Move to Jagran APP

मंत्री सरयू राय ने कहा- सर्वमान्य एवं सर्वस्पर्शी व्यक्तित्व के स्वामी हैं हरिवंश

राज्य सरकार के मंत्री सरयू राय ने हरिवंश को राज्यसभा के उपसभापति चुने जाने पर बधाई दी है।

By JagranEdited By: Published: Thu, 09 Aug 2018 08:24 PM (IST)Updated: Thu, 09 Aug 2018 08:24 PM (IST)
मंत्री सरयू राय ने कहा- सर्वमान्य एवं सर्वस्पर्शी व्यक्तित्व के स्वामी हैं हरिवंश
मंत्री सरयू राय ने कहा- सर्वमान्य एवं सर्वस्पर्शी व्यक्तित्व के स्वामी हैं हरिवंश

राब्यू, रांची। हरिवंशजी को राज्यसभा के उपसभापति चुने जाने पर हार्दिक बधाई। मैं संसद के सेंट्रल हॉल में बैठकर उनके निर्वाचन की प्रक्रिया देख रहा हूं और इनके निर्वाचन के बाद प्रधानमंत्री सहित पक्ष-विपक्ष के नेताओं द्वारा उनके प्रति व्यक्त किए जा रहे उद्गार एवं बधाई के वक्तव्य सुन रहा हूं। प्रधानमंत्री ने उनके बारे में, उनके गांव, परिवेश, व्यक्तित्व के बारे में उन सभी पहलुओं के बारे में राज्यसभा को बता दिया जिन्हें मैं और हरिवंशजी के निकट रहे सभी लोग जानते हैं। यह सुनकर न केवल अपार प्रसन्नता हुई बल्कि प्रधानमंत्री की वृहद जानकारी रखने और सही समय पर और सही जगह पर उन्हें अभिव्यक्त करने की क्षमता का एहसास भी हुआ।

loksabha election banner

हरिवंशजी को मैं तबसे जानता हूं जब वे मुंबई में धर्मयुग के लिए पत्रकारिता करते थे। 1990 के दशक में कुख्यात चारा घोटाला, बाद में झारखंड का लौह अयस्क घोटाला और झारखंड के विकास की दिशा पर भी उनकी जानकारियों एवं जनोन्मुख दृष्टिकोण से अवगत होने का अवसर मुझे मिला। लौह अयस्क घोटाले को अंजाम तक पहुंचाना संभव नहीं हुआ होता यदि हरिवंशजी का साथ नहीं मिला होता।

उन्होंने क्षेत्रीय पत्रकारिता को राष्ट्रीय स्तर पर प्रतिष्ठित कर मेरे जैसे कई लोगों को अपने समाचार पत्र के कालमों में, पृष्ठों में और सुर्खियो में स्थान पाने का अवसर दिया है। राज्यसभा के उपसभापति पद पर विराजमान होना उत्तरोत्तर विकास की एक ऐसी सीढ़ी है जहां उनके सर्वमान्य एवं सर्वस्पर्शी व्यक्तित्व को नया आयाम मिलेगा। पूर्व प्रधानमंत्री चन्द्रशेखर के प्रेस सलाहकार से लेकर राज्यसभा के उपसभापति पद पर विराजना उनके बहुआयामी व्यक्तित्व को अधिकतम अनुभवी व समृद्ध बनाएगा।

पत्रकारिता के लिए गौरव का क्षण

हरिवंशजी के साथ काम करने का मौका मिलना सौभाग्य की बात है। आज राज्यसभा के उपसभापति पद पर उनका निर्वाचन झारखंड के लिए गौरव का क्षण है। उन्होंने पत्रकारिता में अपनी पहचान को फलक तक पहुंचाया और कभी जिम्मेदारियों से मुंह नहीं मोड़ा। उनके नेतृत्व में काफी कुछ सीखने का मौका नवोदित पत्रकारों को मिला। कई लोग आज उनकी बदौलत पत्रकारिता के शीर्ष पर है। झारखंड से राष्ट्रीय-अंतरराष्ट्रीय स्तर तक अपनी पहचान बनाने वाले हरिवंशजी का राज्यसभा के उपसभापति सरीखे अहम जिम्मेदारी के लिए होने से पूरी पत्रकार बिरादरी का मान बढ़ा है।

राजेश कुमार सिंह

अध्यक्ष, रांची प्रेस क्लब


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.