जागरण संवाददाता, रांची : रिम्स में 15 दिनों से एक्सरे मशीन खराब पड़ी हुई है। इसके कारण सारे मरीजों का दबाव एक ही मशीन पर आ गया है। मरीजों को भारी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। मंगलवार को रिम्स के एक्सरे कक्ष के बाहर मरीजों की लंबी कतार देखने को मिली। मंगलवार को रिम्स में एक्सरे कराने के लिए करीब 150 पर्ची कटाई गई। एक्सरे के लिए एक ही मशीन होने के कारण मरीजों को लाइन में देर तक इंतजार करना पड़ा। इस चक्कर में कई मरीजों में तूतू मैंमैं भी हो गई। कई परिजन व मरीज आपस में झगड़ा करते दिखे।

बार-बार आती है समस्या

रिम्स में कई कीमती मशीनें यूं ही पड़े-पड़े खराब हो रही हैं। जबकि कई विभाग मशीन की कमी से जूझ रहे हैं। रिम्स में प्रतिदिन 200 से अधिक एक्स-रे होते हैं। यहा तीन सामान्य और एक डिजिटल एक्स-रे मशीन हैं। जिसमें दो मशीनें दो साल पहले से खराब पड़ी है और एक डिजिटल एक्स-रे मशीन 15 दिन पहले खराब हो गई है। सभी मशीनें 15 साल से भी ज्यादा पुरानीं है जिस कारण बार बार इसमें समस्या आ जाती है। अल्ट्रासाउंड विभाग में भी प्रतिदिन 60 से 70 मरीज आते हैं। एक मशीन खराब पड़ी है। और दूसरी से मरीजों की जाच होती है जिसमें मरीजों को 15 दिन से ज्यादा समय लग जाता है।

सुधरने का नाम नहीं ले रही व्यवस्था

रिम्स की चिकित्सा व्यवस्था सुधरने का नाम नहीं ले रही है। सामान्य जाच के लिए भी मरीजों को कई दिनों तक इंतजार करना पड़ रहा है। स्थिति ऐसी है कि मशीन खराब होने या टेक्निीशियन की कमी के कारण जरूरी ऑपरेशन भी दो-दो महीने तक टलते रहे हैं।

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप

Posted By: Jagran

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप