जासं, रांची: कोरोना संक्रमण के बाद रांची विवि में स्नातक सेमेस्टर सिक्स की पहली बार आफलाइन परीक्षा की शुरुआत सोमवार से हुई। विवि में परीक्षा के लिए रांची में 22 केंद्र बनाए गए हैं। इसमें 26 हजार परीक्षार्थियों को हिस्सा लेना है। परीक्षा की शुरुआत सुबह नौ बजे से हुई। कोविड नियमों के पालन के लिए छात्रों को एक घंटे पहले केंद्र पर बुलाया गया था। शहर के सभी परीक्षा केंद्रों पर सैनिटाइजर और थर्मल स्कैनिग की व्यवस्था की गयी थी। पहली पाली में हिदी, राजनीति शास्त्र, समाजशास्त्र, फिजिक्स, संस्कृत, उर्दू, बांग्ला और मनोविज्ञान विषयों की परीक्षा हुई। वहीं दूसरी पाली में इकोनामिक्स, फिजिक्स, केमिस्ट्री, मैथ्स, बाटनी, जूलाजी और जियोलाजी की परीक्षा ली गई। दो पालियों के बीच में पूरे परीक्षा केंद्र को सैनिटाइज किया गया। राम लखन सिंह यादव कालेज की प्रभारी प्रधानाध्यापिका डा स्नेह लता सिंह ने बताया कि उनके केंद्र पर परीक्षा को लेकर विवि से जारी गाइडलाइन के तहत पूरी तैयारी की गयी है। इसके साथ ही शारीरिक दूरी का पालन कराने के लिए एक बेंच पर एक बच्चे को बैठाया गया है। क्लास के बाहर सैनिटाइजर की भी व्यवस्था की गई है।

----

परीक्षार्थियों ने कहा

लंबे समय के बाद आफलाइन परीक्षा हो रही है। थोड़ा डर भी लग रहा है। मगर परीक्षा में प्रश्न अच्छे आए थे।

- सीता उरांव कोरोना को लेकर परेशानी लग रही है। परीक्षा देने के लिए भी दूर से आना पड़ता है। हालांकि आनलाइन परीक्षा से आफलाइन बेहतर है।

- सीता राम दो वर्ष पढ़ाई आनलाइन हुई है। अब इतने दिनों के बाद आफलाइन परीक्षा देने का मौका मिला है। उम्मीद है बेहतर मूल्यांकन मिलेगा।

-सुमन कुमारी आफलाइन परीक्षा देकर अच्छा लग रहा है। परीक्षा में प्रश्नों का स्तर भी सही रखा गया है। इससे किसी विद्यार्थी को परेशानी होने की संभावना नहीं है।

- सोनू कुमार।

Edited By: Jagran