रांची, [आरपीएन मिश्र]। रांची में 30 जनवरी 2017 को खोला गया देश का पहला इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक अब डेढ़ साल का हो गया है। रांची और रायपुर में प्रायोगिक तौर पर शुरू करने के बाद अब डाक विभाग ने धीरे-धीरे इस सेवा को विस्तारित करते हुए इसी साल एक सितंबर को पूरे देश में लांच कर दिया है। हालांकि सुदूर इलाकों में इसकी शाखाओं के खुलने में अभी थोड़ा समय लग सकता है। अभी डाक सप्ताह के मौके पर डाक विभाग लोगों के बीच जागरूकता शिविर का आयोजन कर लोगों को इस बैंक की अहमियत बता रहा है। अब तक रांची समेत देशभर में इस बैंक के एक करोड़ से ज्यादा ग्राहक हैं। आइए जानते हैं इस बैंक की कुछ खासियतों के बारे में...

डाकघरों के माध्यम से चलने वाले इस बैंक की शुरुआत के पीछे केंद्र सरकार का उद्देश्य शहरों से लेकर गांवों और सुदूर इलाकों में ज्यादा से ज्यादा लोगों तक बैंकिंग सेवा का लाभ पहुंचाना है। इस लिहाज से यह अब देश का सबसे बड़ा बैंकिंग नेटवर्क बन चुका है। ब्याज दरों की बात करें तो सामान्य बचत खाते पर यह बैंक चार फीसद ब्याज देता है, जो अन्य बैंकों की तुलना में थोड़ा ज्यादा है। वहीं रेकरिंग डिपॉजिट, फिक्स डिपॉजिट और अन्य स्कीम में भी आकर्षक ब्याज दरें हैं।

इस बैंक में कोई भी व्यक्ति महज 100 रुपये में बैंक खाता खुलवा सकता है। इतना ही नहीं इस बैंक के एटीएम कार्ड से आप किसी भी बैंक के एटीएम में जाकर पैसे निकाल सकते हैं। बैंक में ऑनलाइन लेनदेन की सुविधा भी है। साथ ही मोबाइल एप की मदद से आप मोबाइल एप ने अपना मोबाइल बैंकिंग का लाभ उठा सकते हैं। इस तरह ऑनलाइन फंड ट्रांसफर से लेकर अपने एकाउंट को मैनेज करने व अन्य सारी सुविधाओं का लाभ ग्र्राहक उठा सकते हैं।

रविवार को राष्ट्रीय डाक सप्ताह के अवसर पर रांची के कोइलारी ग्राम में जागरूकता कैंप लगाया गया। इस मौके पर डाक निरीक्षक चंदन कुमार ने कैंप में आए लोगों को इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक की बचत योजनाओं और डाक विभाग की अन्य बचत योजनाओं के बारे में बताया। डाक निरीक्षक ने कहा पेमेंट्स बैंक पूरी तरह से डिजिटल है। इसके तहत डोर स्टेप बैंकिंग का भी लाभ उठाया जा सकता है। पोस्ट ऑफिस के माध्यम से सरकार की सभी कल्याणकारी योजनाओं प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा, अटल पेंशन योजना, प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा आदि का लाभ उठा सकते हैं।

Posted By: Alok Shahi

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस