Move to Jagran APP

35 लाख से बने सामुदायिक भवन को नक्सलियों ने बम से उड़ाया Khunti News

Jharkhand. एटकेडीह में उद्घाटन से पहले ही 35 लाख से बने सामुदायिक भवन में डायनामाइट से विस्फोट किया गया। पुलिस नक्सली घटना नहीं मान रही है। मामले की जांच-पड़ताल जारी है।

By Sujeet Kumar SumanEdited By: Published: Tue, 17 Dec 2019 06:46 PM (IST)Updated: Tue, 17 Dec 2019 06:46 PM (IST)
35 लाख से बने सामुदायिक भवन को नक्सलियों ने बम से उड़ाया Khunti News
35 लाख से बने सामुदायिक भवन को नक्सलियों ने बम से उड़ाया Khunti News

खूंटी, जासं। भगवान बिरसा मुंडा के निकट सहयोगी शहीद गया मुंडा के पैतृक गांव सायको थानांतर्गत एटकेडीह में सोमवार की रात नक्सलियों ने नवनिर्मित सामुदायिक भवन सह प्रशिक्षण केंद्र को बम से उड़ाने का प्रयास किया। बम विस्फोट में भवन की दीवारें दरक गईं और खिड़की-दरवाजे उखड़ गए। मंगलवार को घटना की जानकारी मिलने पर खूंटी डीएसपी आशीष कुमार महली सशस्त्र पुलिस बल के साथ घटनास्थल पर पहुंचे। उन्होंने पूरे क्षेत्र का मुआयना किया और आसपास के क्षेत्र में सर्च अभियान चलाया। पुलिस इसे नक्सली घटना मानने से इन्कार कर रही है।

loksabha election banner

जानकारी के मुताबिक सोमवार की रात करीब एक बजे कुछ लोग सामुदायिक भवन की ग्रिल तोड़कर अंदर घुसे और डायनामाइट लगाकर दो विस्फोट किया। विस्फोट होने से सामुदायिक भवन के खिड़की दरवाजे उखड़ गए, दीवारों में दरार पड़ गई और छत को भी नुकसान पहुंचा। एसडीपीओ आशीष कुमार महली ने बताया कि इस घटना में दो डायनामाइट का इस्तेमाल किया गया है। हालांकि विस्फोटक कम पावर का रहा होगा शायद इसीलिए भवन पूरी तरह ध्वस्त नहीं हुआ। उन्होंने इसे नक्सली घटना मानने से इन्कार करते हुए कहा कि मामले की तहकीकात की जा रही है।

नक्सली घटना होने की संभावना कम नजर आ रही है, क्योंकि मौके पर कोई पोस्टर, बैनर या पर्चा आदि नहीं मिला है। आम तौर पर ऐसी घटना को अंजाम देने के बाद नक्सली पोस्टर पर्चा छोड़कर घटना की जिम्मेदारी लेते हैं। संभावना है कि अवांछित तत्वों ने दहशत फैलाने के लिए घटना को अंजाम दिया है। पुलिस पूरे मामले की पड़ताल कर सच्चाई का पता लगाने का प्रयास कर रही है।

उधर, स्थानीय ग्रामीणों ने बताया कि वे लोग गांव में माघे पर्व मना रहे थे। इस दौरान गांव के अखड़ा में देर रात तक नाच-गान हो रहा था। इसी दौरान रात लगभग एक बजे सामुदायिक भवन में विस्फोट की आवाज सुनाई दी। आवाज सुनकर सभी ग्रामीण भयभीत हो गए और अपने-अपने घर चले गए। दूसरे दिन घटना की जानकारी मिलने पर खूंटी एसडीपीओ अाशीष कुमार महली सशस्त्र पुलिस बल के साथ मौके पर पहुंचे। छानबीन करने के बाद उन्होंने आसपास के क्षेत्र में सर्च अभियान चलाया।

35 लाख रुपये से हुआ था सामुदायिक भवन का निर्माण

शहीद आदर्श ग्राम विकास योजना के तहत सामुदायिक भवन सह प्रशिक्षण केंद्र का निर्माण 35 लाख रुपये की लागत से किया गया था। भवन बनकर तैयार हो गया था, लेकिन अभी इसका उद्घाटन नहीं हुआ था। उद्घाटन से पहले ही बम विस्फोट कर खौफ का माहौल बना दिया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.