी प्रखंड के सपारोम नया सराय गांव का जिक्र किया। उन्‍होंने कहा कि जहाँ सफाई है, वहाँ स्वास्थ्य है। जहाँ स्वास्थ्य है, वहाँ सामर्थ्य है और जहाँ सामर्थ्य है, वहाँ समृद्धि है। इसलिए तो देश स्वच्छ भारत अभियान पर इतना जोर दे रहा है। कहा कि रांची से सटे एक गाँव सपारोम नया सराय की कहानी प्रेरणादायक है। मोदी ने कहा कि सपारोम नया सराय गांव के बारे में जानकार बहुत अच्छा लगा।

prime article banner

इस गांव में एक तालाब हुआ करता था, लेकिन लोग इस तालाब वाली जगह को खुले में शौच के लिए इस्तेमाल करने लगे थे। स्वच्छ भारत अभियान के तहत जब सबके घर में शौचालय बन गया, तो गांव वालों ने सोचा कि क्यों न गांव को स्वच्छ करने के साथ-साथ सुंदर बनाया जाए। फिर क्या था, सबने मिलकर तालाब वाली जगह पर पार्क बना दिया। आज वह जगह लोगों के लिए, बच्चों के लिए एक सार्वजनिक स्थान बन गई है। इससे पूरे गांव के जीवन में बहुत बड़ा बदलाव आया है।

खुले में शौच से मुक्त घोषित इस गांव के जिस तालाब के चारों ओर कभी गंदगी और मल-मूत्र ही नजर आता था, वह तालाब अब अपनी खूबसूरती के लिए जाना जाता है। सुबह-शाम जहां शौच करने वालों का तांता लगा रहता था, वहां अब लोग सुबह और शाम की सैर करते नजर आते हैं। इनमें महिलाओं और युवतियों की भी अच्छी-खासी संख्या रहती है। यह बदलाव यहां केंद्र सरकार के स्वच्छ भारत अभियान की वजह से आया है। अभियान के तहत घर-घर में शौचालय का निर्माण हो गया है। इस कारण अब खुले में शौच करने कोई नहीं जाता।

इसका असर तालाब की स्वच्छता पर भी पड़ा है। खास बात यह है कि तालाब की स्वच्छता और सुंदरीकरण का जिम्मा यहां की महिलाओं ने उठा रखा है। नगड़ी गांव तुंदुल पंचायत में आता है। यहां के मुखिया सम्मू खलखो ने बताया कि तालाब में पहले काफी गंदगी रहती थी। केंद्र सरकार के स्वच्छ भारत अभियान के तहत यहां स्वच्छता और पेयजल विभाग ने घर-घर में शौचालय का निर्माण करा दिया है। इस कारण तालाब काफी साफ-सुथरा रहता है।

महिला समिति ने उठा रखा है साफ-सफाई का जिम्मा

क्षेत्र के समाजसेवी कलाम आजाद ने बताया कि महिला समिति के सहयोग से हमेशा तालाब की साफ-सफाई हो रही है। महिला समिति ने बोर्ड टांग कर तालाब में किसी प्रकार की गंदगी नहीं डालने की अपील कर रखी है। गांव में कुछ लोग कचरा तालाब में डालते थे। इसे भी बंद करा दिया गया है। सपारोम की जलसहिया सरोज खलखो बताती हैं कि पहले तीन-चार गांवों के लोग इस तालाब में शौच करने आते थे। जब से घरों में शौचालय का निर्माण हुआ है, तालाब शौच मुक्त हो गया है।

गांव के संदीप टोप्पो का कहना है कि अब तालाब काफी स्वच्छ और सुंदर हो गया है। तालाब में लोग मछली पालन भी कर रहे हैं। गांव की बेटी संगीत खलखो कहती हैं कि पहले तालाब की तरफ जाने में शर्म आती थी। हालात बदल जाने से अब वह शौक से तालाब किनारे घूमने जाती हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.