Move to Jagran APP

भय, भूख और भ्रष्टाचार से मुक्त होगा न्यू झारखंड : रघुवर

मुख्यमंत्री मंगलवार को 71वें स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर मोरहाबादी मैदान में झंडारोहण के बाद लोगों को संबोधित कर रहे थे। उ

By Babita KashyapEdited By: Published: Thu, 17 Aug 2017 09:37 AM (IST)Updated: Thu, 17 Aug 2017 09:37 AM (IST)
भय, भूख और भ्रष्टाचार से मुक्त होगा न्यू झारखंड : रघुवर
भय, भूख और भ्रष्टाचार से मुक्त होगा न्यू झारखंड : रघुवर

 रांची, राज्य ब्यूरो। मुख्यमंत्री रघुवर दास ने कहा कि उनकी सरकार सभी के सहयोग से न्यू झारखंड बनाएगी। यह न्यू झारखंड भय, भूख, अशिक्षा और भ्रष्टाचार से मुक्त होगा। जातिवाद, परिवारवाद, संप्रदायवाद और लालफीताशाही को पनपने नहीं दिया जाएगा। यहां किसी को कानून तोडऩे की इजाजत नहीं होगी। सरकार कानून तोडऩेवालों पर कड़ी कार्रवाई करेगी। किसी की भावना भी आहत होने नहीं दी जाएगी।

loksabha election banner

मुख्यमंत्री मंगलवार को 71वें स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर मोरहाबादी मैदान में झंडारोहण के बाद लोगों को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने न केवल इसके लिए जनता को भी आगे आने का नौ संकल्प दिलाया बल्कि आगे भी उनका साथ देने की अपील की। मुख्यमंत्री ने हाल के दिनों में किसानों की आत्महत्या पर चिंता प्रकट करते हुए कहा कि अन्नदाता को कोई समस्या हो, यह उन्हें मंजूर नहीं है। उनकी समस्याओं के तीन दिनों में ही समाधान के लिए मुख्यमंत्री किसान हेल्पलाइन की शुरुआत की गई है। मुख्यमंत्री ने मार्च 2018 तक सभी घरों में बिजली, इसी साल सभी सरकारी स्कूलों में बिजली और बेंच डेस्क, 2022 तक स्वच्छ पेयजल का वादा भी किया। समारोह में मुख्य सचिव राजबाला वर्मा, डीजीपी डीके पांडेय सहित कई पदाधिकारी उपस्थित रहे।

ये गिनाईं उपलब्धियां

-एससी, एसटी एवं पिछड़ी जाति के छात्र-छात्राओं को बैंकों के माध्यम से ऋण उपलब्ध कराने के लिए शिक्षा ऋण गारंटी फंड का गठन।

-शीघ्र ही 300 अतिरिक्त एम्बुलेंस उपलब्ध होंगे, जिन्हें 108 डायल कर बुलाया जा सकेगा।

-नौकरी के अलावा नामांकन में आदिम जनजातियों को दो फीसद आरक्षण।

-270 प्रखंडों में कृषि सिंगल विंडो की स्थापना की गई। सीएम ने परेड का किया निरीक्षण मुख्यमंत्री ने समारोह में संयुक्त परेड का निरीक्षण भी किया। सीआरपीएफ, आइटीबीपी, एसएसबी, सीआइएसएफ, जैप-1, जैप-2, एसटीएफ, रांची जिला पुलिस, होमगार्ड की टुकडिय़ों के अलावा एनसीसी, स्काउट एंड गाइड तथा रक्षा शक्ति विवि के छात्र-छात्राएं इसमें शामिल थे।

एमओयू केवल फाइलों में नहीं उन्होंने कहा कि मोमेंटम झारखंड के दौरान एमओयू केवल फाइलों की शोभा बढ़ाने के लिए नहीं किए गए हैं। सौ दिनों में ही 18 कंपनियों का शिलान्यास हो चुका है जिनमें तीन ने काम भी शुरू कर दिया है। इनमें 710 करोड़ का निवेश हुआ है।

मंच से उतर टाना भगतों से मिले स्वतंत्रता दिवस समारोह की समाप्ति के बाद मुख्यमंत्री अचानक मंच से उतरकर टाना भगतों से मिलने पहुंच गए। उन्होंने टाना भगतों को स्वतंत्रता दिवस की बधाई दी तथा उन्हें समारोह में आने के लिए आभार प्रकट किया।

सभी के लिए शीघ्र लागू होगी स्वास्थ्य नीति सीएम ने पलामू, हजारीबाग व दुमका में स्थापित हो रहे मेडिकल कॉलेजों में 2018 से पढ़ाई शुरू करने तथा बोकारो, चाईबासा तथा कोडरमा में तीन नए कॉलेजों के शीघ्र शिलान्यास की भी बात कही। जिला मिनरल फाउंडेशन की राशि से आनेवाले वर्ष में लगभग 3000 करोड़ की ग्रामीण जलापूर्ति योजना स्वीकृत करने की बात भी कही। सभी के लिए स्वास्थ्य को प्राथमिकता बताते हुए शीघ्र ही समग्र स्वास्थ्य नीति लागू करने की घोषणा भी की। उन्होंने दूध में न केवल आत्मनिर्भर होने बल्कि इसके निर्यात की दिशा में काम करते हुए रांची सहित पलामू, देवघर, जमशेदपुर व गिरिडीह में डेयरी प्लांट की स्थापना तथा मदर डेयरी द्वारा भी प्लांट लगाने की बात कही। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.