तुपुदाना (रांची), जासं। रांची खूंटी मार्ग पर टोरियन वर्ल्ड स्कूल के पास बुधवार की देर रात जंगल में लाल कपड़े के बैनर लगाए गए हैं। इसमें उग्रवादी संगठन पीएलएफआइ के हवाले से क्षेत्र में काम कर रहे खदान और क्रशर संचालकों को चेतावनी दी गई है। बैनर में लिखा गया है कि अगर बिना संगठन के आदेश के क्रशर व खदान का संचालन किया गया तो इसका बुरा अंजाम होगा।

इसके अलावा जेसीबी में फायरिंग की गई है। शीशा तोड़ दिया गया है। गुरुवार की सुबह बैनर देखने के बाद से क्षेत्र में दहशत का माहौल है। मौके पर पहुंची पुलिस ने बैनर को अपने कब्जे में ले लिया है। मामले की जांच की जा रही है। यह बैनर विकास जी के नाम से लगाया गया है।

बताया जाता है कि 3 साल पहले टोरियन स्कूल के संचालक से 5 करोड़ की रंगदारी मांगी गई थी। इस इलाके में पीएलएफआइ उग्रवादियों की पुलिस के साथ मुठभेड़ हो चुकी है। यह इलाका लंबे समय से पीएलएफआइ के प्रभाव वाला रहा है। वर्ष 2017 में टोरियन स्कूल के संचालक से पीएलएफआइ के नाम पर 5 करोड़ रुपये की रंगदारी मांगी गई थी। इसके अलावा इस इलाके में पुलिस और पीएलएफआइ के बीच मुठभेड़ भी हो गई थी। इसमें करीब डेढ़ सौ से अधिक पीएलएफआइ के लोग शामिल रहे थे।

क्रशर मशीन पर फायरिंग, संचालकों को धमकी भरा पत्र

जानकारी के अनुसार पीएलएफआइ के उग्रवादियों ने एक क्रशर मशीन पर फायरिंग की है। 2 गोलियां चलाई गई हैं। वहीं मशीन के शीशे को तोड़ दिया गया है। सूचना यह भी है कि इलाके में संचालित होने वाले 15 से अधिक जेसीबी मशीन के संचालकों व खनन मालिकों को धमकी वाला पत्र दिया गया है। इसमें बगैर अनुमति के काम करने पर गंभीर परिणाम भुगतने की चेतावनी दी गई है।

तुपुदाना ओपी क्षेत्र के हजाम के डोमारी पहाड़ और हरदाग पहाड़ पर क्रशर चल रहे हैं। क्रशर मालिकों को पीएलएफआइ ने चिट्ठी जारी कर संगठन से मिलने का फरमान जारी किया है। चिट्ठी में लिखा है कि पीएलएफआइ संगठन के बिना आदेश के कोई भी खदान और क्रशर नहीं चलेगा। अगर किसी भी खदान और क्रशर मालिक ने क्रशर चलाने की कोशिश की तो उसका अंजाम बुरा होगा।

संगठन उन लोगों के विरुद्ध कार्रवाई करेगी। सभी को संगठन के विशाल जी से मिलने का फरमान जारी किया गया है। डहूटोली स्थित घनश्याम प्रसाद के क्रशर में खड़ी जेसीबी को तहस-नहस कर दिया गया है। जेसीबी के सामने में दो फायरिंग करके शीशा को तोड़ दिया गया है। क्षेत्र के खदान और क्रशर व्यवसायियों में दहशत का माहौल है। किसी भी खदान और क्रशर में कार्य शुरू नहीं हुआ है। मौके पर तुपुदाना प्रभारी तारिक अनवर, सत्येंद्र सिंह पुलिस बल के साथ पहुंचकर बैनर को जब्‍त कर थाना ले आए हैं।

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप