रांची (जासं,): रांची की विवाहिता ने दिल्ली में पोस्टेड आइआरएस अधिकारी पति पर दहेज प्रताड़ना और अन्य महिलाओं से नाजायज संबंध रखने का आरोप लगाया है। यह भी आरोप लगाया कि पति गांजे का आदी है। नशापान कर बराबर मारपीट करता था। विवाहिता के पिता भी आइआरएस के सीनियर अधिकारी हैं। गुरुवार को सदर थाना में विवाहिता द्वारा प्राथमिकी दर्ज करायी गई है। प्राथमिकी दर्ज कराने के बाद पुलिस मामले की छानबीन में जुट गई है।

बूटी मोड़ निवासी 28 वर्षीय स्नेहा स्वाति की शादी 10 जून 2017 में हुई थी। आइआरएस अधिकारी आकाश वर्णवाल कोडरमा के झुमरीतिलैया के मूलनिवासी हैं जबकि वर्तमान में दिल्ली में पोस्टेड हैं। पुलिस को दिये बयान में पीड़िता ने कहा कि पिता ने औकात से बढ़कर खर्च किये। दहेज के रूप में एक करोड़ रुपये के गहना, सामान आदि दिया। धूमधाम से शादी हुई। शादी के बाद झुमरीतिलैया स्थित ससुराल गई तो वहां सास-ससुर का व्यवहार अच्छा नहीं था। कुछ दिनों के बाद आकाश वर्णवाल पिता शिवनारायण मोदी मुझे लेकर उत्तरप्रदेश के गाजियाबाद ले गये। उस समय वे गाजियाबाद में ही पोस्टेड थे।

वहां जाने के बाद पहली बार पता चला कि पति नशे का आदी हैं। हर दिन गांजा और शराब पीते हैं। नशे की हालत में मारपीट भी शुरू कर दिया। जब आकाश बराबर मानसिक और शारीरिक रूप से प्रताड़ित करने लगे तो इसकी शिकायत अपने सास-ससुर से की। मेरी शिकायत पर ससुराल वालों ने कहा कि तुम्हारी समस्या दूर हो जायेगी। इतनी बड़े बाप की बेटी हो बोलो बाप को दिल्ली में एक फ्लैट और कार खरीद कर दें। सास-ससुर यह भी ताना देते थे कि कब तक मेरा बेटा सरकारी आवास में दिन काटेगा।

आकाश के लिए मैं सिर्फ जीवित खिलौना भर थी : स्नेहा स्वाति ने अपना दर्द बयां करते हुए कहा कि शादी के बाद लगातार चार सालों से प्रताड़ना को झेलती रही। सोचा कभी न कभी तो पत्नी का दर्जा मिलेगा लेकिन अब बर्दाश्त नहीं होता। इतना प्रताड़ित करने के बाद भी पति का दिल नहीं पसीजा। मेरे लिए प्राथमिकी दर्ज कराने के सिवाय कोई चारा नहीं बचा था। आकाश के लिए मैं सिर्फ जीवित खिलौना भर था।

कई महिलाओं से है अवैध संबंध, अविवाहित बता देते हैं धोखा : दर्ज शिकायत में स्नेहा ने आरोप लगाया कि आकाश की शादी चार साल पहले हुई लेकिन अब भी वो सबको कुंआरा बताता है। खुद को कुंआरा बताकर महिलाओं को झांसा देता है। दिल्ली की एक छात्रा सहित कई महिलाओं से संबंध है।

पहले भी प्राथमिकी दर्ज करायी तो सुधर जाने का वादा किया फिर बन गया शैतान : शादी के छह माह बाद ही 19 दिसंबर 2017 को पहली बार स्नेहा ने पति के खिलाफ मारपीट की प्राथमिकी दर्ज करायी थी। प्राथमिकी दर्ज होने के बाद चतुराई दिखाते हुये आकाश ने सुधरने का वादा किया। इसके बाद से फिर उसकी हैवानियत सामने आने लगी। 23 दिसंबर 2017 को पिता द्वारा दिये गये करीब 35 लाख रुपये का गहना छीनकर घर से बाहर कर दिया। मायके वालों ने कई बार आकाश और उनके माता-पिता से बातचीत का प्रयास किया लेकिन कोई फायदा नहीं हुआ।

Edited By: Sanjay Kumar Sinha