Move to Jagran APP

जनहित के मुद्दे उठाए विपक्ष, सरकार देगी जवाब

सीएम आवास में हुई एनडीए विधायक दल की बैठक हुई।

By JagranEdited By: Published: Tue, 23 Jul 2019 05:41 AM (IST)Updated: Tue, 23 Jul 2019 06:36 AM (IST)
जनहित के मुद्दे उठाए विपक्ष, सरकार देगी जवाब
जनहित के मुद्दे उठाए विपक्ष, सरकार देगी जवाब

राची, राज्य ब्यूरो। सीएम आवास में हुई एनडीए विधायक दल की बैठक में सोमवार को विधानसभा सत्र के दौरान विपक्ष के मुद्दों से सटीक ढंग से निबटने और संबंधित अन्य विषयों पर चर्चा हुई। विपक्ष की ओर से उठाए जाने वाले संभावित विषयों को लेकर रणनीति बनाते हुए विधायकों ने मजबूती से पलटवार करने पर लंबा विमर्श किया।

loksabha election banner

बैठक के बाद सत्ता दल के मुख्य सचेतक राधाकृष्ण किशोर ने मीडिया से बात करते हुए कहा कि सरकार विपक्ष के हर विषय का जवाब देने में सक्षम है। लघु सत्र जरूर है पर इसका सदुपयोग होना चाहिए। विपक्ष जनहित के मुद्दों को प्रक्रिया के तहत सदन में रखे, सरकार जवाब देगी।

सत्ता पक्ष और विपक्ष जनहित के मुद्दों को रखें। उन्होंने कहा कि यह संवेदनशील सरकार है और जनता से जुड़ी हर समस्या का ठोस समाधान चाहती है।

सुखाड़ की स्थिति पर सीएम गंभीर

बैठक में सुखाड़ पर भी चर्चा हुई। मुख्य सचेतक ने बताया कि मुख्यमंत्री रघुवर दास ने सुखाड़ की उत्पन्न हो रही स्थिति को गंभीरता से लेते हुए वैकल्पिक खेती पर भी जोर दिया है। राधाकृष्ण किशोर ने कहा कि विपक्ष के फेवरेट मुद्दे जैसे सीएनटी-एसपीटी, जेपीएससी प्रकरण को लोकसभा चुनाव में ही जनता ने नकार दिया है। इसलिए विपक्ष जन सरोकार के मुद्दे उठाए। सरकार सदन में जवाब देगी। विपक्ष के पास कोई मुद्दा ही नहीं है। बैठक में चंद्रयान टू के सफल प्रक्षेपण पर वैज्ञानिकों को बधाई भी दी गई।

स्पीकर ने जताई नाराजगी

रांची : विधानसभा से जुड़ी अहम बैठकों में वरिष्ठ सदस्यों की अनुपस्थिति को स्पीकर दिनेश उरांव ने गंभीरता से लिया है। सोमवार को अपने अध्यक्षीय संबोधन में उन्होंने विशेष रूप से इसका जिक्र भी किया। कहा, प्रत्येक सत्र से पहले विधायक दल के नेताओं की बैठक की परंपरा विधानसभा में भी रही है। मुझे इस बात का दुख है कि ऐसी बैठकों में नेताओं की उपस्थिति लगातार घट रही है। सत्र के पूर्व बुलाई गई बैठक में मात्र तीन सदस्यों की उपस्थिति चिंता का विषय है। सवाल उठाया कि विधानसभा के प्रति यह उपेक्षा लोकतंत्र को कौन सी दिशा देगी।

स्पीकर ने अपने संबोधन में लोकसभा चुनाव और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में बनने वाली नई सरकार की भी चर्चा की। विधानसभा सदस्य चंद्रप्रकाश चौधरी और गीता कोड़ा को विशेष रूप से बधाई देने के साथ-साथ राज्य के सभी नवनिर्वाचित सांसदों को बधाई दी। स्पीकर ने सदस्यों से सत्र की अवधि के एक-एक पल के सार्थक उपयोग का अनुरोध किया।

विधानसभा अध्यक्ष ने जल संरक्षण पर दिया जोर :

विधानसभा अध्यक्ष दिनेश उरांव ने जल संरक्षण पर विशेष जोर दिया। प्रधानमंत्री के जल शक्ति अभियान का उल्लेख भी किया। कहा, वर्षा के मौसम की लगभग आधी अवधि समाप्त हो चुकी है और पूरे झारखंड में औसत से कम वर्षा हुई है। राज्य के कई इलाकों को पेयजल संकट से जूझना पड़ रहा है। कहा, आज के जल संकट को देखते हुए हमें भविष्य के प्रति सचेत होने की आवश्यकता है। हमें वर्षा जल के संरक्षण के लिए गंभीरता से सोचना होगा।

---


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.