रांची, जेएनएन। देवघर स्थित बाबाधाम में कांवरियों का हुजूम अब धीरे-धीरे बढऩे लगा है। भोले बाबा को जल चढ़ाने के लिए दूर-दूर से भक्त पहुंच रहे हैं। पूरा शहर भक्तिमय हो गया है। कांवरियों की बढ़ती भीड़ को संभालने के लिए प्रशासन पूरी मुस्तैदी से जुटा हुआ है। सुरक्षा व्यवस्था के साथ-साथ कांवरियों की हर सुविधा का ख्याल रखा जा रहा है। यही कारण है कि इस वर्ष सावन में श्रावणी मेला शुरू होने के बाद बुधवार तक नौ लाख से भी ज्यादा कांवरियों ने जलार्पण किया।

देवघर उपायुक्त के अनुसार 17 जुलाई को श्रावणी मेला शुरू होने के बाद 23 जुलाई तक कुल सात दिनों में 8,55,914 कांवरियों ने बाबा बैद्यनाथ को जलार्पण किया है। इसके अलावा बुधवार को 109123 कांवरियों ने जलार्पण किया। इनमें आंतरिक अर्घा से 78,167 एवं बाह्य अर्घा से 26,487 श्रद्धालुओं ने जलार्पण किया। शीघ्र दर्शनम कूपन के माध्यम से 4469 श्रद्धालुओं ने जलार्पण किया। 

कांवरियों के आगमन से बाबा मंदिर को राजस्व भी भरपूर प्राप्त हो रहा है। देवघर डीसी के अनुसार पिछले सात दिनों में मंदिर प्रशासन को 99,12,829 रुपये की आय रही। बता दें कि झारखंड सरकार के समेकित प्रयास से कांवरियों को हर तरह की सुविधाएं प्रदान की जा रही हैं। राज्य के मुख्यमंत्री रघुवर दास खुद इसकी निगरानी कर रहे हैं। ट्विटर के माध्यम से श्रद्धालुओं की समस्याओं पर खुद ही संज्ञान लेकर उसका समाधान कर रहे हैं। 

Posted By: Sujeet Kumar Suman

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप