Move to Jagran APP

वोट यात्रा में लोगों ने कहा, राष्ट्र निर्माण के लिए अवश्य करें मतदान

लोकतंत्र के सबसे बड़े त्योहार लोकसभा चुनाव में मतदान के लिए लोगों को जागरूक किया गया।

By JagranEdited By: Published: Mon, 22 Apr 2019 05:58 AM (IST)Updated: Wed, 24 Apr 2019 06:33 AM (IST)
वोट यात्रा में लोगों ने कहा, राष्ट्र निर्माण के लिए अवश्य करें मतदान
वोट यात्रा में लोगों ने कहा, राष्ट्र निर्माण के लिए अवश्य करें मतदान

जागरण संवाददाता, रांची : लोकतंत्र के सबसे बड़े त्योहार लोकसभा चुनाव में मतदान के लिए लोगों को जागरूक किया गया। दैनिक जागरण के अभियान पहला मुद्दा, पहला वोट के तहत रविवार को सरस्वती शिशु विद्या मंदिर धुर्वा से वोट यात्रा निकाली गई। यात्रा में स्कूल के सैकड़ों विद्यार्थी व शिक्षकगण शामिल हुए। मतदाता जागरूकता के पोस्टर, बैनर ले कर स्कूली बच्चे, शिक्षक एवं समाज के लोग स्कूल से चलकर धुर्वा बस स्टैंड तक गए। फिर वहां से वापस लौटे। मतदान संबंधी नारे लगा कर लोगों को जागरूक किया गया। उल्लेखनीय है कि पिछले सात दिनों से दैनिक जागरण की ओर से शहर के अलग-अलग जगहों से वोट यात्रा निकाली जा रही है। इसी कड़ी में सोमवार को मानव श्रृंखला बनाई जाएगी।

loksabha election banner

राष्ट्रीय शैक्षिक महासंघ के सह संयोजक विजय बहादुर सिंह ने झंडी दिखा कर यात्रा को रवाना किया। उन्होंने कहा कि मतदान सभी नागरिकों का अधिकार है। यह हम सबका दायित्व है कि कोई भी व्यक्ति मतदान से वंचित ना रहे। उन्होंने कहा कि चुनाव को उत्सव के रूप में देखें और किसी भी परिस्थिति में मतदान करने अवश्य जाएं। शिक्षक सुनील कुमार पांडे ने भी मतदान के लिए लोगों को जागरूक करने के कदम की सराहना की। उन्होंने कहा कि देश की बड़ी आबादी का मत हम जान ही नहीं पाते हैं। ऐस में जरूरी है कि उन्हें मतदान के लिए प्रेरित किया जाए, ताकि देश के सभी नागरिकों के मत के आधार पर देश की सरकार तय हो। मौके पर स्कूल की समिति के मंत्री महावीर सिंह, नवल किशोर सिंह, प्रभात राजन, अनिल कुमार झा, रंजीत कुमार सिंह, भव्य प्रसाद शुक्ल, महेश पाइक, कालीचरण तिवारी, ललन तिवारी सहित समाज के कई लोग उपस्थित थे। सभी ने दैनिक जागरण के कदम की सराहना की और कहा कि ऐसे प्रयासों से ही लोगों में जागरूकता आएगी। कोशिश हो कि एक भी मतदाता छूटे ना -

सरस्वती विद्या मंदिर के प्राचार्य सुरेंद्र कुमार सिंह ने मतदान को लोकतंत्र के लिए सबसे ज्यादा जरूरी बताया। उन्होंने कहा कि जो इसी साल वोट देने के योग्य हुए हैं, उन्हें वोट देने के लिए जरूर प्रेरित किया जाना चाहिए। भारत की बड़ी आबादी युवाओं की है। यदि हम सभी युवाओं को मतदान के लिए प्रेरित कर सकें तो यह बड़ी उपलब्धि होगी। प्राचार्य ने कहा कि हम सबको कोशिश करनी चाहिए कि एक भी मतदाता मतदान से वंचित नहीं रहे। अपने आसपास के लोगों को मतदान का महत्व बताएं और वोट देने के लिए उन्हें बूथ तक ले कर आएं। बच्चों ने दिखाया उत्साह, नारे लगा कर लोगों को किया जागरुक -

यात्रा में शामिल सैकड़ों स्कूली छात्रों का उत्साह देखने लायक था। लंबी कतार बना कर वे मार्केट के बीच से गुजरे और लोगों का ध्यान आकर्षित किया। मतदान के लिए नारे लगाते हुए बच्चों ने लोगों तक यह संदेश दिया कि देश को गढ़ने में हम सबकी भूमिका बराबर है। बच्चों ने कहा कि जैसे ही उनकी उम्र 18 साल होती है, वे अवश्य मदान करेंगे और दूसरों को भी प्रेरित करेंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.