Move to Jagran APP

त्वचा के प्रति महिलाओं से ज्यादा पुरुष सजग

पिछले कुछ सालों में ब्यूटी के कंसेप्ट में काफी बदलाव आया है।

By JagranEdited By: Published: Wed, 22 Jan 2020 03:04 AM (IST)Updated: Wed, 22 Jan 2020 06:17 AM (IST)
त्वचा  के प्रति महिलाओं से ज्यादा पुरुष सजग
त्वचा के प्रति महिलाओं से ज्यादा पुरुष सजग

जागरण संवाददाता, रांची : पिछले कुछ सालों में ब्यूटी के कंसेप्ट में काफी बदलाव आया है। महिलाओं के साथ पुरुष भी अपने को श्रृंगार पर विशेष ध्यान दे रहे हैं। न्यू स्टाइल सैलून के मुख्य स्टाइलर बताते हैं कि खुबसूरत लगने का अधिकार केवल महिलाओं का नहीं है। कॉलेज जाने वाले से लेकर वर्किंग मेल सभी सेल्फ केयर के लिए काफी सजग हैं। वो महिलाओं से ज्यादा खुद के लिए सजग हैं। ऐसे में पुरुषों को ठंड में अपनी त्वचा का विशेष ध्यान देने की जरूरत है। इस मौसम में ठंड के साथ हवा त्वचा को विशेष नुकसान पहुंचाती है।

loksabha election banner

---

फेशवॉश का करें इस्तेमाल-

खत्म होती ठंड से ही गर्मियों की तैयारी शुरू कर देनी चाहिए। इसके लिए फेसवॉश का इस्तेमाल हर चार घंटे पर करें। साबुन से चेहरा धोने से त्वचा को नुकसान पहुंच सकता है। फेस वॉश में अलग-अलग स्कीन टाइप को ध्यान में रखकर इंग्रीडिऐंट्स का इस्तेमाल किया जाता है। ताकि स्किन को उसकी जरूरत के अनुसार पोषण और सफाई मिल सके। इसके साथ ही लड़कों को स्कीन के टाइप के अनुसार फेशवॉश का चुनाव करना चाहिए।

--

चेहरे को करें मॉइश्चराइज

ठंड में त्वचा को मॉइश्चराइजर की खास जरुरत होती है। नहाने के बाद त्वचा पर मॉइश्चराइजर का इस्तेमाल जरुर करना चाहिए। इससे त्वचा में ड्राईनेस के कारण खुजली का खतरा नहीं रहता है। वहीं सर्दियों के बाद गर्मी के दिनों में भी त्वचा को हलके मॉइश्चराइजर की जरूरत होती है। मगर उस वक्त इसका चुनाव करते समय हमें अपने स्कीन के टाइप का ध्यान रखना चाहिए। हाइजीन के लिए जरूरी है ऑफ्टर शेव

पुरुषों को डेली शेव की जरूरत होती है। मगर इसमें हाइजीन का ध्यान रखने की जरूरत है। इसके लिए रेजर के साथ समझौता नहीं करें और शेविंग के बाद आफ्टर शेव बाम और लोशन का इस्तेमाल जरूर अप्लाई करना चाहिए। क्योंकि आफ्टर शेव बाम आपकी स्किन पर रैशेज, कट्स और ड्राइनेस होने से रोकता है। यह इरिटेशन रोकने में भी मददगार होता है।

--

पार्टी में अलग दिखने के लिए लगाएं बीबी क्रीम :

किसी पार्टी, ऑफिस मीटिंग, पार्टी में जाने से पहले पुरुषों को अपने चेहरे पर बीबी क्रीम अप्लाई करनी चाहिए। ये चेहरे के हर तरह के दाग और धब्बे को मिटाने में मददगार साबित होता है। वहीं बीबी क्रीम का एक फायदा ये भी है कि ये स्कीन पर लाइट लाने में मदद करती है।

--

होठों के लिए जरूरी है लिप बाम-

सर्दियों में होठों के लिए लिप बाम लगाना जरूरी है। इससे होठ फटेंगे नहीं। इसके साथ ही जो लोग हाफ हेल्मेंट पहनकर बाइक चलाते हैं उन्होंने खास रूप से कुछ-कुछ समय पर लिप बाम लगाना चाहिए। ये होठों के आरिजनल कलर बनाए रखने में मदद करता है। लोग इस पर ध्यान नहीं देते मगर होठ ही हमारा पहला इंप्रेशन बनाते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.