Move to Jagran APP

Shravani Mela 2019: 8 दिनों में 9 लाख कांवरिया पहुंचे बाबाधाम, श्रद्धालुओं को लुभा रही देवनगरी

श्रावणी मेला में कांवरियों की हुजूम लगातार बढ़ता जा रहा है। पूरा शहर भक्तिमय हो गया है। प्रशासन भी श्रद्धालुओं की सुरक्षा में पूरी मुस्तैदी से जुटा हुआ है।

By Sujeet Kumar SumanEdited By: Published: Thu, 25 Jul 2019 06:31 PM (IST)Updated: Thu, 25 Jul 2019 10:34 PM (IST)
Shravani Mela 2019: 8 दिनों में 9 लाख कांवरिया पहुंचे बाबाधाम, श्रद्धालुओं को लुभा रही देवनगरी
Shravani Mela 2019: 8 दिनों में 9 लाख कांवरिया पहुंचे बाबाधाम, श्रद्धालुओं को लुभा रही देवनगरी

रांची, जेएनएन। देवघर स्थित बाबाधाम में कांवरियों का हुजूम अब धीरे-धीरे बढऩे लगा है। भोले बाबा को जल चढ़ाने के लिए दूर-दूर से भक्त पहुंच रहे हैं। पूरा शहर भक्तिमय हो गया है। कांवरियों की बढ़ती भीड़ को संभालने के लिए प्रशासन पूरी मुस्तैदी से जुटा हुआ है। सुरक्षा व्यवस्था के साथ-साथ कांवरियों की हर सुविधा का ख्याल रखा जा रहा है। यही कारण है कि इस वर्ष सावन में श्रावणी मेला शुरू होने के बाद बुधवार तक नौ लाख से भी ज्यादा कांवरियों ने जलार्पण किया।

prime article banner

देवघर उपायुक्त के अनुसार 17 जुलाई को श्रावणी मेला शुरू होने के बाद 23 जुलाई तक कुल सात दिनों में 8,55,914 कांवरियों ने बाबा बैद्यनाथ को जलार्पण किया है। इसके अलावा बुधवार को 109123 कांवरियों ने जलार्पण किया। इनमें आंतरिक अर्घा से 78,167 एवं बाह्य अर्घा से 26,487 श्रद्धालुओं ने जलार्पण किया। शीघ्र दर्शनम कूपन के माध्यम से 4469 श्रद्धालुओं ने जलार्पण किया। 

कांवरियों के आगमन से बाबा मंदिर को राजस्व भी भरपूर प्राप्त हो रहा है। देवघर डीसी के अनुसार पिछले सात दिनों में मंदिर प्रशासन को 99,12,829 रुपये की आय रही। बता दें कि झारखंड सरकार के समेकित प्रयास से कांवरियों को हर तरह की सुविधाएं प्रदान की जा रही हैं। राज्य के मुख्यमंत्री रघुवर दास खुद इसकी निगरानी कर रहे हैं। ट्विटर के माध्यम से श्रद्धालुओं की समस्याओं पर खुद ही संज्ञान लेकर उसका समाधान कर रहे हैं। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.