Move to Jagran APP

उच्‍च शिक्षा के लिए सीएम फेलोशिप से मिल रहे एक लाख, पीएचडी के लिए 15000

राज्य सरकार उच्च शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए अपना खजाना खोल रखी है, लेकिन छात्र नहीं मिल रहा है।

By Edited By: Published: Tue, 08 Jan 2019 06:59 AM (IST)Updated: Tue, 08 Jan 2019 07:03 AM (IST)
उच्‍च शिक्षा के लिए सीएम फेलोशिप से मिल रहे एक लाख, पीएचडी के लिए 15000
उच्‍च शिक्षा के लिए सीएम फेलोशिप से मिल रहे एक लाख, पीएचडी के लिए 15000

रांची, नीरज अम्बष्ठ। राज्य सरकार उच्च शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए अपना खजाना खोल रखी है, लेकिन उच्च शिक्षा लेने वाले विद्यार्थी ही इसके लिए आगे नहीं आ रहे हैं। मुख्यमंत्री रघुवर दास की महत्वाकांक्षी योजना 'चीफ मिनिस्टर फेलोशिप योजना' में कुछ ऐसा ही हो रहा है। स्थिति यह है कि इस योजना के तहत ऑनलाइन आवेदन मांगे जाने के ढाई माह बाद भी महज 25 आवेदन सरकार को अब तक मिले हैं।

loksabha election banner

राज्य सरकार ने इस योजना के तहत देश भर के प्रतिष्ठित 162 उच्च शिक्षा संस्थानों में पढ़ाई कर रहे विद्यार्थियों से ऑनलाइन आवेदन मांगे थे। इसमें विद्यार्थियों के टर्नअप नहीं होने पर इसकी तिथि 15 दिसंबर तक बढ़ाई गई। इसके बावजूद महज 25 विद्यार्थियों ने ही इसके लिए ऑनलाइन फार्म भरे। राज्य सरकार एक बार फिर इसके लिए आवेदन भरने की तिथि बढ़ाने की तैयारी कर रही है।

बताया जाता है कि इस योजना का सही ढंग से प्रचार-प्रसार नहीं होने के कारण ही बहुत कम आवेदन मिले। हालांकि इस योजना के नोडल पदाधिकारी तथा उच्च तकनीकी शिक्षा एवं कौशल विकास विभाग के उपनिदेशक डा. संजीव चतुर्वेदी का कहना है कि इसका प्रचार-प्रसार किया गया है। उनके अनुसार, ऐसा हो सकता है कि कुछ आवेदन सीधे संस्थानों को प्राप्त हुए होंगे। हालांकि इसमें ऑनलाइन फार्म भरने का ही प्रावधान है।

मिलेंगे एक लाख, उठाइए लाभ : इस योजना के तहत देश के 162 अग्रणी तकनीकी-व्यावसायिक संस्थानों में पढ़ाई कर रहे छात्र-छात्राएं आवेदन कर सकते हैं। इसके तहत फेलोशिप के रूप में एक-एक लाख रुपये दिए जाएंगे। इसका लाभ लेने के लिए पोर्टल जेएचसीएमफेलोशिप डाट एनआइसी डाट इन पर ऑनलाइन फार्म भरे जा सकते हैं। इस योजना के लिए ही ऑनलाइन आवेदन मांगे गए थे।

रिसर्च-पीएचडी के लिए प्रति वर्ष 15 हजार : इस योजना के तहत झारखंड के विश्वविद्यालयों से रिसर्च स्कॉलरशिप के लिए पीएचडी नामांकन परीक्षा पास करनेवाले छात्र-छात्राओं को प्रति वर्ष अधिकतम तीन वर्ष के लिए पंद्रह हजार रुपये की स्कॉलरशिप दिए जाने का भी प्रावधान है। इसके लिए पोर्टल पूरे वर्ष खुला रहेगा। वहीं, टॉप-100 ग्लोबल यूनिवर्सिटी में अपना रिसर्च वर्क प्रस्तुत करने को भी सरकार एक-एक लाख रुपये एक बार विदेश यात्रा के लिए देगी।

झारखंड का निवासी होना जरूरी : इन तीनों फेलोशिप योजनाओं का लाभ लेने के लिए झारखंड का निवासी होना जरूरी है। साथ ही अभिभावकों को आयकर की श्रेणी में नहीं होना चाहिए। यह भी जरूरी है कि अभ्यर्थी किसी अन्य फेलोशिप योजना का लाभ नहीं ले रहा हो।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.