Move to Jagran APP

रांची एयरपोर्ट पर नाइट हॉल्ट पार्किंग में विमानन कंपनियां नहीं ले रहीं दिलचस्पी

24 घंटे खुले रहने वाले एयरपोर्ट में रात्रि विमान सेवा अभी दूर की कौड़ी

By JagranEdited By: Published: Thu, 30 Aug 2018 11:36 AM (IST)Updated: Thu, 30 Aug 2018 11:36 AM (IST)
रांची एयरपोर्ट पर नाइट हॉल्ट पार्किंग में विमानन कंपनियां नहीं ले रहीं दिलचस्पी
रांची एयरपोर्ट पर नाइट हॉल्ट पार्किंग में विमानन कंपनियां नहीं ले रहीं दिलचस्पी

जागरण संवाददाता, रांची : रांची एयरपोर्ट विमानों की नाइट हॉल्ट पार्किंग को लेकर विमान कंपनियां दिलचस्पी नहीं दिखा रही है। 25 मार्च से 24 घंटे खुले रहने वाले एयरपोर्ट में शामिल होने के साथ ही अथॉरिटी की ओर से विभिन्न एयरलाइंस कंपनियों को रांची में विमानों की नाइट हॉल्ट को लेकर पत्र लिखा गया था। अभी तक एक भी विमान कंपनी ने इसके लिए आवेदन नहीं दिया है। इस कारण से रांची एयरपोर्ट को रेवेन्यू इनकम में घाटा हो रहा है वहीं रांची से सीधी उड़ान की सपना भी साकार होता नजर नहीं आ रहा है। ज्ञात को वर्तमान में रांची में लैड करने वाले विमान ही उड़ान भरती है। एयरपोर्ट अधिकारियों की मानें तो रांची में विमान नाइट होल्ट करने से यात्रियों को भी फायदा होगा। एयरपोर्ट पर विमानों की संख्या बढ़ने के साथ तड़के सुबह दूसरे शहरों के बीच उड़ान सेवा बहाल होगा। यात्रियों को उड़ान भरने के लिए दूसरे एयरपोर्ट से विमान आने का इंतजार नहीं करना पड़ेगा। सीधी रांची से पहली विमान सेवा की शुरुआत होगी।

loksabha election banner

इंडिगो ने पूर्व में लिखा था पत्र-

रांची एयरपोर्ट पर रात में तीन विमान ठहराव को लेकर जून माह में अथॉरिटी को मेल भेजा था। अथॉरिटी ने विमान ठहराव को लेकर स्वीकृति भी प्रदान की थी। पत्र के अनुसार एक सितंबर से सेवा शुरु होनी थी। लेकिन विमान कंपनी इस मसले को लेकर अथॉरिटी से दूबारा संपर्क नहीं किया।

विमानों की नाइट होल्ट होने से अथॉरिटी का बढ़ेगा इनकम-

एयरपोर्ट अथॉरिटी को तमाम मैंटिनेंस में प्रति दिन लगभग 19 लाख रुपये खर्च होती है। पिछले साल रांची एयरपोर्ट की संचालन में 70 करोड़ रुपये खर्च हुई थी। लेकिन महज 50 करोड़ रुपये ही आय के रुप में आया है। जिस कारण से एयरपोर्ट घाटे में चल रही है। विमान नाइट होल्ट पार्क होने से प्रति विमान 60 हजार रुपये छह माह में आमदनी होगा। इसके अलावा वाया एयरपोर्ट से पैसेंजर फैसिलिटेशन चार्ज के रुप में प्रति यात्री डेढ़ सौ रुपये प्राप्त होगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.